Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल

आज के ब्लॉग में हम बात करेंगे Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल के बारे में. जिनका सेवन आपको जरूर करने चाहिए.

आज हम जिन healthy फूड्स की बात करेंगे उनका सेवन कर आप अपनी सुन्दरता के साथ-2 अपने शरीर को स्वस्थ्य और बलिष्ठ बना सकते हैं.

Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल

Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल 

आज के भाग दौड़ और तनाव भरी ज़िन्दगी में हमारा शरीर उम्र से पहले ही ढलने लगता है, तनाव और चिंता का असर हमारे चेहरे और शरीर पर दिखने लगता है. Age कम होने के बाद भी ज्यादा दिखता है. वैसे तो उम्र को रोकने के लिए दुनिया में कोई चीज नहीं बनी लेकिन कुछ ऐसे भी फल और खाने की चीजें हैं जिनको अगर हम अपने दैनिक आहार में सेवन करें तो हमारे चेहरे की सौन्दर्यता तो निखरेगी ही साथ ही साथ हमारा शरीर भी attractive बनेगा.

आज हम जिन Best Healthy Foods के बारे में बताएँगे ये सभी विटामिन, मिनरल, आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो आपको सेहतमंद और तंदरुस्त रखने में मदद करते हैं. और आपको कई प्रकार के बिमारियों से दूर रखते हैं.

आज के समय में जिस तरह से रोज अलग-2 और नए प्रकार की बीमारियाँ हो रही हैं उनसे बचने के लिए और अपने आप को रोगमुक्त रखने के लिए हमे इन सारी चीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए.

तो चलिए जान लेते हैं उन Best Healthy Foods के बारे में और उनसे होने वाले फायदों को.

ये पढ़ें: बालों का झड़ना कैसे रोकें?

           पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय.

Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल

दही (Yogurt)

दही प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. Protein हमारे शरीर के muscles को बनाने में मदद करता है और Calcium हमारे हड्डियों को मजबूत करता है. दही में ऐसे करोड़ों बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं. ऐसा कहा जाता है की सारी बीमारियाँ पेट से ही उत्पन्न होती हैं इसका मतलब अगर आपका पेट ठीक है और पाचन तंत्र अच्छे से काम कर रहा है, खाना अच्छे से पच जाता है तो आपको बीमारियाँ हो ही नहीं सकती.

इसलिए हमे अपने खाने में दही का इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए. ये हमे पेट से उत्पन होने वाली कई प्रकार के बिमारियों से बचाता है.

Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल

गाज़र (Carrot)

गाज़र हमारे आँखों के लिए अमृत के समान है. अगर आप गाज़र का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो ये eyes को ख़राब नहीं होने देता. और अगर आप की आँखे पहले से ख़राब हैं तो उनकी खोयी हुई शक्ति को वापस लाने में मदद भी करता है.

आँखों की रेटिना के लिए गाज़र बहुत लाभदायक होता है इसलिए जो इंसान नियमित रूप से carrot खता है उसके आँखों को रौशनी कभी कम नहीं होती.

इसके अलावा गाज़र हमारे दाँतों के लिए भी बेहद लाभदायक है, दांतों में सडन, कैविटी, दर्द या दांतों में कोई भी परेशानी हो तो गाज़र इन्हें ठीक करने में मदद करता है. ये हमारे त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है ये त्वचा को और सुंदर बनता है.

दिमागी फायदों को बात करें तो जो इंसान carrot का नियमित सेवन करता है उसके सोचने समझने की शक्ति 6 गुना तक बढ़ जाती है. इसलिए गाज़र को रोजाना के आहार में जरूर शामिल करें.

Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल 

Orange

संतरा (Orange)

संतरा हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत बहुत लाभदायक होता है. एक तरह से कहें तो ये हमारे शरीर में रक्त को हर जगह अच्छे से पहुचाने का काम करता है जिसके चलते हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है. Orange हमारे दिल के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. आज के समय में लगभग हर किसी के घर में एक हार्ट का पेशेंट होता ही है. लेकिन अगर आप रोजाना संतरे का सेवन करते हैं तो आपको दिल से सम्बंधित किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका दिल हमेशा स्वस्थ्य रहेगा.

Orange विटामिन C का एक अच्छा स्त्रोत होता है जो हमारे त्वचा और दांतों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. इसके अलावा भी इसके बहुत सारे फायदे हैं. इसलिए हमें इसको हमारे रोजाना की डाइट में संतरे को जरूर शामिल करना चाहिए ये Best Healthy Foods में से एक है.

Best Healthy Foods

Best Healthy Foods

टमाटर (Tomato)

टमाटर विटामिन A और C का बहुत बड़ा स्त्रोत है. ये हमारे skin को एक तेज़ प्रदान करता है जिससे हमारी त्वचा चमकदार बनती है. खासकर इसमें मौजूद विटामिन A हमारे आँखों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है.

अगर त्वचा की बात करें तो आपको जानकार आश्चर्य होगा की मार्किट में जितने भी एंटी एजिंग क्रीम हैं जो दावा करते हैं की उनका इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रिय कम होंगी और त्वचा चमकदार बनेगीं, उन सभी creams में टमाटर का प्रयोग जरूर होता है. Tomato को अलग-2 chemicals के साथ मिलाकर ये सभी क्रीम बनायीं जाती हैं.

सीधे तौर पर कहें तो अगर आप किसी भी तरह रोजाना टमाटर का सेवन करते हैं तो आपका त्वचा हमेशा जवान रहेगा और आप सैकड़ो बिमारियों से बचे रहेंगे. इसलिए आप आज और अभी से अपने डाइट में टमाटर का प्रयोग करना स्टार्ट कर दें. अगर आप इसे सलाद के रूप में लेते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद रहेगा. हमारे बड़े बुजुर्ग टमाटर से जुडी एक कहावत भी कहते है.

एक टमाटर रोज सबेरे, एक टमाटर शाम को.

जो कोई खाए, उसके घर डॉक्टर, कभी न आये.

Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल 

broccoli

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली फुल गोभी के प्रजाति का सब्जी है. ये सबसे फायदेमंद सब्जियों में से एक है. इसका नियमित रूप से सेवन आँखों की रोशनी बढाने में बहुत ज्यादा मदद करता है. इसमें भरपूर मात्र में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं.

Broccoli में पाए जाने वाले मिनरल्स और इन्सुलिन ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. डायबिटीज के मरीजों को broccoli का सेवन रोजाना करना चाहिए क्यूंकि इसमें मौजूद क्रोमियम शरीर में इन्सुलिन के प्रोडक्शन को कंट्रोल कर के रखता है. ये कैंसर का खतरा कम करने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ब्रोकोली शरीर में कैंसर के सेल्स को बनने से रोकता है. इसलिए इसका सेवन नियमित रूप से बेहद अनिवार्य है.

इन सब के अलावा भी इसके बहुत सारे फायदे होते है जो हमे स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद करता है और बीमारियों को हमारे शरीर में पैदा होने से बचाता है.

ये पढ़ें: इम्युनिटी कैसे बढायें.

           सुबह खाली पेट पानी पीना क्यूँ जरूरी है?

पालक

पालक (Spinach)

पालक इस दुनिया के सबसे healthiest खाने में से एक है. मैंने उपरोक्त जितने भी खाने की चीजों के बारे में बताया है उन सब में ये सबसे ज्यादा फायदेमंद है. ये गाज़र की तरह हमारे आँखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

Spinach में विटामिन K सबसे ज्यादा मात्र में पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के मजबूती के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

पालक खतरनाक हाई ब्लड प्रेशर को रोकता है. ये तो सबको पता है की आज लगभग हर किसी की फॅमिली में कोई न कोई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) का मरीज होता है. पालक में जिंक और मैग्नीशियम होता है जो हमारे शरीर के तनाव को कम करता है. ये रात को अच्छी नींद लाने में मदद करता है, इससे हमारा इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है.

Spinach हमारे चेहरे से पिम्पले को हटाने में भी मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनती है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है की ये हमारे दिमाग को तेज़ करता है, इससे हमारे दिमाग के neurons  के बीच के ताल-मेल को मजबूत करता है जिससे स्मरण शक्ति बढती है. ये Best Healthy Foods में सबसे अच्छा और लाभदायक खाने की चीज है. इसलिए हमे खाने में पालक के साग, सलाद या इसके जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए.

Best Healthy Foods

मैंने उपरोक्त जितने भी खाद्य पदार्थो के नाम बताये हैं उनका सेवन आपको नियमित रूप से करना चाहिए. अगर आप स्वस्थ्य और जवां रहना चाहते हैं तो इन सभी चीजों को अपने आहार में जरूर शामिल करें.

ये सारी चीजें हमारे घर और kitchen में होते तो हैं पर हमें इनके फायदों के बारे में पता नहीं होता जिसके वजह से हम इनका सेवन नहीं करते. लेकिन अब आपको इन सब से होने वाले फायदों के बारे में पता चल गया है इसलिए इनको अपने खाने में जरूर इस्तेमाल करें.

अगर ये post पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्त, रिश्तेदारों और परिवार के साथ जरूर साझा करें. post से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत हो तो उसे कमेंट में जरूर बताएं.

और हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कर लें, ताकि ऐसे ही नयी-2 जानकारियों का अपडेट मिलता रहे.

स्वस्थ्य रहें-मस्त रहें.

Spread the love

4 thoughts on “Best Healthy Foods-दुनिया के सबसे स्वस्थ्य खाने और फल”

Leave a Comment

error: