Blogging कैसे शुरू करें? – Tutorial for Beginners

अगर आप ब्लॉग्गिंग का शौक रखते है। और अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तो चलिए जान लेते है। Blogging कैसे शुरू करें? – Tutorial for Beginners

आज लाखों लोग ब्लॉग बना कर पैसे कमा रहे है। ब्लॉग्गिंग पैसे कमाने का अच्छा जरिया है। बस आपको थोड़ा मेहनत और लगन से काम करना पड़ेगा। किसी भी काम को करने का passion होना चाहिए आप सफल जरूर होंगे।
तो चलिए आज के ब्लॉग में जान लेते हैं की ब्लॉग कैसे शुरू करे।

Blogging कैसे शुरू करें? – Tutorial for Beginners

ब्लॉग शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए।

  • अपने ब्लॉग का टॉपिक Choose करें

ब्लॉग शुरू करने से पहले आप अपने ब्लॉग का टॉपिक (niche ) जरूर सोच ले। हमेशा वही niche सेलेक्ट करें जिसमे आपका इंटरेस्ट हो। जिस टॉपिक के बारे में आपको अच्छी जानकारी हो हमेशा उसी टॉपिक पर blog शुरू करे।
कभी भी कोई ऐसा टॉपिक मत ले जिसके बारे में आपको पता ना हो। या फिर आपका Interest ना हो ऐसे विषय पर ब्लॉग कभी मत लिखें।
इसलिए ब्लॉग शुरू करने से पहले एक अच्छा और फ्रेश टॉपिक सोच लें।
कभी भी बहुत सारे topic को एक साथ मिक्स ना करे। ऐसा करने से आपका ब्लॉग ग्रो नहीं करेगा और google adsense अप्रूवल भी नहीं देगा।
बहुत सारे topic को मिक्स करने के बजाय किसी दो और अच्छे बिषय पर अपना ब्लॉग शुरू करें जिसका आपको अच्छा ज्ञान हो।

ये पढ़ें : टॉप हिंदी blogs

यहाँ कुछ अच्छे और प्रॉफिट वाले सब्जेक्ट हैं जिनपर आप ब्लॉग शुरू कर सकते है।

1 . हेल्थ एंड फिटनेस
2 . टेक्नोलॉजी
3 . एजुकेशन
4 . ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके
5 . ब्यूटी एंड फैशन
6 . रेसिपी एंड फ़ूड
7 . ट्रेवल
8 . डाइटिंग
9 . लाइफस्टाइल
10 . फाइनेंस
11 . रिलेशनशिप एडवाइस
12 . होम डेकोरेशन
13 . ब्लॉग्गिंग टिप्स

Blogging tips in Hindi

  • Blog का नाम

ब्लॉग कैसे शुरू करें-ब्लॉग का टॉपिक (niche) सेलेक्ट करने के बाद, अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा और यूनिक सा नाम चुन ले। एक अच्छा और अलग नाम आपके वेबसाइट पर अच्छा प्रभाव डालता है। इसलिए website का नाम फ्रेश और attractive रखें।

  • Domain और Hosting

ब्लॉग का टॉपिक और नाम decide कर लिया। अब बारी आती है Domain और Hosting खरीदने की। डोमेन और होस्टिंग कभी भी अच्छे और भरोसे वाले वेबसाइट से ही खरीदें। कभी भी फ्री के चक्कर में ना पड़ें, क्यूंकि फ्री के Domain और होस्टिंग अच्छे नहीं होते और एडसेंस उनपर अप्रूवल भी नहीं देता। इसलिए ये दो चीजें हमेशा अच्छे साइट से ही खरीदे।

हमने यहाँ कुछ बढ़िया होस्टिंग और डोमेन प्रोवाइडर के नाम दिए हैं, आप चाहें तो यहाँ से ले सकते है।

  • बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर्स

  • A2hosting
  • Hostinger
  • Siteground
  • Hostgator India
  • BigRock
  • Godaddy

वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे options मिल जायेंगे पर ये कुछ बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर्स है। इनमे से कई साइट्स ऐसे है जिनपर अगर आप Hosting परचेस करते हैं तो आपको फ्री में डोमेन name भी मिल जाता है।

ये पढ़ें : Best WordPress Plugins-ब्लॉग के लिए जरूरी प्लगिन्स

blogging me career kaise banaye

  • ब्लॉग का डिज़ाइन

आपने अपने ब्लॉग का टॉपिक सोच लिया, डोमेन और होस्टिंग खरीद ली। अब बारी आती है अपने वेबसाइट को डिज़ाइन करने की। आप अपने वेबसाइट को ऐसे डिज़ाइन करें की कोई एक बार विजिट करे तो इम्प्रेस हो जाये। और बार-२ आपके वेबसाइट पर विजिट करे।
आपके वेबसाइट का नेविगेशन एकदम क्लियर होना चाहिए।
अगर आप अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर रन करा रहे हैं, तो आपको वर्डप्रेस में बहुत सारे फ्री theme मिल जायेंग। या फिर आप चाहें तो थीम खरीद भी सकते हैं। और अपने ब्लॉग को अच्छे से सजा सकते है।

अपने ब्लॉग का डिज़ाइन एकदम साफ़ और सिंपल रखने को कोशिश करे। आपका वेबसाइट फ़ास्ट लोड होना चाहिए।
आपका वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए। इसके लिए आपको अपने वेबसाइट को AMP वर्शन में सेट करने होगा। आप AMP का प्लगइन इनस्टॉल कर के अपने वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते है।

blogging kaise kare

  • ब्लॉग लिखना शुरू करें

वेबसाइट की सारी सेटिंग्स करने के बाद ब्लॉग लिखना शुरू कर दें। हमेश ब्लॉग एक ही लैंग्वेज में लिखने की कोशिश करें। बहोत सारे लैंग्वेज को मिक्स ना करे। अपने वेबसाइट पर क्वालिटी कंटेंट ही लिखें किसी और का कंटेंट कॉपी कर के ना डालें। ऐसा करने से आपका वेबसाइट बंद हो सकता है और एडसेंस कभी अप्रूवल नहीं देगा।

आपका हर ब्लॉग यूनिक होना चाहिए और कम से कम 500 से 600 शब्द का होना चाहिए। अपने ब्लॉग में किसी और का कंटेंट ना लिखें और कोई भी कॉपीराइट वाला फोटो भी डालने की कोशिश ना करे।

हमेश अपना खुद का और यूनिक कंटेंट लिखें। और photos कॉपीराइट फ्री websites जैसे unsplash या pixabay से डाउनलोड कर के डाले।

अपने ब्लॉग को प्रमोट करें

आप जब भी कोई पोस्ट लिखें उसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। इससे आपका ट्रैफिक बढ़ेगा और आपके वेबसाइट को ग्रो होने में मदद मिलेगा। निचे कुछ सोशल साइट्स हैं जहाँ आप अपने पोस्ट शेयर कर के अपने ब्लॉग को फ्री में प्रमोट कर सकते हैं। और ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

  • Facebook
  • Instagram
  • LinkedIn
  • Pinterest
  • Twitter
  • YouTube
  • Email
  • Quora

ये कुछ सोशल मीडिया हैं जिनसे आपके ब्लॉग को अच्छी खासी ट्रैफिक मिलेगी।

ये पढ़ें : बैकलिंक क्या है ?

तो ऐसे आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। किसी भी चीज में सफल होने के लिए मेहनत और धैर्य की बहुत जरूरत होती है। इसलिए आप अगर ब्लॉगर बनना चाहते हैं और ब्लॉग से पैसे कमा चाहते हैं तो मेहनत करते रहिये। रेगुलर ब्लॉग लिख कर पोस्ट कीजिये। और धैर्य बना कर रखिये।

बहुत सारे नए bloggers वेबसाइट तो बना लेते हैं पर पैसे कमाने के चक्कर में जल्दीबाज़ी कर जाते हैं और सफल नहीं हो पाते। इसलिए आप अगर सफल होना चाहते हैं तो जल्दीबाज़ी बिलकुल ना करें और अच्छा, यूनिक पोस्ट लिखने में अपना पूरा फोकस करें।

जब तक 40-50 अच्छे और genuine पोस्ट ना लिख लें तब तक एडसेंस पर अप्लाई ना करें।
उम्मीद करते हु ये पोस्ट “ब्लॉग कैसे शुरू करें? – Tutorial for Beginners” आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा। अगर कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट कर के जरूर पूछें।

Spread the love

4 thoughts on “Blogging कैसे शुरू करें? – Tutorial for Beginners”

Leave a Comment

error: