Best WordPress plugins for blogs-ब्लॉग के लिए जरूरी प्लगइन

यहाँ हम बात करेंगे Best WordPress plugins for blogs-ब्लॉग के लिए जरूरी प्लगइन के बारे में जो सभी bloggers को जरूर पता होना चाहिए.

अगर आप एक ब्लॉग शुरू करने जा रहे है तो आपको कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण plugins के बारे में जान लेना चाहिए क्यूंकि plugins के बिना एक ब्लॉग अधूरा है. प्लगइन एक ब्लॉग की जान होते हैं. तो सबसे पहले जान लेते हैं की plugins क्या होते हैं.

Plugins क्या होते हैं?

Plugins एक तरह के Add-ons होते हैं. इनका इस्तेमाल आपकी साईट में कुछ एक्स्ट्रा features को जोड़ने के लिए, आपके साईट की security, Performance और स्पीड को improve करने के लिए किया जाता है. अगर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको plugins के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए.

वैसे तो हर फीचर के लिए अलग-2 और बहुत सारे plugins आते हैं, लेकिन आज मैं आपको कुछ मत्वपूर्ण और सबसे बढ़िया plugins के बारे में बताऊंगा जो professional bloggers इस्तेमाल करते हैं. और ये भी बताऊंगा की किस प्लगइन का क्या काम होता है.

Best WordPress plugins

बैकलिंक क्या है? What is Backlink

Best WordPress plugins for blogs.

1. Yoast SEO

कोई भी ब्लॉग तभी google में रैंक करता है जब उसका SEO (Search Engine Optimization) सही ढंग से किया गया हो. ब्लॉग को टॉप पर लाने के लिए उसका on page SEO सही तरीके से होना चाहिए.

और SEO को सही ढंग से करने के लिए वर्डप्रेस में SEO plugin का होना बहुत अनिवार्य है. ब्लॉग में SEO के लिए सबसे प्रचलित प्लगइन Yoast SEO है. 90 प्रतिशत से ज्यादा सफल bloggers इसी प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं.

yoast प्लगइन आपके ब्लॉग में on page SEO के लिए सबसे बेहतर है ये आपके ब्लॉग के ऐसे कमियों को इंडीकेट करता है जिनके वजह से आपका ब्लॉग रैंक नहीं कर पायेगा. आप उन कमियों को सुधार कर अपने ब्लॉग को रैंक करा सकते हैं. वैसे तो SEO के लिए आपको बहुत सारे plugins मिल जाते हैं लेकिन yoast उन सबसे best plugin है.

आप इसका फ्री version भी इस्तेमाल कर सकते हैं उसमे भी आपको बहुत सारे features मिल जाते हैं और अगर आप ज्यादा एडवांस features चाहते हैं तो इसका paid version भी ले सकते हैं.

2. Jetpack

किसी भी साईट के लिए उसकी स्पीड और security बहुत ज्यादा जरूरी होता है. आपके वेबसाइट के लिए ये काम Jetpack प्लगइन करता है. ये एक multi features  प्लगइन है. आपके वेबसाइट के लिए ये बहुत जरूरी और महत्वपूर्ण plugin है.

इस प्लगइन के 5 million से ज्यादा डाउनलोड और 5 स्टार रेटिंग ही इस बात का प्रमाण है की ये प्लगइन कितना महत्वपूर्ण है. आपके साईट की स्पीड और सुरक्षा के साथ-2 ये प्लगइन आपके साईट का ट्रैफिक डिटेल देता है और साईट की स्पीड को बढाने के लिए images को भी automatically कॉम्प्रेस कर देता है.

इसका भी आप फ्री version इस्तेमाल कर सकते हैं और चाहें तो premium version भी ले सकते हैं जिसमे आपको और features ऐड हो जाते हैं. तो आपके ब्लॉग के लिए jetpack बेहद जरूरी प्लगइन है. ये आपके एक नहीं कई कामों को सही तरीके से कर देता है.

3. Classic Editor

Classic editor एक महत्वपूर्ण प्लगइन है. यहाँ आप अपने post को लिख सकते हैं उसको एडिट कर सकते हैं. इसमें आपको text editing के बहुत सारे options में मिल जाते हैं. post को लिखने और उसको एडिट करने के लिए classic editor best प्लगइन है. लगभग सभी बड़े bloggers अपने post को लिखने और एडिट करने के लिए इसी प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं.

4. WP Super Cache

WP Super Cache आपके साईट के लोडिंग स्पीड को बढाता है. ये static html files को उत्पन्न करता है जिसके वजह से वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाती है.

आपने बहुत सारे वेबसाइट देखे होंगे जो लोड होने में बहुत ज्यादा समय लगाते हैं और अगर साईट की स्पीड अच्छी न हो तो वो google में रैंक नहीं करता. इसलिए एक वेबसाइट का स्पीड सही होना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है. ये काम WP Super Cache करता है ये आपकी साईट को स्पीड को तेज़ कर देता है इसलिए ये एक महत्वपूर्ण प्लगइन है. इसको जरूर install करना चाहिए.

Best WordPress plugins

5. Akismet Anti-Spam

Akismet प्लगइन आपके post के कमेंट्स को चेक करता है और आपके post पर spam कमेंट को ब्लाक करता है और आपके साईट को malicious content से भी बचाता है.

अगर हमारे post पर बहुत सारे कमेंट्स आते हैं तो एक-एक कमेंट्स को चेक करना बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए ये काम akismet plugin करता है ये सारे कमेंट्स को फ़िल्टर करता है और बताता है की कौन सा कमेंट स्पैम है और आपकी साईट को नुकसान पंहुचा सकता है.

बहुत सारे लोग जब कमेंट करते हैं तो उसमे link भी डाल देते है ये उन links को भी चेक करता है और साईट के लिए harmful links को ब्लाक करता है.

Akismet आपके post पर आये हुए सारे कमेंट्स को आपके अप्रूवल के लिए रोक कर रखता है और जब तक आप उन कमेंट्स या विजिटर को approve नहीं करते तब तक publish नहीं करने देता. इसलिए ये plugin तो आपको जरूर install करना चाहिए. ये best WordPress plugins में आता है. ये आपके साईट की security का पूरा खयाल रखता है.

6. Smush

Smush plugin भी आपके वेबसाइट के लिए एक जरूरी प्लगइन होता है. ये आपके वेबसाइट या post के images को automatically कॉम्प्रेस कर देता है जिससे आपके साईट की स्पीड अच्छी रहती है.

जब भी आप कोई इमेज अपने post में डालते हैं तो smush उसको कॉम्प्रेस  कर देता है और उस फोटो की क्वालिटी भी ख़राब नहीं होती. इसके अलावा इसमें बहुत सारे functions मिल जाते है जिनका use कर के आप किसी भी फोटो को compress, crop, resize आदि कर सकते हैं. जिससे आपके साईट की स्पीड बरक़रार रहती है और लोडिंग भी fast होती है.

Best WordPress plugins

7. Contact Form 7

ये best WordPress plugins में से एक है. इसका इस्तेमाल लगभग सभी bloggers करते हैं. Contact Form 7 plugin के मदद से आपके साईट पर आये हुए visitors आपसे कांटेक्ट कर सकते हैं.

ये एक popular प्लगइन है इसका फ्री version भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप कुछ और फंक्शन ऐड करना चाहते है तो इसका paid version भी ले सकते हैं.

8. Wordfence Security

आपके साईट की सुरक्षा के लिए wordfence security best wordpress plugins में से एक है. ये आपके वेबसाइट से malicious ट्रैफिक को स्कैन कर के उसको ब्लाक करता है और आपके वेबसाइट को हैक होने से भी बचाता है.

ये बहुत जरूरी plugin है ये आपके साईट से unknown और नुकसानदेह IP’s से बचाता है और आपके साईट की सुरक्षा को स्ट्रांग बना कर रखता है. अगर कोई और आपके साईट पर गलत तरीके से लॉग इन करने की कोशिश करता है तो ये आपको इंडीकेट करता है. Overall ये आपके वेबसाइट की security का पूरा ख्याल रखता है.

9. AMP Plugin

AMP Plugin का फुल फॉर्म होता है “Accelerated Mobile Pages”.ये आपके साईट को मोबाइल ब्राउज़र के compatibility बनता है. जिससे आपका वेबसाइट मोबाइल version  में भी तेज़ी से लोड हो सके.

आज के समय में लगभग 80 प्रतिशत लोग किसी भी साईट को फ़ोन में ही ब्राउज करते हैं. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है की आपके साईट की डिजाईन ऐसी होनी चाहिए की वह कंप्यूटर के साथ-2 फ़ोन के ब्राउज़र में भी उसके फॉर्मेट के अनुसार खुले. इसलिए AMP plugin बहुत जरूरी होता है.

ये आपके साईट की रैंकिंग को भी बढाने के काम करता है. इसका भी फ्री और paid version दोनों आता है आप फ्री वाला भी उसे कर सकते हैं.

10. OneSignal Push

OneSignal Push आपके वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी प्लगइन है. ये एक push notification provide कराने वाला प्लगइन है.

जब भी कोई आपके साईट पर आता है तो OneSignal का एक popup आता है जिसमे आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करने का option आता है. अगर कोई आपके ब्लॉग को OneSignal प्लगइन के द्वारा सब्सक्राइब करता है तो आप जब भी कोई नया post पब्लिश करेंगे तो उसका notification तुरंत उस यूजर के पास आ जाता है.

इसके द्वारा आप चेक कर सकते हैं की आपके ब्लॉग को कितने लोगो ने सब्सक्राइब किया है. तो अगर आप चाहते हैं की जो आपका post पढ़ रहा है वो दोबारा आपके वेबसाइट पर आये तो आपको ये प्लगइन जरूर Install करना चाहिए.

Best WordPress plugins

11. BackupBuddy

ये एक paid प्लगइन है लेकिन आपके ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी भी है. ये आपके साईट की बैकअप बना कर रखता है. अगर आपके वेबसाइट में कभी भी कोई प्रॉब्लम आती है और आप अपना डाटा खो देते हैं तो BackupBuddy उसे restore करने में मदद करता है. और आपका वेबसाइट बिल्कुल पहले जैसा हो जाता है.

साईट का बैकअप होना बहुत जरूरी है क्यूंकि अगर किसी वजह से आपके साईट का डाटा loss हो गया तो आपका सारा मेहनत बेकार जायेगा इसलिए साईट के बैकअप का होना बहुत ज्यादा जरूरी है.

टॉप हिंदी bloggers और उनकी वेबसाइट

तो ये थे कुछ Best WordPress plugins जो आपको एक सफल ब्लॉगर बनने में बहुत ज्यादा अहम् रोल अदा करते हैं. इसलिए आपको महत्वपूर्ण plugins का ज्ञान होना बहुत जरूरी है.

उम्मीद करता हु मेरे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी, post से सम्बंधित कोई भी शिकायत या सुझाव हो तो कमेंट कर के जरूर बताएं और post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

Spread the love

Leave a Comment

error: