वजन कम करने के घरेलु उपचार-Wajan kaise kam karen

आज के ब्लॉग में हम वजन कम करने के घरेलु उपचार के बारे में जानेंगे.

मोटा होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता पर आज कल लोगो की लाइफ स्टाइल ऐसी बन गई है कि कोई भी अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाता। मोटापा होने का सबसे कारण गलत खान-पान होता है। जब हम ग़लत समय पर घर का खाना खाने की बजाए बाहर का जंक फ़ूड ज्यादा खाने लगते है। तब यही खाना हमारे वज़न और मोटापे का कारण बन जाता है और जब वज़न बढ़ने लगता है तो सबसे पहले पेट ही बाहर आता है। मोटापा अनेक प्रकार की बीमारियों का जड़ है।

वजन कम करने के घरेलु उपचार

वजन कम करने के घरेलु उपचार-Wajan kaise kam karen

वजन कम करने के घरेलु उपचार

बहुत लोग अपना वजन कम करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं लेकिन मोटापा कम करने के लिए कभी भी किसी मेडिसिन का सहारा नहीं लेना चाहिए. क्यूंकि ऐसे medicines के बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट्स होते हैं जो हमारे शरीर को नुक्सान भी पंहुचा सकते हैं.

ये पढ़ें: दुनिया के सबसे healthy foods

हमारे घर पर भी ऐसी बहुत सारी चीजें होती है जिनका सही ढंग से सेवन किया जाए तो हम अपना वजन घटा सकते हैं. वजन कम करने के घरेलु उपचार के साथ-2 योगासन और व्यायाम बहुत ज्यादा जरूरी है नहीं तो कोई भी उपचार और इलाज काम नहीं करेगा.

वजन कम कैसे करें?

आज हम बात करेंगे वजन कम करने के घरेलू उपाय के बारे में जिनके उपयोग से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं और अपने पेट की चर्बी को भी घटा सकते है।

अच्छे परिणाम के लिए इन सब नुस्खों के साथ आप सुबह-2 सैर करें और योगासन और व्यायाम जरूर करें.

  1. योगा व व्यायाम (Yoga and Exercise)

मोटापा कम करने का सबसे अच्छा उपाय है योगासन और प्राणायाम। इससे पेट की चर्बी के साथ साथ आप का वज़न भी धीरे कम होगा और आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा। शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहेगी। इसलिए रोज सुबह पैदल चलना या जॉगिंग करना चाहिए, और पेट से संबंधी योगा भी करना चाहिए। इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा.

  1. गर्म पानी (Warm Water)

अच्छी सेहत के लिए पानी बहुत जरूरी है। सुबह खाली पेट पानी पीने के बहुत से फायदे भी है सुबह उठने के बाद खाली पेट कम से कम 1 लीटर पानी पीना चाहिये। इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी और साथ ही आप बहुत सारी बीमारियों से भी बच सकते है। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना पेट कम करने के लिए बहुत फ़ायदेमंद होगा। इससे पेट में जमा फैट कम होगा और आपका वजन कम करने के साथ  साथ  शरीर की चर्बी को भी कम करने में मदद करेगा। और जल्दी वजन कम करने के लिए रोज सुबह गर्म पानी में निम्बू का रस और शहद मिलाकर पीये।

वजन घटाने के घरेलु उपाय

  1. सूखे मेवे (Dry Fruits)

आजकल लोगों ने जंक फ़ूड खाना शुरू कर दिया है और जंक फ़ूड ही पेट निकलने और वज़न बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है. सूखे मेवे एक ऐसा आहार हैं  जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और इससे वज़न भी नहीं बढ़ता। ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। जब भी आप को भूख लगे तो जंक फ़ूड की जगह ड्राई फ्रूट्स खाएं।

यह जल्दी खराब भी नहीं होते और इनको आप कहीं भी ले जा सकते है। रोज कम से कम 4-5 बादाम खाएं इसके अलावा आप भीगे हुए बादाम भी खा सकते है अखरोट व मूंगफली का सेवन करे पर ध्यान रखें यह बिना तले हो और इनमें नमक भी ना हो।

  1. ग्रीन टी (Green Tea)

वजन कम करने और मोटापा दूर करने में ग्रीन टी बहुत ही ज्‍यादा फायदेमंद मानी जाती है ग्रीन टी से ना  सिर्फ वजन कम होता है बल्कि अनेक प्रकार के रोगों जैसे कैंसर, हृदय, डायबिटीज और लीवर की समस्याओं से निजात दिलाती है.

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, और मेटाबॉलिज्म जैसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिलती है green tea शरीर में ऊर्जा को बढ़ती है। अच्छे परिणाम के लिए ग्रीन टी के साथ योगा व व्यायाम भी जरूरी है। दिन में कम से कम 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन करें। ये स्वाद में कडवे होते है इसलिए आप चाहें तो green tea में शहद मिला कर पी सकते हैं. पर चीनी का परहेज करें क्यूंकि इससे वजन बढ़ता है.

  1. स्वस्थ आहार (Healthy Food)

वजन कम करने या पेट कम करने के लिए खाना छोड़ने की जगह स्वस्थ आहार ले। आपके नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होनी चाहिए। नाश्ते में ओट्स, उबले अंडे, ब्राऊन ब्रेड, पोहा और दलिया खाना शुरू करे। दूध में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। अपने आहार में दूध को जरूर शामिल करें। इन सब के आलावा आप हरी सब्जियां और फल खाएं। हरी सब्जियों और फलों में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा सबसे ज्यादा होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हरी सब्जियां और फल तेजी से वज़न घटाती है खीरे के सेवन से कुछ ही दिनों में आप का वजन कम हो जाएगा। फल में आप पपीते का सेवन करे। रोजना पपीता खाने से  शरीर में जमा फैट धीरे धीरे कम होने लगेगी।

  1. चीनी (Sugar)

शुगर का अधिक मात्रा में सेवन वज़न बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है शरीर में शुगर की मात्रा अधिक होने से हार्मोन, ब्लड सर्कुलेशन और ऊर्जा असंतुलित होने लगते है पेट पर जमा फैट कम करने के लिए उन चीजों का सेवन ना करे जिस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है कम मात्रा में मीठा खाने से चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगेगी। वज़न घटाने के लिए अपनी डाइट में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करे क्योंकि गुड़ में कैलोरीज़ की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आपने seriously वजन कम करने का ठान लिया है तो चीनी और मीठे को भूल जाएं. इसके जगह गुड या शहद का इस्तेमाल करें.

वजन कम करने के घरेलु उपचार

  1. पर्याप्त नींद (Enough Sleep)

खान पान के साथ साथ पर्याप्त नींद भी अच्छी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कम या अधिक नींद लेना दोनों ही मोटापे का कारण होते है। हर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर आप प्रर्याप्त नींद लेते है तो आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है। जिससे खाना आसानी से पच जाता है पेट की चर्बी को कम करने के लिए नींद का पूरा होना भी जरूरी है।

आपको अपना वजन कम करना है और स्वस्थ्य रहना है तो आप रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लीजिये.

ये पढ़ें: बालों का झड़ना कैसे रोकें

  1. छाछ (Buttermilk)

वजन कम करने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए छाछ बहुत लाभदायक है इसमें फैट और कैलोरी नहीं होती। छाछ को अपने आहार में जरूर शामिल करे। रोज छाछ पीने से शरीर में पानी की पूर्ति होती है और ऊर्जा प्राप्त होती है। इसमें कैल्शियम के साथ साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन और खनिज सहित कई पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारी भूख को नियंत्रित रखते हैं और वज़न को भी कम करने में मदद करते है।

अगर आप को बार-2 भूख लगती है तो आप छाछ को liquid diet के रूप में ले सकते हैं.

वजन कम करने और मोटापा घटाने के उपाय

  1. जीरा (Cumin Seeds)

हम जीरे को मसाले के रूप में उपयोग करते है जो सब्जी और रायते का स्वाद बढ़ाने के काम आता है जीरा में एंटीऑक्सीडेंट और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह आपके पाचन को फिट रखता है.

1 चम्मच जीरा को 1 कप पानी में रात भर भिगो कर रखे सुबह अच्छी तरह उबालकर पानी को छान कर पी लीजिए। लगातार एक महीने तक जीरे के पानी का सेवन करने से आप का वजन कम होगा। इसके अलावा आप जीरे के पानी में नींबू मिलाकर भी पी सकते है।

  1. अजवायन (Celery)

अजवायन औषधीय गुणों से भरपूर है इसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है वज़न घटाने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए अजवायन का पानी सबसे अच्छा उपाय है।  इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसैप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जोकि वज़न कम करने में मदद करते है

1 चम्मच अजवायन को 1 गिलास पानी में रात भर भिगो कर रखे दे सुबह इस पानी को छान कर पिए। इसके अलावा आप अजवायन के पानी में शहद मिलाकर कर पी सकते है रोज सुबह खाली पेट सेवन करें।

ये पढ़ें: इम्युनिटी कैसे बढायें

ये कुछ उपयोगी टिप्स है जिनके इस्तेमाल से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और अपने आप को स्वस्थ्य बना सकते हैं.

अगर आपका वजन ज्यादा है और आपको बार-2 भूख लगती है तो आप जंकफ़ूड के बजाय सलाद, भीगे हुए चने, ड्राई फ्रूट्स आदि ले सकते हैं. बार-2 भूख न लगे उसके लिए ज्यादा मात्रा में पानी पिएं.

वजन कम करने के घरेलु उपचार

चीनी और मीठे पदार्थो को खाने से बचें, ज्यादा चटपटा और मसालेदार खाना न खाएं, हरी फल सब्जियों का ज्यादे मात्र में सेवन करें.

उम्मीद करते हु आपको ये वजन कम करने के घरेलु उपचार का post पसंद आया होगा अगर पसंद आये तो इसे शेयर जरूर करें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना मत भूलें.

Spread the love

Leave a Comment

error: