Blog post ko rank कराने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

आज हम इस post के द्वारा blog post ko rank कराने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जानेंगे जिनको आजमा कर आप अपने post को google में आसानी से रैंक करा सकते हैं.

दोस्तों हर ब्लॉगर का सपना होता है की उसका ब्लॉग पोस्ट google पर टॉप 10 में रैंक करे. इसके लिए हम मेहनत से अच्छे-2 आर्टिकल लिखते हैं. लेकिन कुछ छोटे-मोटे mistakes के कारण हमारा post रैंक नहीं कर पाता.

अगर हमारा एक article गूगल के सर्च रिजल्ट में आ जाए तो हमारे ब्लॉग को बहुत अच्छा ग्रोथ मिलता है. उस एक आर्टिकल के मदद से वेबसाइट में मौजूद अन्य post पर भी ट्रैफिक आता है और हमारे वेबसाइट की अथॉरिटी बढती है.

इसलिए आज हमने इस post के द्वारा कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण टिप्स बताये हैं जिनको फॉलो कर के आप अपने blog post को google में rank करा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग post को रैंक कैसे कराये.

ये पढ़ें : Blogging कैसे शुरू करें?

Blog post ko rank कराने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

blog post ko rank kaise kare

  1. हमेशा top-level domain ही चुनें.

अगर आप एक blog या Website बनाने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले domain name लेना पड़ता है. अगर आप चाहते हैं की आपका website या blog जल्दी google में रैंक करे तो हमेशा टॉप लेवल domain जैसे: .com, .net या .in ही खरीदें.

एक और बात आजकल इन्टरनेट पर बहुत सारे domain प्रोवाइडर्स हो गए हैं. इसलिए डोमेन name कभी भी किसी अच्छे और trusted वेबसाइट से ही लेना चाहिए, जिनकी सर्विस और कस्टमर सपोर्ट दोनों अच्छे हो.

  1. अपने blog/website को Google Search Console में जरूर सबमिट करें.

Blog शुरू करने के बाद अपने ब्लॉग/वेबसाइट को Google Search Console में जरूर submit करें. गूगल सर्च कंसोल google की एक फ्री सर्विस है, जो आपके ब्लॉग को moniter करता है और आपके साईट को सर्च रिजल्ट में लाने में मदद करता है. इसके अलावा आप अपने ब्लॉग को Bing webmaster tool और Yandex webmaster में भी जरूर सबमिट करें.

blog post ko rank karane ke tips in hindi

  1. Copyrighted post या artcle ना लिखें.

अगर आप सच में चाहते हैं की आपका blog post rank करे तो भूलकर भी किसी और का content copy ना करें.

आप किसी और का post या आर्टिकल कॉपी कर के लिख तो लेंगे, लेकिन ऐसा करने से आपका article Google Search Engine में कभी rank नहीं करेगा.

इसलिए अगर आप blogging को लेकर सच में serious हैं तो भूलकर  किसी भी दूसरे site से post, image या कुछ भी कॉपी ना करें.

जो भी content लिखें वह unique होना चाहिए और सबसे अलग होना चाहिए. तभी पोस्ट रैंक होने के chances बढ़ेंगे.

  1. SEO Friendly और SEO Optimized post लिखें.

आज blogging में कम्पटीशन ज्यादा हो गया है. ऐसे में जो Quality Content लिखते हैं वही  सफल होते हैं, इसलिए अगर आप भी blogging में सफल होना चाहते हैं तो SEO Friendly और सदाबहार Articles ही लिखें.

आप जो भी Post लिखते हैं उसे पूरा step-by-step लिखे. जिस भी टॉपिक पर लिख रहे हैं उसके बारे में विस्तार से लिखें. ताकि जो भी आपके post को पढ़े उसको पूरी जानकारी एक ही post में मिल जाए.

अगर आप चाहते हैं की आपका Blog Post Google Search Engine में Rank करे तो आप अपने आर्टिकल का SEO (Search Engine Optimization) सही तरीके करें. आपको अपने Blog का Article कुछ इस तरह से लिखना है जिसमें आपका Keywords सही जगह पर और बार-बार Repeat हो सके.

अनावश्यक जगह पर Keywords इस्तेमाल न करें, ऐसा करने से Search Engine आपकी Post को स्पैम समझकर ब्लॉक कर सकता है.

आप बेसिक SEO के बारे में सीखने की कोशिश करे. ये आपको एक सफल ब्लॉगर बनाने में बहुत मदद करेगा.

सम्बंधित पोस्ट जरूर पढ़ें : SEO in hindi- SEO क्या है और कैसे करते हैं?

website ki ranking kaise badhaye

  1. Post की Length 1000 वर्ड्स से ज्यादा रखें

Google सबसे पहले उन्ही आर्टिकल्स को सर्च रिजल्ट में लाता है जो 1000 शब्द से ज्यादा होते हैं. इसलिए जब भी आप किसी टॉपिक पर post लिखने जा रहे हैं तो google पर उस टॉपिक को सर्च करें. उसमे जो फर्स्ट पेज पर टॉप 10 आर्टिकल्स होते हैं उनको देखें अगर उन्होंने post 1500 वर्ड का लिखा है तो आप कम से कम 2000 शब्द का आर्टिकल लिखें, और कोशिश करें की उनसे अच्छा आर्टिकल लिखें.

कभी भी Post की Length बढ़ाने के चक्कर में एक ही लाइन को बार-बार Repeat ना करें, इससे User को लगेगा कि आप केवल Post की लंबाई बढ़ाने के लिए लाइन को बार-बार Repeat कर रहे हैं और User आपके Blog को बीच में ही छोड़ कर चला जायेगा.

  1. Attractive और catchy टाइटल लिखें.

कोई भी blog post rank कराने में उस पोस्ट के Title की अहम भूमिका होती है. आर्टिकल का टाइटल हमारे पूरे article को प्रदर्शित करता है.

इसलिए title हमेशा attractive और catchy लिखें, ताकि कोई भी यूजर उसे देख कर क्लिक किये बिना ना रहे. अगर टाइटल अच्छा हुआ तो वो ज्यादा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा और आपके title पर लोग click जरूर करेंगे.

ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा बढेगा और आपका post सर्च रिजल्ट में भी आएगा.

  1. Image optimization जरूर करें.

Post में SEO करते समय Image optimization करना बहुत ही जरुरी होता है. आप जब भी अपने पोस्ट में कोई इमेज डालें तो उसमे img alt attribute में अपने उस आर्टिकल का keyword जरूर डालें.

ऐसा करने से आपके द्वारा डाली गयी pic भी google सर्च में rank करेगी.और उस इमेज का जरिये आपके ब्लॉग पर Google से Traffic आने की संभावना बढ़ जाएगी.

blog post ko rank karne ka tarika

  1. Website का डिजाईन सिंपल और अच्छा रखें.

अपने website का design अच्छे से customize करें. उसका navigation साफ़ रखें ताकि यूजर को आपके वेबसाइट पर कुछ ढूंढने में परेशानी ना हो. अपनी साईट में Menu Bar, social media links, और कुछ बहुत ही Important Pages जैसे Contact Us, About Us, Privacy Policy और Terms & Conditions जरूर होने चाहिए.

इसके साथ ही आपका ब्लॉग mobile Friendly भी होना चाहिए. इसलिए आप जब भी नया Blog बनाएं तो इन सभी बातो का ख्याल जरुर रखे, Website की Ranking बढ़ाने के लिए यह काफी Important होता है.

  1. Long Tail Keywords find करें.

अगर आप अपने post को google में रैंक करना चाहते हैं तो आप long tail keywords को find कर के उसका प्रयोग अपने आर्टिकल में जरूर करें.

क्यूंकि अधिकतर users google पर Long Tail Keywords ही Search करते है. लोंग टेल कीवर्ड 3, 5 या उससे लम्बे शब्दों का होता है.

लोंग टेल कीवर्ड google पर बहुत आसानी से रैंक हो जाता है. इसलिए अपने हर post में 3-4 ऐसे कीवर्ड का प्रयोग जरूर करें.

  1. हमेशा Short Permalink का ही प्रयोग करे.

Permalink हमारे post का URL होता है, इसको permanent link भी कहते हैं. ये हमारे पोस्ट के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. जब भी आप अपने article/post के लिए Permalink बनायें तो कोशिश करें की उसको छोटा रखें. क्यूंकि Google Search Engine छोटे पर्मालिंक को सबसे ज्यादा महत्व देता है. पर्मालिंक में अपने पोस्ट का main keyword जरूर डालें.

इसलिए आप जब भी किसी आर्टिकल के लिए permalink बनायें तो उसे अपने टाइटल और कीवर्ड के अनुसार बनाये और कोशिश करे कम शब्दों का बनायें. ऐसा करने से आपका Blog Post Google के Search Engine में जल्दी Rank करने लगेगा.

apne blog ko famous kaise kare

  1. ब्लॉग का Description

जब भी आप अपनी Blog Post का SEO करें तो उसमे पोस्ट का Description जरूर दें.  Description देने से सर्च करने वालों को आपके पोस्ट के टॉपिक के बारे में पता चलेगा. अगर Visitor को आपके Blog के डिस्क्रिप्शन में कुछ ऐसे Words दिखते है जो उनके काम के है तो वह Blog Post पर जरूर Click करेगा.

आप अपने Heading Title Keywords को भी Description में लिख सकते है. जिससे Search Engine को आपके पोस्ट के बारे में समझने में आसानी होगी और आपका Blog Post Google Search में सबसे ऊपर रैंक कर सके.

  1. High अथॉरिटी वाले साईट से Backlinks जरूर लें.

Backlinks Website के लिए बहुत ही जरुरी है. अगर आपको किसी भी हाई DA, PA वाले वेबसाइट से बैकलिंक मिलता हैं तो इससे Google Search Engine का आपके वेबसाइट पट trust बढ़ जाता है.

google को आपका वेबसाइट भरोसेमंद लगता है और गूगल आपके Article को Refer करता है जिससे आपका पोस्ट Google के Top Page पर आने की संभावना बढ़ जाती है. आप जब भी Backlinks बनाये तो अपने Blog के niche से Related Site से ही Backlinks बनाये. लेकिन ये जरूर ध्यान रखें की आप जिस साईट से बैकलिंक बना रहे हैं वो एक हाई अथॉरिटी वाली और Popular Site है. और उसका DA-PA अधिक हो.

सम्बंधित पोस्ट: Backlink क्या है ?

apni blog post ko rank kaise kare

तो दोस्तों आज के post में हमने आपको Blog post ko rank कराने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में समझाया है.

अगर आप blogging के क्षेत्र में career बनाना चाहते हैं तो आप इन महत्वपूर्ण टिप्स को जरूर फॉलो करें. ये आपके वेबसाइट की अथॉरिटी बढाने में बहुत मदद करेंगे, और आपका post google के सर्च रिजल्ट में टॉप 10 के अंदर रैंक करने लगेगा.

blogging में सफल होने के लिए धैर्य और मेहनत की बहुत जरूरत होती है इसलिए आप मेहनत करते जाएं और अच्छे-2 post लिखते रहें आप एक दिन जरूर सफल होंगे.

Spread the love

4 thoughts on “Blog post ko rank कराने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स”

Leave a Comment

error: