दांत के दर्द का घरेलू उपाय-Home Remedies for Toothache

दांतों के दर्द में तुरंत आराम पहुँचाएंगे ये उपाय

दांत का दर्द किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है। दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए सहन करना मुश्किल होता है। दांत में दर्द के बहुत से कारण हो सकते है जैसे दाँत में कीड़ा लग जाना,  दाँत अच्छे से साफ़ ना करना, मुंह में बैक्टीरिया हो जाना, दाँतों के बीच ज्यादा समय तक खाना फसे रहना , ज्यादा मीठा खाना और दांतों में सड़न होना।

दांत के दर्द का घरेलू उपाय

एक बात का विशेष ध्यान रखना जरूरी है आप कुछ भी खाए पर खाने के बाद कुल्ला जरूर करे. आज हम आपको बताएँगे दांत के दर्द का घरेलू उपाय-Home Remedies for Toothache के बारे में.

दांत के दर्द का घरेलू उपाय-Home Remedies for Toothache

  1. अदरक (Ginger)

अदरक के बिना खाना और चाय दोनों ही अधूरे है. अदरक खाने के साथ साथ चाय का स्वाद भी बढ़ा देता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अदरक शरीर में अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करता है और दाँत में दर्द की समस्या की भी दूर करता है. आप अदरक को छिल कर उस दाँत पर रख लीजिये जिस दाँत में दर्द हो रहा है, इसके अलावा अदरक को पानी में उबालकर हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला करे. यह दर्द के साथ साथ सूजन में भी राहत दिलाता है.

ये पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

  1. लहसुन (Garlic)

लहसुन के सेवन से दाँत के दर्द में तुरंत आराम मिलता है. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते है जो कीटाणुओं को ख़तम करते है इसीलिए लहसुन दाँतों के लिए बहुत लाभदायक है. यह दाँतों के टूटने और कैविटी की समस्या को दूर करता है. कच्चे लहसुन की कली को दाँत पर रखे और चबा कर खाए. इसके अलवा लहसुन को भुन कर भी खा सकते है यह दाँतों में लगे कीड़े को भी ख़तम करता है.

  1. लौंग (Cloves)

लौंग भारतीय मसालों में से एक है. लौंग एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है पर यह दाँत दर्द और मसूडों के लिए ज्यादा फ़ायदेमंद है. लौंग में एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

यह दाँत के संक्रमण को फेलने से रोकने के साथ साथ मुंह की बदबू को भी दूर करती है. 1 या 2 लौंग को उस दाँत पर रख लीजिये जिस दाँत में दर्द हो रहा है आपको तुरंत आराम मिलेगा. इसके अलावा लौंग के तेल में रुई को भिगो कर दर्द वाले दाँत पर लगाने से बहुत आराम मिलता है. ये दांत के दर्द का घरेलू उपाय में से सबसे अच्छा उपचार है.

दांत के दर्द का रामबाण इलाज

  1. नीम (Neem)

नीम अपने औषधि गुण के लिए जाना जाता है. यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, Neem के पत्तों का रस खून को साफ़ करके त्वचा को अंदर से निखारता है और neem की दातुन दाँतों और मसूड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाती है। पुराने समय में दांत साफ़ करने के लिए इसके दातुन का ही प्रयोग करते थे और आज भी गांवों में बहुत सारे लोग इसके दातुन का ही इस्तेमाल करते है। दातुन को धोकर धीरे-धीरे चबाएं उससे जो रस निकलेगा वही दांतो के दर्द को दूर करता है.

दातुन पीले दांतों और सांसो में बदबू के साथ साथ सेंसिटिविटी की समस्या को भी दूर करता है। ये Pyorrhea जैसे बिमारी को भी दूर करने में भी बहुत लाभकारी होता है. दातुन के अलावा आप इसकी पत्तियों को पानी में उबाल कर उस पानी को छान ले फिर उस पानी से कुल्ला करे।

  1. नमक (Salt)-दांत के दर्द का घरेलू उपाय

नमक वाला गुनगुना पानी दांत के दर्द को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है। गुनगुने पानी से गरारे करने से बैक्‍टीरिया नष्ट हो जाते हैं। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर पानी को हल्का गुनगुना उबाल ले। फिर उस गुनगुने पानी से गरारे करे। पानी को थोड़ी देर मुंह में दर्द वाले दांत पर रखे फिर कुल्ला करें। इससे दांत के दर्द से राहत मिलेगी।

  1. बर्फ (Ice)

दांत के दर्द को दूर करने के लिए बर्फ बहुत फ़ायदेमंद है। ये मसूड़ों की सूजन को कम करती है। दर्द वाली जगह पर बर्फ लगाने से दर्द में आराम मिलता है। कपड़े में ice रखकर दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक सिकाई करे। दिनभर में 2-3 बार दांतों को ice से सेंकने पर दर्द में आराम मिल जाएगा। इसके अलावा आप बर्फ का टुकड़ा भी दांत पर रख सकते है।

  1. कालीमिर्च (Black Papper)-दांत के दर्द का घरेलू उपाय

काली मिर्च को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कालीमिर्च खाने से अनेक प्रकार की छोटी छोटी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। ये दांतों में दर्द ‍के लिए बहुत लाभदायक है 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर में 1 चम्मच नमक और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना ले । इस पेस्‍ट को दर्द वाले दांत पर लगायें। इसे लगाने पर थोड़ी तीखी लगेगी पर दांत दर्द में आराम मिल जाएगा।

  1. प्याज (Onion)

वैसे तो प्याज खाने के बहोत फायदे हैं. लेकिन ये दांतों के दर्द के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. इसमें  में एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ साथ आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन A, B-6, C और E जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

ये मसूड़ों के सूजन को कम करता है, जिस दांत में दर्द है या मसूड़ों में सूजन है उस जगह पर थोड़ी देर प्याज का रस रखने से आराम मिलेगा. इसके अलावा कच्चा प्याज खाने से मुह में मौजूद बक्टिरिया मर जायेंगे और आपको बहुत ज्यादा आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें

चेहरे से पिम्पल्स ठीक करने के घरेलु उपाय

बालों का झड़ना कैसे रोकें

दुनिया के सबसे स्वस्थ फल और खाने

वजन कम करने के घरेलु उपचार

Spread the love

3 thoughts on “दांत के दर्द का घरेलू उपाय-Home Remedies for Toothache”

Leave a Comment

error: