प्याज खाने के फायदे – Health Benefits Of Onion

प्याज को खाने में स्वाद बढाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके अलावा प्याज के अनेकों फायदे हैं. इसलिए इस post में प्याज खाने के फायदे Health Benefits Of Onion के बारे में जानेंगे.

ये पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

प्याज के फायदे - Health Benefits Of Onion

प्याज खाने के फायदे – Health Benefits Of Onion

बिना प्याज के रसोई अधूरी है. जब तक खाने में प्याज ना हो खाने में स्वाद नहीं आता. प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ साथ आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन A, B-6, C और E जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

तो चलिए जान लेते हैं प्याज खाने के फायदों के बारे में.

  1. कैंसर

प्याज के सेवन से मुंह, स्तन और पेट के कैंसर से बचा जा सकता है. प्याज में क्वेरसेटिन और एंथोसायनिन नाम के गुण होते है जो एंटी ऑक्सीडेंट का काम करते है. यह शरीर में कैंसर कोशिकाओ को बनने से रोकने में मदद करते है. रोज कच्चे प्याज का सेवन करने से कैंसर के खतरे को रोका जा सकता है. कैंसर एक जानलेवा बिमारी है इसलिए अगर कैंसर के लक्षण दिखे तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

  1. दिल

प्याज एक गुणकारी औषधि है जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं अगर आपको हार्ट की समस्या है और हार्ट अटैक से बचना चाहते है तो कच्चा प्याज खाए. प्याज दिल से जुडी सभी  बिमारियों के खतरे को कम करता है. प्याज शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करने के साथ साथ नसों को ब्लॉक होने से भी रोकता है व शरीर में खून को जमा होने नहीं देता जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए कच्चे प्याज का सेवन जरूर करे.

प्याज खाने के फायदे

कच्चा प्याज bad कोलस्ट्रोल को कम करता है जिससे आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है. प्याज विटामिन C की कमी को पूरा करके हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही अस्थमा और कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचने में भी सहायता करता है प्याज में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है जिससे हमारी पाचन क्रिया ठीक रहती है यह गैस व कब्ज की समस्या को भी दूर करता है  कच्चे प्याज खाने के बहुत से फायदे है

प्याज खाने के फायदे – Health Benefits Of Onion

जरूर पढ़ें : वजन कम करने के घरेलु उपचार

  1. मधुमेह (डायबिटीज)

मधुमेह यानी डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो अनुवांशिकता के कारण होती है यह कभी भी किसी को भी हो सकती हैं, यदि आप के परिवार में या माता पिता को मधुमेह है तो आप में भी मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है. प्याज डायबिटीज को नियत्रित करने में मदद करता है. प्याज में क्रोमियम नाम का पोषक तत्व होता है जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियत्रित करता है साथ ही मांसपेशियों और कोशिकाओ को ग्लूकोज भी देता है. प्याज खाने से आपका शुगर लेवल ठीक रहता है जो एक डायबिटीज रोगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मधुमेह या मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए कच्चे प्याज को अपने आहार में जरूर शामिल करे.

  1. आँखों

जब भी हम प्याज को काटते है हमारी आँखों से पानी जरूर आता है. कच्चा प्याज आँखों में से धूल के कणों को साफ़ कर आँखों की रौशनी को तेज़ करता है. प्याज काला और सफ़ेद मोतियाबिंद जैसे आँखों की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है प्याज में सेलेनियम होता है जिससे शरीर को विटामिन E मिलता है जो की आँखों के लिए बहुत जरूरी है. आप कच्चा प्याज खा सकते है या प्याज के रस में गुलाब जल मिलाकर कुछ बूँद अपनी आँखों में डाल सकते है. ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा.

  1. मजबूत हड्डियाँ

बोन डेंसिटी की कमी की वजह से शरीर की हड्डियाँ कमजोर हो जाती है. यह बढती उम्र, पोषक तत्व की कमी और असंतुलित हार्मोन्स के कारण होता है. इसमें हड्डियां इतनी पतली हो जाती है कि छोटी सी चोट लगने पर बोन फ्रैक्चर हो सकता है. यह समस्या केवल महिलाओं में होती है. कच्चा प्याज हड्डियो को मजबूत बनाता है. ज्यादा उम्र वाली महिलाओं को रोज कच्चा प्याज खाना चाहिए. यह आपकी हड्डियो को मजबूत करने क साथ साथ आपके जोड़ों के दर्द को भी दूर करेगा.

ये पढ़ें : बालों का झड़ना कैसे रोकें.

  1. हेयर ग्रोथ

प्याज आपके बालों के लिए बहुत जरूरी है यह बालों की जड़ो को पोषण प्रदान करता है और साथ ही बालों को मजबूत भी बनता है प्याज का रस बालों का झड़ना, बालों का ना बढ़ना जैसी समस्या को दूर कर बालों को घना और लम्बा बनाता है. प्याज में विटामिन C होता है यह बालों की नेचुरल ग्रोथ करने में मदद करता है. प्याज के रस को अपने बालों की जड़ो पर लगाये फिर कुछ देर तक हलके हाथों से अपने सिर की मालिश करे. 1 घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो ले. इसके अलावा आप प्याज का रस और नारियल तेल , प्याज का रस और शहद या प्याज का रस और निम्बू इन सभी  के साथ मिलाकर लगा सकते है.

ये पढ़ें : दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल

प्याज खाने के फायदे

प्याज के और भी कई फायदे है यह बुखार, सर्दी, जुकाम जैसी बीमारी से बचाता है. प्याज के सेवन से साइनस की समस्या को दूर किया जा सकता है. प्याज जलन, सूजन व एलर्जी को कम करता है कच्चा प्याज खाने से दाँत ख़राब नहीं होते

Spread the love

1 thought on “प्याज खाने के फायदे – Health Benefits Of Onion”

Leave a Comment

error: