पायरिया के घरेलु उपाय – Home remedies for periodontists in Hindi

दांतों में पायरिया का होना और मसूड़ों से खून आना आजकल एक आम समस्या हो गयी है. Payriya ऐसा रोग है, जो दांतों के साथ-२ मसूड़ों को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है. दांतों की ठीक ढंग से सफाई ना करने, मुह में गन्दगी, असमय कुछ न कुछ खाते रहने तथा भोजन के ठीक ढंग से ना पचने के वजह से पायरिया जैसे समस्या का जन्म होता है.

payriya kya hota hai-पायरिया क्या होता है?

पायरिया शरीर में कैल्शियम की कमी, मसूड़ों की खराबी और दांत-मुंह की साफ सफाई में कमी रखने से के वजह से भी होता है. इस रोग में मसूड़े पिलपिले और खराब हो जाते हैं और उनसे खून आने लगता है. इसके वजह से मुह और सांसों की बदबू भी आने लगती है.

इसका सही समय पर इलाज करना बहुत जरूरी है, अन्यथा बाद में ये समस्या बढ़ जाती है और धीरे-२ दांत की हड्डियाँ गलने लगती है. फिर दांत गिरने लगते हैं.

ये पढ़ें : दांत दर्द के घरेलु उपचार 

पायरिया के घरेलु उपाय – Home remedies for periodontists in Hindi

Payriya ke lakshan kya hote hain – पायरिया के लक्षण क्या होते हैं?

अगर कोई व्यक्ति इस रोग से ग्रसित है तो, उसमे निम्न लक्षण दिख सकते हैं.

  • साँसों के साथ-२ मुह से बदबू आना.
  • मसूढ़ों में सूजन और इसका रंग लाल-बैगनी हो जाना.
  • मुह का स्वाद खराब होना.
  • दांतों के बीच खाली जगह.
  • दांतों का हिलना.
  • हल्का-२ ब्रश करने पर भी मसूड़ों से खून आना.
  • मसूड़ों में सुजन होना और पस का जमा होना.
  • दांतों पर हाथ लगाने पर दर्द करना.
  • खाना खाने या कुछ चबाने पर दर्द होना.

ये पढ़े : शुगर/डायबिटीज को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय 

पायरिया का घरेलू उपचार- Payriya treatment at home

पायरिया के घरेलु उपचार कुछ इस प्रकार है, जिनके उपयोग से आप पायरिया जैसे समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

  1. नमक (Salt)

पायरिया के इलाज में नमक बहुत कारगर साबित होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो दांतों के सुजन, दर्द और खून को रोकने में मदद करता है. एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर, उस पानी को मुह में लेकर एक मिनट तक कुल्ला करें. फिर उस पानी को थूक दे और फिर से यही प्रक्रिया दोहराएँ. कुछ दिनों बाद आपको आराम महसूस होने लगेगा.

  1. हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक बेहद गुणकारी पदार्थ है, जिसका उपयोग कई प्रकार के समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है. ठीक इसी प्रकार ये पायरिया जैसे बीमारी को भी ठीक करने में बहुत सहायता करता है. अगर आप रोजाना हल्दी को दांतों पर मालिश करते हैं, तो एक सप्ताह में आपके मसूड़ों की सुजन और खून निकलना कम हो जायेगा.

  1. निम्बू (Lemon)

निम्बू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, ये दांतों से सम्बंधित कई प्रकार की समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है. एक बड़ी चम्मच में निम्बू का रस निचोड़ लें, अब उस रस को पायरिया वाली जगह पर लगा कर कुछ मिनट तक रगड़ें. इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएँ. कुछ ही दिनों में आपको आराम महसूस होने लगेगा.

  1. अमरुद की पत्तियां (Guava Leaf)

अमरुद की पत्तियों में पायरिया के चलते होने वाले सुजन और दर्द को कम करने की क्षमता होती है. अमरुद की ताज़ी पत्तियों को तोड़ कर, और साफ़ कर के अच्छे से चबाएं, और उससे निकलने वाले रस को मुह में कुछ देर तक रखें. फिर थोड़ी देर बाद साफ़ पानी से कुल्ला कर लें. यह प्रक्रिया रोज कुछ हफ़्तों तक करें. ऐसा करने से मसूड़ों से पस और खून निकलना बंद हो जायेगा.

  1. निम (Neem)

नीम के अंदर जबरदस्त एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसके अंदर Payriya जैसे रोगों को जड़ से ख़त्म करने की शक्ति होती है. अगर आप पायरिया जैसे रोग से ग्रसित हैं, तो हफ्ते में कम-से-कम तीन दिन नीम के दातून का इस्तेमाल करें. नीम का तेल भी पायरिया में लाभदायक साबित होता है. प्रतिदिन नीम के तेल को दांतों पर दो मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर पानी से धो दें.

  1. लौंग का तेल (Clove Oil)

लौंग के तेल में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो, पायरिया जैसी समस्या को जड़ से ख़त्म कर  सकते हैं. एक रुई को इसके तेल में डुबो कर उसे मसूड़ों पर और पायरिया वाले जगह पर लगायें. तेल को थोड़ी देर तक मुह में ही लगा रहने दें. फिर साफ़ पानी से कुल्ला कर लें. यह प्रक्रिया दिन में दो बार दोहराएँ.

इसके अलावा एक गिलास गुनगुने पानी में 5 से 6 बूंद Clove Oil मिलाकर रोज गरारे और कुल्ला करें ऐसा करने से Payriya से जल्दी छुटकारा मिलता है.

  1. कपूर (Camphor)

अगर आपको Payriya की समस्या है तो कपूर इस समस्या से निजात पाने में सहायता कर सकता है. कपूर का टुकड़ा पान में रख कर उसे अच्छे से चबाये फिर लार और रस को बाहर थूकते रहें. ऐसा करने से कुछ ही समय में पायरिया ठीक होने लगता है.

  1. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

एक चम्मच बेकिंग सोडा में 3-4 बूंद पानी मिलकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें, रोज सुबह ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उँगलियों के मदद से मसूड़ों और दांतों पर अच्छे से मसाज करें. कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से अच्छे से कुल्ला कर लें.

  1. अदरक (Ginger)

अदरक का सेवन भी पायरिया के उपचार में मदद कर सकता है. इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो पायरिया के बैक्टीरिया के खिलाफ सक्रिय रूप से काम करते हैं. और इससे पायरिया के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

Ginger को थोड़े से पानी के साथ ग्राइंड करके बारीक पेस्ट बना लें, अब इसमें एक चुटकी नमक मिलाएं. फिर ब्रश की सहायता से हल्के-२ इस पेस्ट से दांतों को साफ करें. इसके बाद पानी से कुल्ला करके मुंह को अच्छी तरह साफ कर लें. इस विधि को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें.

  1. काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च का सेवन भी मुंह के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. इसका सेवन मसूड़ों से खून आने जैसी समस्या को कम करने में मदद करता है. इसके लिए काली मिर्च के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Black pepper के 10-12 दानों को रातभर पानी में भिगों कर रखें. अगली सुबह काली मिर्च को पानी सहित ग्राइंडर में बारीक पीस लें, अब इस पेस्ट को एक कटोरी में लें और इसमें दो बूंद लेमन ग्रास ऑयल मिला लें, फिर इस पेस्ट को मुलायम ब्रश की सहायता से दांतों की सफाई के लिए इस्तेमाल करें. उसके बाद पानी से कुल्ला कर ले. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें.

तो दोस्तों ये थे पायरिया को ठीक करने के कुछ घरेलु उपचार-home remedies for pyria in hindi जिनके इस्तेमाल से आप पायरिया जैसे समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

परन्तु समस्या बढ़ जाने पर किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

सम्बंधित पोस्ट जरूर पढ़ें 

अनियमित माहवारी /पीरियड्स को ठीक करने के उपाय

तैलीय त्वचा के लिए घरेलु उपाय

हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे ठीक करें

डार्क सर्कल्स को ठीक करने के घरेलु नुस्खे

पाचन शक्ति कैसे मजबूत करें

साइनस के लिए रामबाण नुस्खे

Spread the love

Leave a Comment

error: