खाने-पीने की चीजों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

पुरीं दुनिया में कई तरह के खाने पीने की चीजें होती हैं. जिनसे जुड़े कुछ न कुछ रोचक तथ्य होते हैं. आज हम ऐसे ही “खाने-पीने की चीजों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य” के बारे में बात करेंगे. जिनका हम अपने खाने-पीने में रोजाना कहीं न कहीं इस्तेमाल करते हैं.

खाने-पीने की चीजों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

खाने-पीने की चीजों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

 1. 10 साल पहले तक साबुत अनाज जैसे : रागी, ज्वार, बाजरा आदि. गरीबोँ के खाने बोले जाते थे. लेकिन आज के समय में ये सब महंगे हो गए हैं और अमीर लोग इनको अपने डाइट के रूप में खाते हैं.

2. कोई भी रिफाइन तेल चाहे वह कितना भी महंगा हो, हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता. इसलिए हमेशा non-refined तेल का ही प्रयोग करना चाहिए. जैसे : सरसों का तेल, नारियल तेल, Olive oil, आदि. घी सबसे स्वास्थ आप्शन है.

3. एक समय था मल्टीनेशनल कंपनियां ये कहती थी. की चारकोल और नमक से हमारे दांत ख़राब होते हैं. लेकिन वही MNCs आज अपने टूथपेस्ट में एक्टिवेटिड चारकोल और नमक मिलाकर बेचते हैं. सन 1985 में कोलगेट का एक ऐड आया था जिसमे कहा गया था “नमक और कोयले जैसे खुरदुरे पदार्थ आपके दांतों को नुकसान पंहुचा सकते हैं”. लेकिन वही कोलगेट आज बोलता है की हमारे टूथपेस्ट में नमक है. और एक्टिवेटिड चारकोल वाला toothpaste भी बनाते हैं.

खाने-पीने की चीजों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

ये पढ़ें : देश दुनिया के मजेदार रोचक तथ्य

4. लोग अपनी इम्युनिटी बढाने के लिए तरह-2 का काढ़ा पीते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कच्ची हल्दी इम्युनिटी बढाने के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. रोज कच्चा हल्दी खाने में प्रयोग करने से इंसान की इम्युनिटी तेज़ी से बढती है.

5. लोकल फल जैसे: आवला, पपीता, जामुन, बेर, आम, अमरुद और संतरा आदि इम्पोर्टेड फल (ड्रैगन फ्रूट, कीवी, washingaton एप्पल) से कहीं ज्यादा फयदेमद होते हैं. क्यूंकि इम्पोर्टेड फल आर्टिफीसियल तरीके से पकाए जाते हैं. और इनको चमकदार बनाये रखने और सड़ने से बचाने के लिए कई बार इनपर मोम की परत भी लगाई जाती है. जो सेहत के लिए बहोत हानिकारक होता है.

6. दुनिया में सेब की इतनी प्रजातियाँ मौजूद हैं, की अगर आप रोज एक प्रकार का सेब खाएं तो सभी तरह के सेब खाने में आपको 20 साल से ज्यादा समय लग जायेंगे.

खाने-पीने की चीजों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

ये पढ़ें : अजीबों गरीब वेबसाइट

7. हम जितने भी फल और सब्जियों को खाते हैं. लगभग सभी के डंठल और छिलके फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है की फल और सब्जिओं के डंठल और छिलके वास्तविक फल से कही ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

8. टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. लेकिन क्या आपको पता है. टमाटर असल में सब्जी नहीं बल्कि फल में आता है.

9. आपको पता है दुनिया में उत्पन्न होने वाले अंगूरों में से 71% अंगूर सिर्फ शराब बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.

10. वैसे तो तरबूज का आकर गोल होता है. लेकिन जापान एक ऐसा देश है जहाँ पर तरबूज वर्गाकार भी होते हैं.

खाने-पीने की चीजों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

ये पढ़ें: दिमाग तेज़ करने के तरीके

11. एक स्ट्राबेर्री में लगभग 200 बीज होते हैं. लेकिन ये बीज फल के अंदर नहीं बल्कि बाहर पाए जाते हैं.

12. कोई भी दवाई लेने के बाद अंगूर नहीं खाना चाहिए. क्यूंकि ऐसा करने से शरीर में खतरनाक रासायनिक प्रतिक्रियाएं होती है. जिससे जान भी जा सकती है.

Spread the love

Leave a Comment

error: