वजन बढाने के घरेलु तरीके-How to Gain Weight in Hindi

दोस्तों आज हम जानेंगे वजन बढाने के घरेलु तरीके के बारे में.

अगर आपका वजन बहुत कम है, आप कुछ भी खाते पीते हैं पर आपके शरीर पर नहीं लगता है. आप दुबले पतले हैं और हमेशा weakness रहती है तो आज का ये post आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है.

आज हम आपको कुछ ऐसे वजन बढाने के घरेलु तरीके के बारे में बताएँगे जिनका सेवन कर के आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं और शरीर की कमजोरी से छुटकारा पा सकते हैं.

वजन बढाने के घरेलु तरीके-How to Gain Weight in Hindi

वजन बढाने के घरेलु तरीके-How to Gain Weight in Hindi

हमारे घर पर ही खाने पीने की ऐसी बहुत सारी चीजें होती हैं जिनसे हम अपना वजन बढ़ा कर शरीर को बलिष्ठ बना सकते हैं. परन्तु हमे उन चीजों को खाने पीने का सही तरीका पता नहीं होता जिसके वजह से वो हमारे शरीर को नहीं लगता और हमारा वजन भी नहीं बढ़ता.

ये पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय.

तो आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताएँगे जिनको आप घर पर ही सही तरीके से ले कर अपने शरीर की दुर्बलता को ख़तम कर सकते हैं. और ये आपके शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुचाते हैं. लेकिन उससे पहले एक बेहद जरूरी बात जान लेना बहुत आवश्यक है.

वजन बढाने वाले दवाओं के सेवन से बचें

मार्केट में बहुत सारी ऐसी दवाएं हैं जो दावा करते हैं की उनको लेने से वजन बढ़ता है और शरीर बलिष्ठ होता है. लेकिन आपको वजन बढाने के लिए ऐसी दवाओ के सेवन से बचना चाहिए क्यूंकि ये medicines कई बार हमारे शरीर को नुकसान भी पंहुचा सकते हैं.

इसलिए हमारी कोशिश ये रहनी चाहिए की हम दवाओं के बजाय घरेलु खाने पीने की चीजों का सही ढंग से सेवन कर के अपना वजन बढायें.

तो चलिए जान लेते हैं उन घरेलु नुस्खों के बारे में जिनका सेवन कर के आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं और अपने शरीर को बलवान बना सकते हैं.

वजन बढाने के घरेलु तरीके-How to Gain Weight in Hindi

ये पढ़ें : इम्युनिटी कैसे बढायें ?

1. आलू (Potato)

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा कम है तो आप अपने नियमित डाइट में आलू को शामिल कर दीजिये. क्यूंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और काम्प्लेक्स शुगर होता है, जो आपके शरीर का वजन बढ़ने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसलिए आलू का सेवन रोजाना करना शुरू कर दीजिये. रोजाना 3-4 उबले हुए आलू खाने से आपका वजन बढेगा.

2. घी का सेवन (Ghee)

घी में सैचुरेटेड फैट्स और कैलोरी काफी अच्छी मात्र में पायी जाती है. जो वजन बढाने और शरीर को बलिष्ठ बनाने में कारगर साबित हो सकता है. इसलिए अपने खाने में घी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होगा. आप घी को दाल, रोटी, मखाना (Fox Nut) और अन्य खाने की चीजों के साथ ले सकते हैं.

3. किशमिश (Raisins)

नियमित रूप से किशमिश का सेवन भी वजन बढाने में कारगर होता है. और वजन तेज़ी से बढाने में मदद करता है. इसके अलावा आप किशमिश और अंजीर को बराबर मात्र में रात में भिगो कर रख दें और सुबह उठकर उसे खा लें. ऐसा करने से आपका वजन तेज़ी से बढ़ता है.

4. केला (Banana)

केला वजन बढाने का सबसे अच्छा श्रोत माना जाता है. केले में कैलोरी की मात्र काफी अधिक होती है इसलिए रोजाना केले का सेवन वजन बढाने में और शरीर को बलिष्ठ बनाने में काफी मददगार होता है. ये वजन बढाने के साथ-2 शरीर को क्विक एनर्जी देता है. केले को दूध के साथ या बनाना शेक बना कर लेने से ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

खाली पेट पानी पीना क्यूँ जरूरी है.

5. दूध और शहद (Milk and Honey)

वैसे तो शहद का सेवन वजन घटाने का काम करता है, लेकिन अगर शहद को गुनगुने दूध के साथ रात को सोते समय या सुबह नाश्ते के साथ लें तो हमारा वजन बढ़ता है और शरीर को ताकत मिलती है. इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध में शहद मिलाकर जरूर लें.

6. शहद और अखरोट (Honey and Walnut)

अखरोट भी एक ऐसा dry fruit है जो बहुत गुणकारी है. आप अखरोट को शहद के साथ नियमित रूप से लेकर अपना वजन तेज़ी से बढ़ा सकते हैं. ये दुबले पतले लोगो के लिए काफी लाभदायक है इससे आपका शरीर मोटा और ताकतवर बनता है. इसके अलावा अखरोट के और भी बहुत फायदे होते हैं. ये कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करता है, Heart function को improve करता है तथा इसके और भी बहुत benefits हैं.

7. पीनट बटर (Peanut Butter)

पीनट बटर मूंगफली और मक्खन के मिश्रण से बना होता है इसे आप किसी भी किराने की दूकान या डेरी से खरीद सकते हैं. इसमें हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्र बहुत अधिक होती है. जो वजन बढाने में बहुत मददगार साबित होता है. आप इसको रोटी या ब्रेड के साथ ले सकते हैं. और अपना वजन तेज़ी से बढ़ा सकते हैं.

8. खजूर (Dates)

खजूर या छुहारा वजन बढाने में और शरीर को शक्ति प्रदान करने में बहुत महत्वपूर्ण कार्य करता है. ये वजन बढाने के घरेलु तरीके में से सबसे कारगर तरीका है. आप खजूर या छुहारों को दूध में अच्छे से उबल लें उसके बाद दूध को छान कर रात को सोने से पहले पी लें और बचे हुए खजूर को चबा कर खा लें. इससे आपका वजन बहुत तेज़ी से बढेगा और कुछ महीनो में आपको फर्क दिखने लगेगा.

9. साबुदाना (Sabudana)

दोस्तों साबुदाना हमे किसी भी किराने की दूकान पर आसानी से मिल जाता है. साबुदाना का उपयोग व्रतों में ज्यादातर किया जाता है. अगर आप तेज़ी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप साबुदाना का खीर रोजाना खाना आरम्भ कर दीजिए. साबुदाना और दूध का खीर बना कर दिन में दो बार खाने से वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है. अगर आप और अच्छा परिणाम चाहते हैं तो खीर के साथ 3 उबले हुए आलू का प्रतिदिन सेवन करें. एक महीने में आपको अच्छा फर्क देखने को मिल जायेगा.

10. अंडा और चिकन (Egg and Chicken)

अंडा भी वजन बढाने और शरीर को बलिष्ठ बनाने में बहुत मदद करता है. आपने देखा होगा जो लोग जिम करते हैं वो अंडे का सेवन बहुत करते हैं. आप रोजाना नाश्ते में उबले हुए अंडे और दूध का सेवन करें इससे आपका वजन बढेगा. इसके अलावा आप नियमित रूप से खाने में चिकन का इस्तेमाल करें इससे भी आपका वजन तेज़ी से बढेगा.

वजन बढाने के घरेलु तरीके-How to Gain Weight in Hindi

इन सब नुस्खों के साथ-2 योग वजन बढाने या घटाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वजन बढाने के लिए आप उपरोक्त नुस्खों के साथ-2 योग और आसन जैसे: भुजंग आसन, वज्रासन, सर्वांगसन आदि कर सकते हैं. क्यूंकि योग से हमारा पाचन क्रिया मजबूत रहता है जिससे हमे भूख लगती है और वजन बढाने में मदद मिलती है.

वैसे तो ये सारे नुश्खे जो मैंने बताएं हैं  ये घरेलु खाने पीने की चीजे हैं जो नियमित हम अपने खाने पीने में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आपको इन सब से कोई फायदा महसूस न हो तो कोई भीं उपचार करने से पहले एक बार किसी अच्छे चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

तो उम्मीद करता हु ये post पसंद आया होगा अगर पसंद आये तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव या शिकायत हो तो हमे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं.

Spread the love

1 thought on “वजन बढाने के घरेलु तरीके-How to Gain Weight in Hindi”

Leave a Comment

error: