Blogging tips in hindi 2020 ब्लॉगिंग के 10 जरूरी टिप्स

अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो Blogging tips in hindi 2020 के ये 10 बेहद जरूरी टिप्स जरूर पढ़ें.

ये टिप्स आपको एक Successful Blogger बनने में बहुत मदद करेंगे.

अगर आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको कठिन परिश्रम और धैर्य के साथ आगे बढ़ना पड़ेगा. आपको blogging के महत्वपूर्ण टिप्स और इससे सम्बंधित  google के policies के बारे में अच्छे से समझना पड़ेगा. तभी आप इस क्षेत्र में लम्बे समय तक टिक पाएंगे और एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन पाएंगे.

जो लोग नया ब्लॉग शुरू करते हैं उनको इसके बारे में ज्यादा ज्ञान न होने के वजह से जल्दी हार मान लेते हैं. इसलिए हमे blogging से सम्बंधित सभी जानकारियों से हमेशा अपडेट रहना चाहिए.

आप चाहें तो ब्लॉगिंग फ्री में भी कर सकते हैं और उसके लिए आप blogger.com जैसे प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले सकते हैं. लेकिन अगर आप blogging को सीरियस career के तरह लेना चाहते हैं और इससे पैसे कमाना चाहते हैं. तो आपको फ्री के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए. इसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग खरीद कर WordPress जैसे platform पर अपना वेबसाइट बनाना चाहिए.

आप blogger.com पर भी ब्लॉग बना कर पैसे कमा सकते हैं. लेकिन क्यूंकि ये फ्री है तो इसपर भरोसा नहीं कर सकते की ये कब तक चलेगा. ये google का प्रोडक्ट है और google ने काफी समय से इसका कोई अपडेट नहीं दिया. अगर गूगल ने आगे चल कर इसे बंद कर दिया तो आपका सारा मेहनत बेकार चला जायेगा. इसलिए फ्री के चक्कर में ना जाएँ तो ही अच्छा.

तो चलिए अब बात करते हैं उन टिप्स की जिनको फॉलो कर के आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं.

Blogging tips in hindi 2020 ब्लॉगिंग के 10 जरूरी टिप्स

blogging tips in hindi 2020 ब्लॉगिंग के 10 जरूरी टिप्स

1.धैर्य रखें और मेहनत करें.

अगर आप ये सोच कर blogging शुरू कर रहे हैं की आप इससे रातों रात पैसे कमाने लगेंगे तो आप ग़लतफ़हमी में हैं. कभी भी आप ब्लॉग शुरू करते ही पैसे नहीं कमाने लगेंगे. इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा और कुछ महीनो तक सब्र रखना पड़ेगा.

जब भी आप एक नये blog पर post लिखना शुरू करते हैं तो उसको पढने वाला कोई नहीं होता है. क्यूंकि आपका ब्लॉग नया होता है और वह Google के सर्च में नहीं आता.

इसलिए जब भी ब्लॉग शुरू करें तो कम से कम 6 महीने तक लगातार आर्टिकल लिखें और कोशिश करें आपका हर एक आर्टिकल unique हो. जब आप ऐसा करेंगे तो आपका ब्लॉग धीरे-2 गूगल के सर्च रिजल्ट में रैंक करने लगेगा और traffic भी आना शुरू हो जायेगा.

आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक का आना आपके content पर depend करता है. कई बार 5-6 महीने में ट्रैफिक आने लगता है और कई बार सालों लग जाते हैं. इसलिए सब्र और मेहनत बहुत जरूरी है.

एक बार आपके 40-50 unique post हो जाएं और आपको लगने लगे की आपके blog में दम है तो आप google adsense पर अप्लाई कर सकते हैं और अप्रूवल मिलने के बाद earning कर सकते हैं.

एडसेंस पर अप्लाई करने से पहले google की policies को ध्यान से पढ़ और समझ लें.

ये पढ़ें : Google Adsense approval tips and tricks 2020

blogging me career kaise banaye

2. Domain और Hosting अच्छे  Provider से खरीदें

अगर आप blogging को seriously शुरू करना चाहते हैं तो जैसे की मैंने ऊपर बताया है कभी भी फ्री के चक्कर में न पड़ें. हमेशा अपना hosting और domain किसी अच्छे blogging platform से खरीदें.

आप Google के प्रोडक्ट blogger पर भी अपना फ्री में ब्लॉग बना कर पैसे कम सकते हैं लेकिन वह कब तक चलेगा उसकी कोई guarantee नहीं है. क्यूंकि वहां सारा कंट्रोल google के पास होता है और आपकी एक गलती आपको भारी पड़ सकती हैं. आपका सारा मेहनत बेकार हो सकता है.

वहीँ अगर आप WordPress जैसे platform पर अपना ब्लॉग run कराते हैं तो वहां hosting आपकी होगी और सारी चीजों पर आपका कंट्रोल होगा. जिसके वजह से आप वहां long term के लिए अपना blogging career सोच सकते हैं.

जितने भी बड़े bloggers हैं वो ज्यादातर अपना वेबसाइट WordPress पर ही चलाते हैं.

blogging kaise kare

3. अपने ब्लॉग का विषय चुनें

कोई भी ब्लॉग शुरू करने से पहले ये जरूर सोच लें की आप अपना ब्लॉग किस subject पर शुरू करना चाहते हैं. कभी भी किसी और को देख कर उसके जैसा ब्लॉग शुरू ना करें ऐसा करने से आप कभी एक सफल ब्लॉगर नहीं बन पाएंगे.

हमेशा वही विषय चुने जिसमे आपका इंटरेस्ट हो और जिसके बारे में आपको अच्छा ज्ञान हो. तभी आप एक successful blogger बन पाएंगे और इस क्षेत्र में लम्बे समय तक टिक पाएंगे.

आप किसी और को देख कर ब्लॉग तो बना लेंगे लेकिन उस विषय में knowledge ना होने के कारण थोड़े दिनों में ही थक जायेंगे और इधर-उधर से content copy करने लगेंगे. और कुछ दिनों में जब कुछ समझ में नहीं आएगा तो थक हार कर ब्लॉग बंद कर देंगे.

जब भी ब्लॉग बनायें अपने niche और अपने field से सम्बंधित ही बनायें. क्यूंकि blogging तो सालों साल तक चलने वाला है और अगर आपको उसके बारे में ज्ञान ही नहीं होगा तो कुछ दिनों बाद आपके पास content ही नहीं बचेगा फिर आप लिखेंगे क्या. इसलिए हमेशा उसी क्षेत्र को चुने जिसमे आपको भरपूर ज्ञान हो.

आपके साईट पर आपके niche से सम्बंधित visitors आयेंगे और वह आपके आर्टिकल से सम्बंधित सवाल भी पूछेंगे. अगर आपको उसके बारे में knowledge ही नहीं हुआ तो आप उसके questions का जवाब नहीं दे पाएंगे. जिसके वजह से वो फिर दुबारा आपके साईट पर विजिट करना पसंद नहीं करेगा.

हमे अपने visitors का ख़ास ध्यान रखना पड़ता है और उनके सवालों का satisfactory answer देना पड़ता है. जिससे वह खुश होकर बार-2 visit करते हैं.

हमारी कोशिश यही रहनी चाहिए की हम searchable टॉपिक पर ही ब्लॉग बनाये. ऐसे टॉपिक जिनको देश-दुनिया में ज्यादा से ज्यादा सर्च किया जाता हो.

blogging ideas in hindi

4. आपके  ब्लॉग्गिंग का उद्देश्य क्या है

आपको ये जरूर पता होना चाहिए की आप blogging किस purpose के लिए शुरू करना चाहते हैं.

आपको आपके ब्लॉगिंग करने का उद्देश्य पता होना चाहिए की आप ब्लॉग पैसा कमाने के लिए, अपने Brand या business को प्रमोट करने के लिए, blogging के द्वारा किन्ही विशेष सूचनाओं को लोगों तक पहुचाने के लिए, अपने व्यक्तिगत विचार को प्रकट करने के लिए या फिर किसी और उद्देश्य के लिए शुरू कर रहें हैं.

ये जरूर decide कर लें की आप ब्लॉगिंग full time के लिए करने जा रहे हैं या फिर part time के लिए. आप कैसे भी करें अपनी consistency जरूर बरक़रार रखें तभी आपका ब्लॉग google में रैंक कर पायेगा.

Blogging के लिए schedule बनाइये. आप एक दिन में या फिर एक हफ्ते में कितने articles लिखेंगे. अगर आप daily आर्टिकल नहीं लिख सकते तो हफ्ते में कम से कम 3-4 आर्टिकल जरूर डालें. यदि आप blog से पैसा कमाने के बारे में सोच रहें हैं, तो आपको इसको सीरियसली लेना होगा. आपको इसके बारे में dedicated और passionate बनना पड़ेगा.

blogging tips in hindi

5. क्वालिटी content लिखें 

कभी भी ब्लॉग शुरू करते ही पैसे कमाने के बारे में मत सोचिये. Blogging शुरू करने के बाद आपका पहला motive होना चाहिए अपने विज़िटर्स को quality content provide कराना. अपना पूरा focus अच्छे और क्वालिटी कंटेंट लिखने में रखिये.

शुरुआत के 4-5 महीने अपना पूरा ध्यान अच्छे पोस्ट लिखने में लगाइये. जब आप मेहनत करेंगे पैसे अपने आप आने लगेंगे.

ब्लॉग लिखने से पहले keyword research जरूर करें. जब कीवर्ड अच्छा होगा तभी पोस्ट सर्च रिजल्ट में आएगा और रैंक करेगा. साथ ही साथ आपका आर्टिकल ऐसा होना चाहिए की पढ़ने वाले के सारे doubt क्लियर हो जाए. जब पाठकों को आपके पोस्ट से संतुष्टि मिलेगी तो वह आपके वेबसाइट पर बार-२ विजिट करेंगे.

जब आप विज़िटर्स को quality content प्रोवाइड कराएँगे तो वे आपके blog को सब्सक्राइब करेंगे और आपके अगले पोस्ट का इन्तजार भी करेंगे. कभी भी किसी और का पोस्ट देखकर कुछ भी लिखना शुरू ना करें. इससे कोई भी visitor आपके साइट पर ज्यादा देर नहीं टिकेगा और साइट छोड़ कर चला जायेगा. और ऐसा करने से आपके वेबसाइट का bounce rate बढ़ेगा जो की साइट की ranking पर बुरा प्रभाव डालेगा.

कहा जाता है Content is King. यानी आपके site पर सबसे महत्वपूर्ण चीज होता है अच्छा कंटेंट. आप सैकड़ों article लिख लें पर अगर उसमे दम नहीं हैं तो आपके ब्लॉग पर कोई visit नहीं करेगा और आपको कभी ट्रैफिक नहीं मिलेगा.

इसलिए कोई भी post लिखने से पहले अपने Content के बारे में रिसर्च करिये. Keyword research कीजिये उसके बाद ही आर्टिकल लिख कर पब्लिश करें.

Successful blogging tips in hindi

6. SEO को समझें 

blogging tips में सबसे महत्वपूर्ण point होता है SEO यानी Search Engine Optimization. एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए SEO क्या होता है? इसके बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए.

साइट पर organic traffic लाने के लिए एस.इ.ओ का basic knowledge होना बहुत जरूरी है. इसका बेसिक ज्ञान भी आपको organic traffic generate करने में बहुत मदद करेगा.

अपने पोस्ट को Search engine के बाहर रैंक कराने के लिए On page S.E.O में Keyword research की जानकारी हमारे लिए बहुत जरूरी होता है.

Organic ट्रैफिक से हमारे साइट को आगे बढ़ने में बहोत ज्यादा मदद मिलता है. इससे हमारे site की reach तो बढ़ती ही है साथ ही साथ domain और page authority भी तेज़ी से बढ़ता है.

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आपको गूगल पर बहुत सारे फ्री में टूल मिल जाएंगे. आप चाहें तो paid tools का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन मैं suggest करूँगा अगर आपने नया blog शुरू किया है तो आप फ्री tools का ही इस्तेमाल करें.

आप फ्री में कीवर्ड रिसर्च करने के लिए Google का फ्री टूल Google keyword planner tool का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां पर आप free में unlimited keyword research कर सकते हैं.

Important blogging tips – copyright in blogging

7. Blogging कॉपीराइट policy को समझें 

Blogging के सबसे महत्वपूर्ण points में से एक है Copyright policy. ब्लॉग शुरू करने से पहले इसके कॉपीराइट पॉलिसी को अच्छे से जरूर समझ लें.

अगर आप ये सोचते हैं की कही और से किसी दूसरे का कंटेंट कॉपी कर के उसे अपने वेबसाइट पर डाल सकते हैं तो ये बात अपने दिमाग से निकाल दीजिये. Google बहुत ज्यादा Advance हो चूका है और ये आपके द्वारा चोरी किये गए कंटेंट को मिनटों में पकड़ लेगा.

अगर आप copyright के किसी भी rule का उल्लंघन करते हैं तो आपका वेबसाइट कभी भी सर्च रिजल्ट में नहीं आएगा. ऐसा करने से गूगल आपके साइट को ब्लॉक भी कर सकता है. इसलिए जो भी लिखें अपनी मर्ज़ी से लिखें किसी और का Content copy-paste करने की कोशिश ना करें.

आप किसी और वेबसाइट का आर्टिकल पढ़ कर उससे topic का idea ले सकते है. लेकिन उसको as it is कॉपी करके डालने की कोशिश ना करें. आप कंटेंट policies को अच्छे से पढ़ें और उनके बारे में समय-२ पर जानकारी लेते रहे. ये आदत आपको एक अच्छा और सफल ब्लॉगर बनने में मदद करेगा.

इसके अलावा अगर आप चाहते है की कोई और आपका Content चोरी ना करे तो आप अपने साइट पर Privacy Policy और Terms and Conditions जैसे महत्वपूर्ण pages जरूर बनायें.

Blogging से सम्बंधित जानकारियों को गूगल या यूट्यूब के मदद से देखने और समझने की कोशिश कीजिये. आपको इन सब चीजों के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी होगी उतना ही आपके सफल ब्लॉगर बनने के रास्ते खुलते जाएंगे.

blogging tips सम्बंधित पोस्ट : Blogging कैसे शुरू करें ?

8. CSS और HTML के बारे में सीखें

अगर आप ब्लॉग्गिंग को एक career के तरह ले रहे हैं तो CSS और HTML के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी जरूर रखें. Google या YouTube से इनके बारे में जानकारी इकठ्ठा करें और समय-२ पर इसका अभ्यास भी करते रहें.

वैसे भी आज blogging platforms बहुत ज्यादा advance हो गए हैं. अभी के समय में किसी भी theme का इस्तेमाल करने
के लिए coding की जरूरत नहीं पड़ती. बिना कोडिंग के ज्ञान के भी हम अपने वेबसाइट को customize कर सकते हैं.

इसके वावजूद हमे CSS और HTML का बेसिक ज्ञान रखना ही चाहिए. क्यूंकि एक professional ब्लॉगर बनने के लिए कई बार इसकी जरूरत भी पड़ जाती है. इसलिए इनका बेसिक ज्ञान रखना हमारे लिए ही फायदेमंद साबित होगा.

Coding का knowledge होने का ये फायदा है की हम अपने ब्लॉग को अपनी मर्ज़ी से जैसे चाहे customize कर सकते हैं. और अगर कोई error भी आता है तो हम उसे खुद से ठीक कर सकते हैं. इसके लिए हमे किसी प्रोफेशनल web developer से मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अगर आपने CSS और HTML के बारे में सिख लिया तो आप उसको यूट्यूब पर वीडियो बनाकर या आर्टिकल लिख कर दुसरो को भी सीखा सकते हैं.

Important blogging tips in hindi

9. Blog का डिज़ाइन 

अपने ब्लॉग को अच्छे से डिज़ाइन करें. ब्लॉग को simple और साफ़ सुथरा रखें बहोत ज्यादा colorful theme ना बनायें. आपका साइट ऐसा हो की visitors को वहां कुछ सर्च करने में दिक्कत ना हो.

अपने साइट को user friendly रखने की कोशिश करें. ताकी जब भी कोई आपके साइट पर विजिट करे तो वो impress हो जाए. इसके अलावा आपका ब्लॉग mobile friendly भी होना चाहिए क्यूंकि आज के समय में 60 to 70 percent लोग ब्लॉग पढ़ने के लिए मोबाइल ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं.

हमेशा अपने blog के background को white और text को ब्लैक रखने की कोशिश करना चाहिए. Text का font बहोत छोटा ना रखें ताकि पढ़ने वाले को ज़ूम कर के पढ़ना पड़े. कोशिश करें font नार्मल और readable हो.

वेबसाइट का डिज़ाइन साफ़ और साधारण हो तो पढ़ने वालों को भी अच्छा लगता है और वो बार-२ आपके साइट पर visit करते हैं. जिससे आपको regular traffic मिलता है.

Best hindi blogging tips

10. Social Media का इस्तेमाल

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल केवल messaging और chatting के लिए ना करें. आप अपने पोस्ट को social media जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter, Instagram, Telegram और LinkedIn पर जरूर शेयर करें.

क्यूंकि Facebook, WhatsApp, Twitter, Instagram, Telegram और LinkedIn जैसे सोशल मीडिया पर अगर आपके अच्छे खासे followers हैं तो यहाँ से आप रोजाना हजारों और लाखों के संख्या में ट्रैफिक पा सकते हैं. इसलिए अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने तक ही सिमित ना रखे उसे इन platforms पर जरूर शेयर करें.

किसी भी प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए social media एक बहुत बड़ा जरिया है. इसलिए आप फेसबुक और व्हाट्सप्प ग्रुप्स ज्वाइन कर के अपना पोस्ट वहां भी शेयर कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे फेसबुक पर अपना पोस्ट किसी और के पेज पर ज्यादा share ना करें. क्यूंकि वहां बहुत लोग ऐसे होते हैं जो आपके पोस्ट को रिपोर्ट करने लगते हैं.

और ऐसा करने से facebook आपके पेज को permanently block भी कर सकता है. आप अपना खुद का पेज बना कर भी अपने articles को शेयर करें. अगर आपके कंटेंट की quality अच्छी हुई तो धीरे-२ आपका पेज सर्च रिजल्ट में आएगा और आपके organic traffic भी बढ़ेंगे.

Hindi blogging tips

तो दोस्तों यहां पर हमने Blogging tips in hindi 2020 ब्लॉगिंग के 10 जरूरी टिप्स के बारे में समझा दिया है. जिनको follow कर के आप एक सफल blogger बन सकते हैं और ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में लम्बे समय तक टिक कर अपना career बना सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं. उम्मीद करते हैं जानकारी आपको समझ आई होगी एवं अच्छा लगा होगा अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Thank You So Much

सम्बंधित पोस्ट जरूर पढ़ें

Best WordPress Plugins for Blog

बैकलिंक क्या है ?

Top हिंदी ब्लॉग लिस्ट 2020

Spread the love

5 thoughts on “Blogging tips in hindi 2020 ब्लॉगिंग के 10 जरूरी टिप्स”

Leave a Comment

error: