खाली पेट पानी पीना क्यों जरूरी है ? Importance of Drinking Water

खाली पेट पानी पीना क्यों जरूरी है ?

जैसा की हम सब को पता है की हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी का होना हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण और लाभकारी है, ठीक ऐसे ही हर रोज सुबह खाली पेट चार गिलास पानी आपको कई प्रकार के रोगों से छुटकारा दिला सकता है। खाली पेट पानी पीना क्यों जरूरी है ? Importance of Drinking Water.

खाली पेट पानी पीना क्यों जरूरी है ?

अच्छी सेहत के लिए पानी बहुत जरूरी है। सुबह खाली पेट पानी पीने के बहुत फायदे है और ये बात डॉक्टर भी मानते है कि सुबह उठने के बाद आपको खाली पेट कम से कम  1 लीटर पानी पीना चाहिये। इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी और साथ ही आप बहुत सारी बीमारियों से भी बच सकते है।

पानी पीने के एक घंटे पहले और पानी पीने के एक घंटे के बाद तक कुछ खाएं-पिएं नहीं, और ना ही कोई ठोस आ‍हार लें। पहले दो गिलास पिएं, इसके बाद दो मिनट रुक कर और फिर दो गिलास पिएं धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी।

खाली पेट पानी पीना क्यों जरूरी है ?

पानी पीने के कुछ मुख्य फायदे हैं जैसे:

  1. वजन कम (Weight Loss) : अगर आपका वजन ज्यादा है और आप अपना वजन कम करना चाहते है तो खाली पेट गरम पानी आप को बहुत फायदा करेगा और अगर आप रोज सुबह खाली पेट गरम पानी पीते है तो इससे आप के शरीर की चर्बी कम होगी और कुछ दिनों में आप का वजन कम होना शुरू हो जाएगा।           अगर आप अपने शरीर की चर्बी और जल्दी कम करना चाहते हैं तो आप रोज सुबह गरम पानी के साथ निम्बू का रस मिला कर ले सकते हैं.

 

  1. त्वचा (Skin Glow) : रोज सुबह खाली पेट पानी पीने से या दिन में प्रयाप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर को प्रयाप्त ऑक्सीजन मिलता है जिससे आप की त्वचा फ्रेश रहती है और आपकी स्किन ग्लो करती है।

 

  1. पेट साफ : रोज सुबह खाली पेट पानी पीने से आपका पेट साफ रहेगा। और जिनको कब्ज की शिकायत रहती है या बार-2 गैस और अपच होता है तो इससे वह भी दूर हो जाएगी। और आपके पेट के बहुत सारे विकारों को भी ठीक करता है.

 

  1. सिर दर्द (Hedache) : हमारे शरीर में पानी की कमी की वजह से सिर दर्द हो सकता है इसलिए रोज सुबह खाली पेट पानी पीना आप को फायदा करेगा। पानी पीने से आप का दिमाग फ्रेश और एक्टिव रहेगा इससे आप की सिर दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

 

  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) : पानी हमारे शरीर की रोग  प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अगर आप रोज सुबह खाली पेट पानी पीते है या दिनभर में कभी भी प्रयाप्त मात्रा में पानी पीते रहते है तो इससे आपको Immunity बनी रहती है, और आपके शरीर में बाहरी रोगों से  लड़ने की क्षमता बनी रहती है.

 

  1. भूख बढाता है : अगर सुबह पेट साफ़ नहीं हो तो भूख भी अच्छे से नहीं लगती जिसके वजह से हमारे शरीर को महत्वपूर्ण पोषण नहीं मिल पाता और बीमारियों के खतरे भी बने रहते हैं. इसलिए अगर आप सुबह उठकर खली पेट पानी पीते हैं तो आपका पेट साफ़ रहता है जिससे आपको भूख भी अच्छी लगती है और आप भरपूर पोषण भी ले पाते है.

 

  1. तनाव से राहत : अगर आप खली पेट पानी पीते हैं या अपने शरीर में दिनभर पानी की प्रयाप्त मात्र को बरक़रार रखते है तो आपको तनाव से भी मुक्ति मिलती है और आपका मानसिक संतुलन भी ठीक रहता है.

 

इन सब के अलावा भी पानी पीने के बहुत सारे फायदे हैं, इसलिए डॉक्टर भी हमे भरपूर पानीं पिने के सलाह देता हैं. इसलिए हमे अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

कंप्यूटर क्या है ?

Spread the love

Leave a Comment

error: