Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप इन्टरनेट या YouTube पर ये सर्च करते हैं की online paise kaise kamaye तो आपने Affiliate marketing का नाम जरूर सुना होगा.

इसके अलावा आपने बहुत सारे videos देखे होंगे और आर्टिकल्स पढ़े होंगे जिसमे बताया जाता है की affiliate marketing se paise kaise kamaye, और इसके बारे में बहुत सारे टिप्स भी बताये जाते जिनके द्वारा आप भी पैसे कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा माध्यम है. जिसपर आप थोड़ी मेहनत और लगन के साथ काम कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

Table of Contents

Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

शायद ये सवाल आपके दिमाग में भी चलता होगा, एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता हैं और इसके द्वारा पैसे कैसे कमाए जाते हैं. तो आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं की Affiliate marketing kya hai.

जैसा की आप सब को पता है की आजकल हर चीज Digital हो गया है. आज लगभग हर चीज हमे ऑनलाइन और इन्टरनेट पर मिल जाती हैं. उदहारण के तौर पर पहले हमे कोई भी सामान खरीदना होता था तो हमें market जाना पड़ता था और shop से खरीदना पड़ता था.

लेकिन आज लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन और कंप्यूटर है, और आपको जब भी किसी चीज की जरूरत होती है. तो आप सबसे पहले अपने प्रिय दोस्त गूगल बाबा से पूछते हैं, कि फलां चीज कितने की है और कैसी है.

तो आपका दोस्त गूगल हजारों products लाकर रख देता है और उनकी प्राइस के हिसाब से आप डिसाइड करते हैं कि आपको कौन सा सामान लेना है या आपका बजट कितना है. उसके हिसाब से आप डिसाइड करते हैं और फिर उसे खरीदते हैं.

इस प्रक्रिया को बोलते हैं ‘Online Shopping‘ और यह काम हम इंटरनेट पर मौजूद e-Commerce websites के माध्यम से कर सकते हैं, जैसे कि इंटरनेट पर मौजूद ‘Amazon’ एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट यहां पर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में तो लगभग आज हर बच्चा भी जानता है. लेकिन आज हम जिस टॉपिक पर बात करने वाले हैं वह है Affiliate marketing kya hai. तो चलिए शुरू करते हैं.

सबसे पहले आपको ये जरूर समझ लेना चाहिए की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और ये कैसे काम करता है.

Affiliate marketing kya hai?

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक Commission based business है. जिसमे आप एफिलिएट सर्विस प्रदान कराने वाले e-commerce websites के प्रोडक्ट को अपने द्वारा sell करवाते हैं, और आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जाता है. इसे ही हम सरल भाषा में Affiliate marketing कहते हैं.

आपका कमीशन आपके द्वारा सेल करवाए गए प्रोडक्ट की कैटेगरी पर डिपेंड करता है. हर केटेगरी में आपको अलग-2 commission मिलता है. जैसे Fashion, Electronic, Grocery, Kids toys आदि. यहां पर आपको फैशन पर और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है.

अगर आप एक ब्लॉगर या यूट्यूबर हैं तो आप इस बिजनेस के लिए परफेक्ट हैं. वैसे तो इसे कोई भी कर सकता है लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर हो तो यह राह आपके लिए आसान हो जाती है. क्योंकि आप अपने वेबसाइट पर उस प्रोडक्ट से सम्बंधित एक अच्छा सा ब्लॉग लिखकर उस प्रोडक्ट का लिंक दे सकते हैं,

अगर आपके लिंक के थ्रू कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिलता है. इसमें आपका और प्रोडक्ट सेलर दोनों का फायदा हो जाता है. अगर देखा जाए तो यहाँ आपका ज्यादा फायदा होता है. क्योंकि ना तो आपका प्रोडक्ट है और ना ही उसमे आपके कोई पैसे लगने हैं.

आप बस किसी और के प्रोडक्ट की सेल करवा रहे हैं, और उस बिक्री का आपको कमीशन मिल रहा है. आपको बता दें की आज के समय में Affiliate marketing ऑनलाइन Earning करने का सबसे अच्छा तरीका है. इससे सरल शायद ही कोई तरीका होगा. तो चलिए इसे और आसानी से समझने का प्रयास करते हैं.

Affiliate marketing kaise kare in hindi

Affiliate marketing को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Affiliate Program से जुड़ना होता है. आज आपको इन्टरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट मिल जायेंगे जो एफिलिएट सर्विस provide कराते हैं.

उनमे से किसी भी साईट से आप फ्री में एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं. और वहां से products का link generate कर के उसे अपने social मीडिया या किसी अन्य सोर्स जैसे: Blog, YouTube Chanel, LinkedIn, Pinterest Account, Twitter account, Facebook, WhatsApp Group, Telegram, या किसी अन्य Social media platforms के थ्रू आप उस link को शेयर करते हैं तो उसे Affiliate marketing कहते हैं।

और आपके द्वारा शेयर किये गए link पर क्लिक कर के कोई भी उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसका कुछ प्रतिशत commission मिलता है.

Best affiliate marketing websites in India

वैसे तो इंटरनेट पर आपको सैकड़ों एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाने वाले websites मिल जाएंगे. लेकिन कभी भी एक अच्छी और भरोसेमंद साईट से ही एफिलिएट प्रोग्राम join करना चाहिए. क्यूंकि बहोत सारे वेबसाइट पेमेंट समय से नहीं देते और कई problems भी होती हैं.

इसलिए मैं आज आपको ऐसी top 5 affiliate marketing sites के बारे में बताऊंगा जो काफी Popular और भरोसेमंद हैं और अच्छा खासा Commission भी प्रदान करती है.

Top 5 affiliate marketing sites

  1. Amazon Associate
  2. Flipkart Affiliate Program
  3. Snapdeal Affiliate
  4. Shopify Affiliate
  5. Bigrock Affiliate

इन सब के अलावा और भी बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी इन्टरनेट पर मिल जायेंगे जिनको आप join कर सकते हैं.

Affiliate marketing program join कैसे करें

अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप इसे बड़ी आसानी से join कर सकते हैं. आप जिस भी साईट का एफिलिएट प्रोग्राम join करना चाहते हैं उसके नाम के आगे affiliate लिखकर google पर सर्च करें आपके सामने link खुल कर आ जायेगा.

फिर आप कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर के उस साईट का affiliate program join कर सकते हैं. अगर किसी भी कंपनी का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहते है तो सबसे पहले उसके एफिलिएट पेज पर जाना होता है. उसके बाद आपसे कुछ details को भर कर sign up कर अपना id क्रिएट करना पड़ता है.

जिसके लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ती है.

  • Full Name and Personal Details
  • Address
  • Mobile No.
  • Email id
  • Pan card Detail
  • Blog URL या यूट्यूब चैनल यूआरएल, जहां पर आप प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे (आप चाहें तो अपने फेसबुक पेज या किसी अन्य सोशल मीडिया का url भी डाल सकते हैं.)
  • Payment Details (इसको आप बाद में भी दे सकते हैं)

सारी details भरने के बाद आपके ईमेल id पर एक कन्फर्मेशन मेल आएगा उसे कन्फर्म करना होगा.

एक बार कन्फर्मेशन होने के बाद आप लॉग इन कर के किसी भी प्रोडक्ट का link कॉपी कर उसे अपने ब्लॉग या youtube चैनल के discription में पेस्ट कर देना है. या फिर आप किसी सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं.

जब भी कोई उस link पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरीदेगा आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जायेगा.

Affiliate marketing se paise kaise kamaye

इन्टरनेट पर Online पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया है एफिलिएट मार्केटिंग. इसमें आपको ज्यादा नॉलेज की आवश्यकता भी नहीं होती है. क्योंकि यहां पर आपको प्रोडक्ट के रिव्यु और प्रोडक्ट के डिटेल्स एफिलिएट मार्केटिंग साइट से ही उपलब्ध हो जाती है. आपको केवल जरूरत है तो थोड़े से keywords पर फोकस करने की और प्रोडक्ट के बारे में लिखने की.

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको प्रोडक्ट के बारे में एक अच्छा सा ब्लॉग लिखना है. उसके बाद उस प्रोडक्ट का affiliate link निचे पेस्ट कर दें.

ताकि कोई आपके ब्लॉग को पढ़ें और किसी को भी उस प्रोडक्ट की जरूरत हो तो उसे आपके द्वारा दिए गए link से खरीद सकता है.

या फिर अगर आप एक YouTuber हैं तो आप किसी भी गैजेट्स या प्रोडक्ट के बारे में वीडियो बना सकते है. और उसका लिंक अपने डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं.

इन सब के अलावा अपने फेसबुक पेज पर भी लिंक शेयर कर सकते हैं, whatsapp ग्रुप, ट्विटर, टेलीग्राम, LinkedIn आदि सोशल मीडिया पर भी शेयर कर के आप एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कर सकते हैं.

आपको जानकर आश्चर्य होगा आज के समय में ज्यादातर ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग से ही अपनी कमाई करते हैं. adsense के अलावा वे ज्यादा फोकस इसी के ऊपर करते हैं जिसके वजह से इन लोगों की लाखों में कमाई होती है.

ये पढ़ें : Google Adsense अप्रूवल के लिए कुछ जरूरी टिप्स और ट्रिक्स

क्या adsense के साथ-साथ एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं?

जी हां आप एफिलिएट मार्केटिंग के साथ अपने ब्लॉग में ऐडसेंस के Ads भी लगा सकते हैं इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है क्योंकि यह लीगल है.

आप अपने ब्लॉग में ऐडसेंस की ad और एफिलिएट मार्केटिंग लिंक दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी के खिलाफ बिल्कुल भी नहीं है और ज्यादातर bloggers इसका इस्तेमाल भी करते हैं.

क्या Affiliate marketing से Adsense के मुकाबले ज्यादा कमा सकते हैं.

इसका भी उत्तर होगा हां, आप बिल्कुल एफिलिएट मार्केटिंग से गूगल ऐडसेंस के मुकाबले ज्यादा कमा सकते हैं. जैसा की आप सब को पता है की गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने में बहुत टाइम और मेहनत लगती है. फिर भी कई बार एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है और गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलता.

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग में ऐसा कतई नहीं है आप यहां पर थोड़ी सी मेहनत करके अच्छा खासा कमा सकते हैं. बहुत सारे ऐसे बड़े bloggers हैं जो गूगल ऐडसेंस के बजाय एफिलिएट मार्केटिंग करना ज्यादा prefer करते हैं.

क्यूंकि इसमें कमाई भी ज्यादा है. आपके लिंक के थ्रू जितने लोग खरीदेंगे उतना ही आपको फायदा होगा. अगर आप एक यूट्यूबर हैं तो आप बिना चैनल monetization हुए भी एफिलिएट मार्केटिंग करके कमा सकते हैं. इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि आप ऐडसेंस के मुकाबले एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा कमा सकते हैं.

Affiliate marketing शुरू करने के लिए क्या-2 होना चाहिए

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत सारी चीजों की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए बस एक स्मार्टफोन और इटरनेट कनेक्शन होना चाहिए .

अगर आपके पास एक ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है तो बहुत अच्छा है और अगर नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं  है. आप अपने सोशल मीडिया के द्वारा भी एफिलिएट कर सकते हैं. बस इसके लिए आपके फेसबुक या सोशल मीडिया पेज पर अच्छे खासे followers होने चाहिए.

Affiliate marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दोस्तों यह हमारा स्वभाव होता है कि हम जब भी कुछ नया शुरू करते हैं, तो हमारे दिमाग में हजारों तरह के प्रश्न उठते हैं. यहाँ मैंने इसके बारे में सामान्यतः पूछे जाने वाले सवालों के कुछ जवाब दिए हैं.

  1. Affiliate marketing Company फ्रॉड हुई तो?

कुछ companies फ्रॉड भी होती है लेकिन अगर आप शॉर्टकट के चक्कर में ना पड़कर एक trusted कंपनी को चुने तो बाद में आपको पछताना नहीं पड़ेगा.

वैसे तो इन्टरनेट पर एफिलिएट सर्विस प्रदान कराने वाले बहुत सारे websites मिल जायेंगे. जिनमे से कुछ अच्छे भी होते हैं और कुछ बुरे भी. इसलिए इनके बारे में youtube या इन्टरनेट से अच्छे से जांच पड़ताल कर ले. कुछ अच्छे कंपनियों के नाम हमने आपको ऊपर बताएं है.

  1. क्या एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करने के पैसे लगते हैं?

बिल्कुल नहीं अगर आपसे कोई कंपनी जॉइन करने के पैसे मांगती है तो आप उसे बिल्कुल ज्वाइन ना करें. क्यूंकि एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करना बिल्कुल फ्री है और इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते. अगर कोई पैसे की डिमांड करता है तो समझना वो फ्रॉड है.

  1. क्या एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ब्लॉग या youtube चैनल होना जरूरी है?

जी नहीं लेकिन अगर आपके पास  youtube चैनल या ब्लॉग है तो आपके लिए रास्ता थोडा आसान हो जाता है. कहने का मतलब यह है कि यहां पर आपको visitors को लाना नहीं पड़ता है बल्कि वह सर्च करके आपके ब्लॉग और आपके यूट्यूब वीडियो पर पहुंचता है.

जबकि बाकी जगह आपको विजिटर्स लाने पड़ते हैं इसीलिए अगर आपके पास एक ब्लॉग और यूट्यूब चैनल है तो बहुत अच्छी बात है. अगर नहीं भी है तब भी आप अपने किसी भी सोशल मीडिया के द्वारा एफिलिएट कर सकते हैं.

  1. Affiliate marketing के द्वारा हम कितना कमा सकते हैं.

यह कहना तो काफी मुश्किल है क्योंकि यह हमारे मेहनत लगन और धैर्य के ऊपर depend करता है. यहाँ आप जितना मेहनत करेंगे उतनी ज्यादा कमाई होगी.

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करना आपके ऊपर आधारित है. आपने प्रोडक्ट को कितने लोगों तक पहुंचाया और कितने लोगों ने खरीदा उसके हिसाब से आपकी कमीशन जुड़ती है और फिर आपको उसका भुगतान कर दिया जाता है.

  1. क्या एफिलिएट मार्केटिंग सोशल मीडिया के द्वारा कर सकते हैं?

जी हाँ जैसे की मैंने ऊपर भी बताया है की आप अपने सोशल मीडिया जैसे : Linkdin, Pinterest Account, Twitter account, Facebook, WhatsApp Group, Telegram आदि के द्वारा भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं.

लेकिन यहां पर आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए और खास बात यह है कि उन फॉलोअर्स को आपके ऊपर विश्वास होना चाहिए. क्यूंकि अगर आपके followers को आप पर विश्वास नहीं होगा तो वो आपके द्वारा सुझाए गए प्रोडक्ट को नहीं खरीदेंगे.

निष्कर्ष

तो दोस्तों यहाँ हमने Affiliate marketing के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में समझ लिया. अगर आप भी एफिलिएट प्रोग्राम join कर के पैसे कमाना चाहते हैं. तो आप किसी भी अच्छे साईट से join कर के पैसे कमा सकते हैं. लेकिन किसी भी काम को करने के लिए धैर्य, मेहनत और लगन की बहुत जरूरत है.

इसलिए आप किसी भी काम को passion से करें आप एक दिन जरूर सफल होंगे.

धन्यवाद

ये पढ़ें

Blogging के लिए 10 जरूरी टिप्स 2020

पेट की चर्बी कैसे कम करें

इनसोम्निया (नींद ना आने की समस्या) के घरेलु उपचार

Spread the love

Leave a Comment

error: