Belly Fat Kam Karne Waale Food-पेट की चर्बी कैसे कम करें

अगर आप अपने बढ़ते वजन और Belly Fat से परेशान हैं. और अपने Belly Fat को कम करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं पर कम नहीं हो रहा. तो आज का ये post आपके लिए है.

Belly Fat Kam Karne Waale Food-पेट की चर्बी कैसे कम करें

आजकल के भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी और अनियमित खान-पान के वजह से पेट के चर्बी का बढ़ना बहोत आम बात हो गयी है.

आज के समय में इस परेशानी से लगभग दुनिया की आधी आबादी जूझ रही है. पर आज के post में हम कुछ ऐसे खाने-पीने की चीजों के बारे में बताएँगे जिनके नियमित सेवन से आप अपना belly fat यानी पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

हमारे घर में ही बहुत सारी ऐसी खान-पान की चीजें हैं जिनको सही ढंग से सेवन कर के हम अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं और अपना stomach flat बना सकते हैं.

तो चलिए जान लेते हैं उन foods के बारे में जो आपके पेट को कम करने में मदद करेंगे. और आपको फिट और स्वस्थ बनायेंगे.

ये पढ़ें : वजन कम करने के घरेलु उपाय

Belly Fat Kam Karne Waale Food-पेट की चर्बी कैसे कम करें

1. पीनट बटर (Peanut Butter)

पीनट बटर पेट की चर्बी कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसमें मौजूद Genistein नाम का तत्व हमारे शरीर में चर्बी को इकठ्ठा करने की क्षमता को कम करता है. जिससे हमारे body में चर्बी इकठ्ठा नहीं होती.

इसलिए पीनट बटर का सेवन रोजाना करना चाहिए. आप इसे नाश्ते में एक या दो चम्मच ले सकते हैं. या फिर ब्राउन ब्रेड के साथ भी ले सकते हैं.

2. Green Coffee

ग्रीन कॉफ़ी में मौजूद chlorogenic acid एक एंटीऑक्सीडेंट जैसे काम करता है. और ये हमारे belly fat को तेज़ी से कम करने में बहुत सहायता करता है. इसके अलावा ये हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है और ब्लड शुगर लेवल को बनाये रखने में मदद करता है. ये तेज़ी से fat बर्न करने में मदद करता है.

ग्रीन कॉफ़ी कभी भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए और इसमें दूध और चीनी भी नहीं मिलाना चाहिए. ऐसा करने से हमारे शरीर को नुकसान पहुच सकता है.

3. अंडे (Eggs)

अंडे हमारे शरीर के मसल्स को build करने और चर्बी घटाने में बहुत help करते हैं. इसमें पाए जाने वाला choline नामक तत्व शरीर के fat को बर्न करने में मदद करता है. आप अंडे को सुबह नाश्ते में या डिनर में ले सकते हैं. उबले हुए अंडे खाने से हमारा पेट भरा-2 सा रहता है. जिसके वजह से हमे बार-2 खाने से छुटकारा मिलता है. और हमारे शरीर की चर्बी कम होती है.

ये पढ़ें :Surrogacy क्या होती है

4 . कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

बहुत से लोग कद्दू की सब्जी बड़े आनंद से खाते हैं. लेकिन उसका बीज फेंक देते हैं. पर क्या आपको पता है कद्दू के बीज में बहुत ज्यादा मात्रा में immune-boosting zinc पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर और प्रोटीन भी प्रयाप्त मात्रा में पाया जाता है. आप कद्दू के बीज को स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपको बार-२ भूख लगने की समस्या से निजात मिलेगा और आपका वजन तेज़ी से कम होगा. आप तले भुने और मसालेदार स्नैक्स के जगह इसका इस्तेमाल करें।

5 . लहसुन (Garlic)

लहसुन खाने के बहुत सारे फायदे हैं। इसमें हाई फैट डाइट सप्लीमेंट पाया जाता है। जो हमारे पेट के निचले और साइड के हिस्से में इकठ्ठा हुए चर्बी को तेज़ी से कम करने का काम करता है। इसलिए आप रोजाना लहसुन का सेवन जरूर करें। इससे आपके पेट के साथ-२ पूरे शरीर की चर्बी कम होगी। आप रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 4-5 कलियाँ खाएं कुछ ही दिनों में आप अच्छा फर्क महसूस करेंगे।

6. सालमन मछली (Salmon Fish)

सालमन मछली में Omega-3 fatty acid ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर के सुजन को कम करता है और metabolic rate को बढाता है. ये शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में सहायता करता है और बॉडी में बेकार चर्बी इकठ्ठा नहीं होने देता और वजन बढ़ने से रोकता है. अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशां हैं तो सालमन मछली को अपने डिनर में शामिल करें.

Belly Fat Kam Karne Waale Food

7. पालक और हरी सब्जियां (Spinach and Green Vegetables)

पालक, गोभी, मूली के पत्ते, गाज़र, ब्रोकोली, शलजम आदि सब्जियों में ज्यादा मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं. ये सब्जियां आपके digestion को ठीक करने का काम करतीं हैं. खाने में रोजाना इन सब्जियों का उपयोग करने से belly fat कम होता है और चर्बी भी कम होती है. इसलिए जितना ज्यादा हो सके अपने डाइट में इन सब्जियों को जरूर शामिल करें.

8. ग्रीक योगर्ट (Greek Yogurt)

ग्रीक योगर्ट साधारण दही के अपेक्षा अधिक गाढ़ा होता है. दोनों को ज़माने का तरीका एक जैसा ही होता है लेकिन दही के जमने के बाद उसमे से एक्स्ट्रा पानी निकाल दिया जाता है और वह ग्रीक योगर्ट का रूप ले लेता है. इसमें भरपूर मात्र में प्रोटीन पाया जाता है. ये आपको बार-2 भूख नहीं लगने देता और आपका पेट ज्यादा देर तक भरा-2 महसूस होता है. इसमें मौजूद probiotics इम्युनिटी बढाने का काम करता है. ये आपके शरीर से अधिक कैलोरीज बर्न करता है और आपके शरीर से एक्स्ट्रा fat ख़तम करता है.

ये पढ़ें : बालों का झड़ना कैसे रोकें

9. साबुत अनाज (Whole Grains)

बाजरा, Quinoa और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर के अच्छे स्त्रोत हैं. इनका सेवन करने से आपको बार-2 भूख नहीं लगती. इनको अपने आहार में शामिल करने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है और कब्ज की समस्या से भी निजात मिलता है. इनको रोजाना अपने डाइट में शामिल कर के आप अपने Belly Fat को आसानी से ख़तम कर सकते हैं.

10. निम्बू पानी (Water with Lemon)

सुबह उठते ही खाली पेट और कभी भी खाने के बाद गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपका पाचन क्रिया सही होगा और शरीर में इकठ्ठा बेकार fat बर्न होगा. जब पाचन सही होता है तो आपका शरीर भोजन को बेहतर तरीके से पचाता है और भोजन के पोषक तत्वों को अधिक अवशोषित करता है. निम्बू पानी आपके belly fat को ख़तम करता है और आपका पेट flat बनाता है. इसलिए अगर आपके पेट पर ज्यादा चर्बी इकट्ठी हो गयी है तो रोज निम्बू पानी पीने की आदत डाल दें.

Belly Fat Burning Foods

तो ये थे Belly Fat Kam Karne Waale Food जिनका दैनिक रूप से सेवन कर के आप अपने belly fat को ख़तम कर सकते हैं और खुद को स्लिम बना सकते हैं.

अगर आप सच में पतला होना चाहते हैं तो आपको अपने डाइट का स्ट्रिक्टली ध्यान रखना पड़ेगा. आप इन सब चीजों का सेवन स्टार्ट कर दें आपको जरूर फायदा मिलेगा.

Spread the love

Leave a Comment

error: