Brain Power Food: दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं

मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे अहम् और महत्वपूर्ण हिस्सा है. और इसको स्वस्थ रखना हमारी ज़िम्मेदारी है. इसलिए आज हम कुछ Brain Power Food” के बारे में बताएँगे.

जिनके सेवन से आप अपने दिमाग को तेज़ कर सकते हैं. और स्मरणशक्ति बढ़ा सकते हैं.

Brain Power Food

Brain Power Food: दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं

आप शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगा और व्यायाम करते है. पर दिमाग को फिट रखने के लिए क्या करते है ? बढ़ती उम्र और पोषक तत्वों की कमी के कारण दिमाग कमजोर हो जाता है. हम चीजों को भूलने लगते है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है।

इसीलिए हमारा मानसिक रूप से फिट रहना उतना ही जरूरी है जितना शारीरिक रूप से फिट रहना।

सही खान पान से आप अपने दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं और इसको तेज़ कर सकते हैं.

ये पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करे?

Brain Power Food: दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं.

दिमाग तेज करने के लिए Brain Power Food” जिनके उपयोग से आप शरीर के साथ साथ दिमाग को तेज व शार्प कर सकते है।

  1. पानी (Water)

हम सब जानते है कि हमारा शरीर पंच तत्वों से बना है। पानी उनमें से एक है, हमारे शरीर में 75% हिस्सा पानी का है। पर्याप्त मात्रा में पानी का होना हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण और लाभकारी है।

पानी की कमी के कारण दिमाग सिकुड़ने लगता है। जिससे सिर दर्द होता है और आप किसी भी काम पर ध्यान नहीं दे पाते। पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगा। आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी और साथ ही आप बहुत सारी बीमारियों से भी बचें रहेंगे। आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तो Short-term memory loss की समस्या को दूर कर सकते है।

  1. बादाम (Almonds)

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए बादाम बहुत महत्वपूर्ण है इसमें पोषक तत्व खनिज, विटामिन E, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते है। प्रोटीन दिमाग की कोशिकाओं को ठीक रखता है। रोजाना 5 से 7 बादाम रातभर पानी में भिगो कर रखे सुबह इसका छिलका उतारकर दूध के साथ खाएं। रोजाना बादाम खाने से आपका दिमाग तेज होगा और साथ ही आपकी याददाश्त भी अच्छी रहेगी। इसके अलावा बादाम को पीस कर उसका पाउडर दूध में मिलाकर पी सकते है।

  1. अखरोट (Walnut)

Brain Power Food” में अखरोट सबसे अहम् माना जाता है. अखरोट का आकार हमारे दिमाग जैसा होता है, इसलिए इसे “ब्रेन फ़ूड” भी कहते है। इसमें विटामिन E की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जो हमारे दिमाग के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। अखरोट सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है, इसके प्रतिदिन सेवन से आप कैंसर, ह्दय रोग और मोटापा जैसे कई प्रकार की बीमारियों के खतरे को कम कर सकते है। अखरोट आपकी स्मरण शक्ति बढ़ाने के साथ साथ हड्डियों की मजबूती, बालों और त्वचा के लिए लाभकारी है।

ये पढ़ें : दांत दर्द के घरेलु उपचार

Brain Power Food: दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं

  1. सेब (Apple)

“An Apple a Day Keeps the Doctor Away”

इसका मतलब “प्रतिदिन एक सेब का सेवन आपको डॉक्टर से दूर रखता है” रोज एक सेब खाएं और सभी रोगों से सुरक्षित रहे। सेब में विटामिन A और C, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं इसमें “क्यूरसेटिन” नाम का antioxidant होता है. जो मस्तिष्क की कोशिकाओं का ध्यान रखता है, नसों को नुकसान होने से बचाता है। सेब दिमाग को तेज करता है और अल्जाइमर, कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

  1. मछली (Fish)

मछली खाना Health के साथ साथ Mind के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फिश में प्रोटीन, विटामिन D और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बड़ों और खास कर बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह दिमाग और आंखों के विकास के लिए जरूरी है। मछली के सेवन से आपका दिमाग तेज और शार्प होगा। फिश खाना गर्भावती महिलाओं के लिए बेहद लाभकरी होगा।

  1. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज भी हमारी मेमोरी को तेज़ करने और याददास्त बढाने में बहुत फायदेमंद होता है. इसमें जिंक की मात्रा होती है जिससे मेमोरी की पॉवर बढती है. इसके अलावा ये थिंकिंग स्किल्स को भी बेहतर करता है. ये बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए. इससे उनकी याददास्त तेज़ होती है और दिमाग का विकास भी होता है. ये बच्चों के लिए सबसे बढ़िया Brain Power Food है.

ये पढ़ें : विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण ऐप्स

  1. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट तनाव कम करने में बहुत मददगार साबित होता है. इसमें कोको होता है. कोको एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसको फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं. ये दिमाग के स्वास्थ के लिए बेहद जरूरी होता है. क्यूंकि तनाव का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है. जिससे इंसान की मनोस्थिति ख़राब हो जाती है. डार्क चॉकलेट याददास्त बनाये रखने और दिमाग से जुडी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

Brain Power Food

Bonus Point

पर्याप्त नींद

Brain Power Food“ के अलावा अच्छी और पूरी नींद लेना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। जब हमारी नींद पूरी नहीं होती तो दिनभर सिर दर्द, थकान और सुस्ती जैसा महसूस करते है। जब हम सो रहे होते है, तब हमारा दिमाग काम कर रहा होता है। वह दिनभर में मिली पूरी जानकारी को जमा करके रखता है। इसलिए आप अपनी दिनभर की बातों को याद कर पाते है।

पर अगर आप कम सोते है तो आपका दिमाग इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सकता और इसी वजह से स्मरण शक्ति कमजोर होने लगती है, बातों को भूल जाते है और भूलने की आदत लग जाती है। इंसान के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। इससे आपका मस्तिष्क हमेशा सक्रिय रहेगा, और दिमाग तेज़ होने के साथ-२ याददास्त भी मजबूत होता है.

ये जरूर पढ़ें 

तेज़ी से वजन कैसे कम करें

दुनिया के सबसे स्वास्थ खाने और फल

बालों का झाड़ना कैसे रोकें

Spread the love

Leave a Comment

error: