लहसुन खाने के फायदे-Benefits of Garlic in Hindi

आज हम जानेंगे लहसुन खाने के फायदे के बारे में.

लहसुन का इस्तेमाल तो हम सब करते ही है. बिना लहसुन के खाने में स्वाद भी नहीं आता यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ  है जो सभी की रसोईघर में मिलता है.

ये पढ़ें: दुनिया के सबसे स्वस्थ खाने और फल

पर क्या आप जानते है लहसुन एक आयुर्वेदिक औषधि है लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं और इसके औषधीय गुंणों के कारण इसे खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकि यह हमारे खाने में स्वाद को तो बढाता ही है और साथ ही हमारे शरीर को अनेक प्रकार की बीमारियों से भी बचाता हैं.

लहसुन खाने के फायदे-Benefits of Garlic in Hindi

लहसुन खाने के फायदे-Benefits of Garlic in Hindi

अगर हम रोजाना कच्चा लहसुन का सेवन करते है तो यह सर्दी जुकाम से लेकर कैंसर तक जैसी बड़ी बीमारी को भी ख़त्म कर सकता है इसीलिए आज हम बात करेंगे कच्चा लहसुन खाने के हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में.

इसके उपयोग से आप कई प्रकार के रोगो को दूर कर सकते हैं. अगर आप रोजाना  2 से 4 कली कच्चा लहसुन का खाली पेट सेवन करते हैं तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा.

तो चलिए जान लेते हैं लहसुन खाने के फायदे के बारे में.

ये पढ़ें : वजन कम करने के घरेलु उपचार

दिल के लिए लाभदायक (Benefit for Heart)

लहसुन दिल को स्वस्थ रखता है यह दिल से जुडी बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक की समस्या को दूर करता है. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल आपकी दिल की नसों में जमा होकर नसों को ब्लाक कर देता है जिसके कारण ब्लड दिल तक नहीं पहुच पता है इसी वजह से हार्ट अटैक आता है कच्चा लहसुन कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है.

इसलिए अगर आपको हार्ट की समस्या है तो रोजाना कच्चा लहसुन का सेवन करे, इसके अलावा आप कच्चा लहसुन को शहद में मिलाकर भी  खा सकते है यह bad कोलस्ट्रोल को रोकने में मदद करता है और आपको स्वस्थ्य बनाये रखने में बहुत मदद करता है.

लहसुन खाने के फायदे

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)

ब्लड प्रेशर आज सबसे बड़ी समस्या बन गयी है आजकल इससे लगभग सभी लोग परेशान है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन बहुत लाभदायक है, लहसुन में एलीसिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो कि ब्लड सर्कूलेशन को कंट्रोल करने में मदद करता है. कच्चा लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है, यदि आप खाली पेट रोज सुबह कच्चा लहसुन का सेवन करेंगे तो ज्यादा फायदेमंद होगा यह स्वाद में थोडा कडवा होगा पर आपके ब्लड प्रेशर को नियत्रित करने में मदद करेगा.

पेट से जुडी समस्या (Stomach Infection)

शरीर में आधी से ज्यादा बीमारियाँ हमारे पेट से जुडी होती है, अगर हमारा पेट ठीक तो हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है. लहसुन पेट की सभी बीमारियों को दूर करता है ये डायरिया, गैस, और कब्ज जैसे रोगों को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होता है. इसमें प्रयाप्त मात्रा में फाइबर होता है. यह आपकी पाचन क्रिया को ठीक करता है और साथ ही भूख को बढ़ता है इसीलिए सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन का सेवन करना चाहिए इसके अलावा लहसुन की कली को पानी में उबाल कर भी पी सकते है.

दांतों के लिए (For Teeth)

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक औए एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो दाँतों के लिए बहुत फायदेमंद है. लहसुन के सेवन से दाँत के दर्द में आराम मिलता है आपको जिस दाँत में दर्द हो रहा है लहसुन को उसी दाँत पर रखे और चबा कर खाए आप को तुरंत आराम मिलेगा इसके अलावा आप लहसुन को भुन कर भी खा सकते है, ये मुह के बदबू को दूर करता है और दांतों में उत्पन्न होने वाले कीड़ों को भी ख़तम करने में लाभकारी साबित होता है.

लहसुन खाने के फायदे-Benefits of Garlic in Hindi

वजन घटाने में लाभदायक (Weight Loss)

आजकल सभी लोगो की लाइफ स्टाइल ऐसी हो गई हैं कि कोई भी अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाता. बढ़ते हुए वजन और पेट की चर्बी से सभी परेशान है लहसुन अच्छी सेहत क लिए बहुत महत्वपूर्ण है. वजन या पेट की चर्बी को कम करने के लिए लहसुन का सेवन करे इसमें विटामिन b-6 और c के साथ साथ फाइबर, मैंगनीज और कैल्शियम पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की कली को पानी के साथ खाए. लहसुन से बॉडी को एनर्जी मिलती है और साथ ही केलोरी भी कम होता है, जिससे हमारा वजन भी घटता है.

ये भी पढ़ें: बालों का झड़ना कैसे रोकें

इम्युनिटी कैसे बढायें

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपचार

पुरुषों की प्रजनन शक्ति के लिए लाभदायक (Male Fertility)

लहसुन पुरुष प्रजनन शक्ति को बढ़ता है और पुरुषों की यौन कमजोरी को भी दूर करने में बहुत ज्यादा लाभदायक होता है. ये पुरुषों में वीर्य के कमी को भी पूरा करने में मदद करता है. भुना हुआ लहसुन खाने से मेल हार्मोन में इजाफा होता है जिससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है.

आप लहसुन को शहद के साथ भी ले सकते हैं इससे भी बहुत ज्यादा लाभ होता है.

इन सब के अलावा भी लहसुन खाने के बहुत ज्यादा फायदे हैं, लहसुन मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. ये ब्लड सुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत सहायता करता है. इसलिए डायबिटीज के रोगियों को रोजाना लहसुन का सेवन करना चाहिए.

ये थे लहसुन खाने के कुछ बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण और उपयोगी फायदे. इसलिए हमे लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए.

Spread the love

Leave a Comment

error: