दिमाग तेज कैसे करें-Dimaag Tez Karne ke Tarike

दिमाग तेज कैसे करें-Dimaag Tez Karne ke Tarike : आप सभी जानते है की दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम अंग होता है, दिमाग हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता है. कहते हैं की बुद्धि बड़े से बड़े बल को मात दे सकती है.

इसलिए हमे ऐसी activities करते रहना चाहिए जिससे हमारा दिमाग तेज़ हो और हमारी याददास्त भी बढे.

आज के ब्लॉग में हम कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बात करेंगे जिनसे आप अपने दिमाग को तेज़ और sharp बना सकते हैं और अपना याददास्त भी तेज़ कर सकते हैं.

ये पढ़ें

देश दुनिया के मजेदार रोचक तथ्य

अजीबों गरीब वेबसाइट

कीबोर्ड शॉर्टकट

दिमाग तेज कैसे करें-Dimaag Tez Karne ke Tarike

दिमाग तेज कैसे करें-Dimaag Tez Karne ke Tarike

जिस प्रकार हम अपने शरीर को फिट रखने के लिए योग, व्यायाम, और exercise करते है. तरह-2 के डाइट को फॉलो करते हैं ताकि हमारा शरीर फिट और तंदरुस्त रह सके.

ठीक उसी प्रकार मस्तिष्क के लिए भी अलग-2 प्रकार के exercise और एक्टिविटीज होते हैं. मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए कौन-2 सी चीजें होती हैं और हम अपने दिमाग को तेज़ और sharp कैसे रखें इन सब की जानकरी यहाँ पा सकते है। तो चलिए जानते है।

Chess (चेस)

चेस एक खेल होता है, जिसको सबसे बढ़िया माइंड गेम माना गया है, ये एक ऐसा खेल है जिससे इंसान के दिमाग के दोनों साइड में exercise होता है और इससे दिमाग तेज़ होता है और इसको खेलने वाला स्मार्ट बनता है.

एक शोध में ये भी कहा गया है की chess खेलने से IQ Level बढ़ता है, स्मरण शक्ति बढती है और Concentration मजबूत होता है.

इसके अलावा चेस खेलने से Alzheimer’s जैसे खतरनाक बिमारी से भी बचा जा सकता है. इसलिए हमे chess जैसे खेलों का शौक जरूर रखना चाहिए.

Books Reading (किताबें पढ़ना)

कहते हैं किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं. बुक्स पढ़ने से हमारा दिमाग हमेशा यंग रहता है. इससे हमारा उच्चारण और ग्रामर ठीक होता है, नए नए शब्द सिखने को मिलते हैं और हमारी बुद्धि का विकास होता है. इसलिए हमें अच्छी-2 किताबों और magazines को पढने का शौक जरूर रखना चाहिए ये हमारे दिमाग के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

अगर आपकी अंग्रेजी कमज़ोर है तो English बुक्स और News Paper बोल-2 कर पढ़ने की आदत डालें इससे आपके अंग्रेजी बोलने और समझने की स्किल अच्छी होगी.

दिमाग तेज कैसे करें

संगीत सुनना (Listening Music)

अपने दिमाग को तेज करने करने के लिए संगीत सुनना भी एक अच्छा उपाय है. संगीत सुनने से हमारा दिमाग रिलैक्स होता है. जिससे मस्तिष्क को एक गहरी शांति प्राप्त होती है और हमारा पूरा ध्यान एक जगह पर लगेगा और आपका दिमाग रिफ्रेश होगा। जो कि दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे हमारे दिमाग के concentrate करने की क्षमता बढती है.

वाद्य यंत्र बजाना (Playing Musical Instruments)

कहा जाता है की music सुनने से हमारे दिमाग के अलग-2 भाग एक्टिव हो जाते है और अच्छे से काम करने लगते हैं लेकिन, जब हम किसी Musical instrument को बजाते हैं तो हमारे दिमाग के साथ-2 हमारा पूरा शरीर एक्टिव हो जाता है.

कोई भी म्यूजिक यंत्र बजाना सीखना दिमाग के लिए लाभ एक अच्छी एक्सरसाइज होती है जब आप म्यूजिक यंत्र बजाते है तो आपका ध्यान एक ही जगह पर केंद्रित रहता है। और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपकी उम्र क्या है।

आप छोटे उम्र के हो या बुजुर्ग हो। अगर आपको वाद्य यंत्रों को बजाने का शौक हैं तो आपको बस अब उस वाद्य यंत्रों को बजाने का अभ्यास करना शुरू कर देना चाहिए और अपना पूरा ध्यान उसको सीखने में लगा देना चाहिए.

इसे सीखने के दौरान आपका मस्तिष्क धीरे धीरे तेज होने लगेगा। और ऐसा करने से आपकी मस्तिष्क की कोशिकाएं अधिक सक्रिय हो जाती हैं जो कि मस्तिष्क को तेज करने के लिए बहुत ही लाभदायक है।

दिमाग तेज कैसे करें-Dimaag Tez Karne ke Tarike

ये पढ़ें : दुनिया के सबसे स्वस्थ खाने और फल

सही खान पान (Good Foods)

दिमाग को तेज बनाये रखने के लिए अच्छे खान पान का होना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है. अच्छे खान-पान से हमारे मस्तिष्क का विकास होता है और स्वस्थ बनता है. इसलिए हमारी कोशिश यही रहनी चाहिए की हम अच्छी और पौष्टिक चीजें ही खाएं.

जैसे: साबुत अनाज, सूखे मेवे, ऑलिव ऑयल, फल आदि और दिमाग को शांत रखने के लिए रोज सुबह 30 मिनट तक मेडीटेशन करे। ऐसा करने से हमारे मस्तिस्क की याद करने की क्षमता बढ़ती है। यह सारी चीजें हमारे दिमाग के ब्लड सेल्स को मजबूती देने में मदद करती है। और डैमेज होने से रोकती है और आप के दिमाग को सेहतमंद और मजबूत बनाती है।

इन सब के अलावा ताज़ी और हरी सब्जियों को खाना मस्तिष्क के लिए बहुत लाभदायक होता है।  सभी पत्ते दार सब्जियों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं और यह शरीर को लाभ तो पहुंचते है ही साथ ही साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखते है। और ये स्मरण शक्ति  को बढ़ाने में भी मदद करते हैं और इनमें मौजूद विटामिन की भरपूर मात्रा हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

अच्छी नींद (Good Sleep)

दिमाग तेज़ कैसे करें-अच्छी नींद हमारे शरीर के साथ-2 हमारे दिमाग के लिए भी बहुत ज्यादा जरूरी है, अगर हमारी नींद पूरी ना हो तो शरीर थका-2 सा रहता है और दिमाग में चिडचिडापन बना रहता है जो की हमारे लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. और हमे भूलने की आदत लग सकती है.

और अगर यदि इस तरह की स्थिति की बात की जाए तो अल्जाइमर से शिकार मरीजों में इस तरह की चीजें देखने को मिल जाती है तो अगर आप भरपूर नींद नहीं ले पा रहे या नींद नहीं आती हैं या फिर आपको कोई चिंता और तनाव है तो उसे दूर करने का प्रयास करें और 6 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें| अगर आप भरपूर 6 से 8 घंटे नींद लेते है तो आपका मस्तिष्क भी अच्छे से काम करेगा और आपकी बॉडी भी स्वस्थ रहेगी.

पहेलियाँ हल करना (Solve Puzzles)

अपने दिमाग को तेज करने के लिए पहेलियों को हल करना एक बहुत अच्छा उपाय है आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए कोई भी पहेलियों वाला गेम खेल सकते हैं और ऐसा करने से आपके दिमाग पर जोर पड़ेगा। और आपके मस्तिष्क की कोशिकाएं अत्यधिक सक्रिय होंगी.

आप पहेलियों को हल करने के अलावा सुडोकु और पज़ल्स वाले विडियो गेम भी खेल सकते हैं जिससे आपका दिमाग सक्रीय होगा और sharp बनेगा.

ध्यान लगाना (Meditation)

 मैडिटेशन हमारे दिमाग को तेज़ बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता है. इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और दिमाग भी शांत और तेज़ बनता है.

एक शोध के अनुसार मैडिटेशन दिमाग के उन सभी भागों को मजबूती प्रदान करता है जो भाग सीखने, समझने, याद रखने और दया भाव आदि का काम करते हैं.

इसलिए रोजाना सुबह ध्यान लगाने की आदत जरूर डालनी चाहिए.

तम्बाकू और धूम्रपान बंद कर दें (Stop Tobacco and Smoking)

दिमाग तेज कैसे करें : सबसे लास्ट और मुख्य बात अगर आप अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो धूम्रपान, गुटका, तम्बाकू और शराब आदि नशीले पदार्थ जो की हमारे शरीर के लिए बहुत नुक्सान देय होते है उनका सेवन बिलकुल भी न करे।

इन नशीली बस्तुओ से दूरी जरूर बनाकर रखे। नशीले पदार्थ जिस प्रकार फेफड़ो और लीवर को क्षति पहुचाते हैं ठीक उसी प्रकार नशीले पदार्थों में उपस्थित तत्व रक्त के द्वारा मस्तिष्क तक पहुंचते हैं और मस्तिष्क की कोशिकाओं को गहरी क्षति पहुंचाते हैं

तो यदि आप किसी भी तरह के नशे को करते हैं तो आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप उन्हें बंद कर दें और थोड़ा समर्पण अपनी सेहत और अपने मस्तिष्क के प्रति भी निभाए। और फल फ्रूट्स हरी सब्जी और रोजाना योग जैसे चीजों पर ध्यान केंद्रित करे।

ये पढ़ें

प्याज खाने के फायदे

बालों का झड़ना कैसे रोकें

पिम्पल्स और दाग धब्बे हटाने के घरेलु नुश्खे

वजन घटाने के घरेलु तरीके

दिमाग तेज कैसे करें-Dimaag Tez Karne ke Tarike

तो मित्रों उम्मीद करता हु आप सब को ये बेहद उपयोगी लेख “दिमाग तेज़ कैसे करें” पसंद आया होगा.

अंत में आप सब लोगो से बस यही कहना चाहूंगा कि आपका मस्तिष्क ही आपकी पहचान होता है इसको हमेशा स्वस्थ रखे। क्योंकि दुनिया का बड़ा से बड़ा बल भी दिमाग के ताकत के सामने शून्य है.

इंसान चाहे तो अपनी बुद्धि के बल पर ही बड़ी से बड़ी समस्या का सामना कर सकता है.

अगर इस post में कुछ भी पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्त, परिवार और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें. और हमारे ब्लॉग को फॉलो करना न भूलें.

Spread the love

1 thought on “दिमाग तेज कैसे करें-Dimaag Tez Karne ke Tarike”

Leave a Comment

error: