पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय-How to remove pimples from face naturally

आज हम बात करेंगे पिंपल्स या मुंहासों के बारे में। आजकल के युवा – युवतियों की सबसे बड़ी समस्या पिंपल्स होती है। जब स्किन के रोमछिद्र में तेल और डेड स्किन इकठ्ठा हो जाते है तभी चेहरे पर मुंहासे आने लगते है पर ऑयली स्किन पर पिंपल्स की समस्या सबसे अधिक होती है तो आज हम जानेंगे पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय – How to remove pimples from face naturally.

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय – How to remove pimples from face naturally

कई बार ऐसा होता है कि मुंहासे जाने के बाद भी उसका दाग चेहरे से नहीं जाता है इसलिए आज हम आपको घरेलू उपचार बताने जा रहे है जिनके उपयोग से आप मुहांसे और मुंहासों के दाग़ धब्बों की समस्या को दूर सकते है।

इम्युनिटी कैसे बढायें ?

चेहरे पर पिंपल्स निकलने के कई कारण होते है जैसे :-

युवक और युवतियों के किशोरावस्था में आने के साथ ही शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होता है और महिलाओं में मासिक धर्म व गर्भावस्था के समय शरीर के हार्मोन्स में बदलाव होता है जिसके कारण मुंहासे निकलते है. इसके अलावा पेट खराब होना, तलिए खाने का अधिक मात्रा में सेवन करना, और ज्यादा तनाव से भी हो सकता है.

इसके लिए आप अपने खान पान का ध्यान रखे। सुबह उठकर 3-4 गिलास पानी पिए। हरी सब्जियों का सेवन करे। रोज आंवले का रस पिए। गर्म चीजो का सेवन नहीं करें। मीठा कम खाए।

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय

हमने यहाँ कुछ घरेलु नुस्खे बताएं हैं जो आप चेहरे से पिम्पल्स हटाने में मदद करेंगे.

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय - How to remove pimples from face naturally

  1. एलोवेरा (Aloe vera)

पिंपल्स और त्वचा के प्राकृतिक सौंदर्य के लिए एलोवेरा या एलोवेरा जेल का प्रयोग करे। रात को सोने से पहले एलोवेरा या एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाए और सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एक सप्ताह में आपको स्वयं फर्क नजर आएगा। इसके अलावा आप चेहरे के दाग़ धब्बों के लिए एलोवेरा जेल से 5-7 मिनट तक मसाज करें इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे कम हो जायेंगे.

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय - How to remove pimples from face naturally

  1. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

अगर आप की त्वचा ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. त्वचा में ऑयल होने से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते है जिसके कारण मुंहासे होने लगते है। पिंपल्स, दाग़ धब्बों और चेहरे की प्राकृतिक सुन्दरता के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छा उपाय है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर हफ्ते में 2 से 3 बार अपने चेहरे पर उसका लेप लगाएं।

coconut oil

  1. नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल में जीवाणु रोधक यौगिक तत्व के साथ विटामिन E पाया जाता है जो कि मुंहासे को दूर करने और रूखी त्वचा को नमी देने में मदद करता है। पिंपल और दाग़ धब्बों पर नारियल तेल का प्रयोग करे इसके अलावा नारियल के तेल में नींबू का रस या शहद मिलाकर मुंहासों और दाग़ धब्बों पर लगा सकते है। इससे पिंपल और उसके दाग़ धीरे धीरे दूर हो जाएंगे।

Bone Density की कमी कैसे दूर करें?

basil

  1. तुलसी के पत्ते (Basil Leafs)

भारत में तुलसी को पूजनीय माना जाता है। तुलसी अपने आप में ही गुणकारी औषधि है तुलसी के पत्तों में अनेक प्रकार के रोगों से लडने की क्षमता होती है। मुंहासों व उनके दाग़ धब्बों को दूर करने के लिए तुलसी के पत्ते बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है  इसके उपयोग से आप के पिंपल्स और मुंहासों के दाग़ धब्बों दूर हो जाएंगे यह एक आयुर्वेदिक उपाय है.

तुलसी के पत्तों का पाउडर, नीम के पत्तों का पाउडर, थोड़ा हल्दी, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को एक साथ मिला कर फेस पैक बना ले। सप्ताह में 3-4 बार 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर पानी से या फेसवॉश से चेहरे को धो लें इससे मुहांसे और दाग़ धब्बे दूर होंगे और साथ ही आपकी त्वचा कोमल होगी व चमक आएगी।

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय - How to remove pimples from face naturally

  1. शहद (Honey)

शहद बहुत सारी समस्याओ के लिए एक प्राकृतिक उपाय है. पुराने समय से लेकर आज भी आयुर्वेद में शहद का प्रयोग एक औषधि के रूप में किया जाता है इसका उपयोग करने से आप के पिंपल्स के साथ-साथ उनके दाग़ धब्बें भी दूर हो जाएंगे।

1 चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर 10-15 मिनट तक मुंहासों पर लगाए फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इसे एक हफ्ते में कम से कम 3-4 बार प्रयोग करें। इसके अलावा गुलाब जल, नींबू और शहद मिलाकर लगाने से आप की त्वचा साफ होगी व चमक आएगी. चेहरे पर निखार लाने के लिए रोज सुबह खाली पेट पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए।

neem

  1. नीम के पत्ते (Neem Leafs)

भारत में नीम अपने औषधि गुणों के लिए जाना जाता है इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते है. नीम भले ही स्वाद में कड़वा होता है पर इसका यही गुण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत लाभदायक है. नीम के पत्तों का का रस पीने से खून साफ होता है और आप की स्किन को अंदर से निखारता है तथा नए पिंपल्स को आने से रोकता है इसके अलावा आप नीम के पत्तों को धोकर पीस के उसे 5-7 मिनट तक मुंहासों पर लगाए फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें, इसे हफ्ते में 3-4 बार करें आपको फर्क महसूस होगा.

  1. बर्फ (Ice)

पिंपल पर बर्फ लगाने से रक्त संचार में वृद्धि होती है। बर्फ मुंहासों की सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। कपड़े में बर्फ रखकर पिंपल पर लगाए इससे आप की पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

  1. भाप लेना (Steam)

भाप लेने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते है जिससे आप की त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। स्टीम चेहरे पर जमा  हुए धूल मिट्टी को साफ करता है और फेस की चमक को बनाए रखता है। ये आपके चेहरे से पिम्पल्स हटाने में मदद करेगा.

garlic

  1. लहसुन (Garlic)

लहसुन में Antibacterial और Antioxidant तत्व होते है. लहसुन को पीस कर पेस्ट बनाएं उसमें थोड़ा शहद और पानी मिलाकर फेस पर लगाए 10 मिनट बाद साफ पानी से फेसवॉश करे। इससे थोडा जलन होगा पर आपके मुंहासे निकालना कम हो जाएंगे।

CT स्कैन क्या होता है?

turmeric

  1. हल्दी (Turmeric)

हम हल्दी को अपने खाने में इस्तेमाल करते है परन्तु हल्दी चेहरे के लिए भी बहुत लाभदायक है. 1 छोटी चम्मच हल्दी को शहद में मिलाकर कर पेस्ट बना लें फिर 20 मिनट तक फेस पर लगा कर रखें उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें.

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय

उपरोक्त सारे नुस्खों के साथ आपको एक बात का और ध्यान रखना चाहिए. जब आपके चेहरे पर किल मुहांसे निकलने लगे तो उसी समय से चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना बंद कर दें.साबुन पिम्पल्स को बढ़ता है और चेहरे को कई नुकसान पहुचता है इसलिए साबुन के जगह चेहरे को आयुर्वेदिक या नीम वाले Face wash से ही धोएं.

Spread the love

Leave a Comment

error: