Dandruff treatment at home-बालों से रुसी हटाने के घरेलु उपाय

बालों पर dandruff यानी रुसी का होना एक आम बात है. अगर बालों में डैंड्रफ हो जाए तो बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ख़ास कर सर्दियों के मौसम में रुसी की समस्या बढ़ जाती है.

dandruff होने पर बालों में खुजली होने लगती है, और इससे जड़ें कमजोर हो जाती है जिस कारण hair fall जैसी समस्या उत्पन्न  हो जाती है.

रुसी बालों से झड़ता है और गहरे रंग के कपड़ों पर छोटे-2 सफ़ेद कण जैसा दिखाई देता है. जिसके वजह से हमे कई बार शर्मिंदगी भी महसूस होने लगती है.

हालाँकि डैंड्रफ कोई बहुत गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन अगर सही समय पर इसका उपचार नहीं किया गया तो ये हमारे बालों के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकते हैं. लेकिन किसी भी परेशानी का उपचार करने से पहले उसके होने के पीछे का कारण समझ लेना बहुत जरूरी है.

Dandruff treatment at home-बालों से रुसी हटाने के घरेलु उपाय

causes of dandruff (बालों में रुसी होने के कारण )

बालो में डैंड्रफ का होना आम बात है. परन्तु इसके होने के पीछे कोई न कोई कारण जरूर होता है. बालों की देख-भाल में हमसे कही न कही कोई चुक रह जाती है, जिसके वजह से रुसी जैसी समस्या का जन्म होता है.

रुसी की समस्या बालों की जड़ों से जुडी होती है इसलिए इसे जड़ से ख़त्म करना ही इसका समाधान है. समय रहते इसका उपचार करना बहुत जरूरी है. नहीं तो हमारे बालों में कई गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है.

बालों में डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं.

  • सही खान-पान और विटामिन की कमी
  • बहुत ज्यादा चिंता और मानसिक तनाव
  • लम्बे समय तक बीमार रहने के वजह से भी बालों में रुसी हो जाते हैं.
  • बढती उम्र के वजह से
  • लम्बे समय तक दवाओं के सेवन से
  • बालों में हानिकारक केमिकल युक्त कलर के प्रयोग करने से
  • अलग-2 प्रकार के तेल और केमिकल वाले शैम्पू के इस्तेमाल से
  • कई बार ज्यादा धूल-मिट्टी और प्रदुषण के वजह से भी बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है.
  • ज्यादा धुप में रहने के वजह से भी बालों में रुसी की समस्या उत्पन्न हो जाती है.
  • फ़ास्ट फ़ूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम आदि के ज्यादा सेवन से शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता, जिसके कारण इम्युनिटी पर असर पड़ता है और हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं. जिसके वजह से बालों में रूखापन आता है, और डेड सेल्स सफ़ेद रंग में बालों के परत पर जम जाता है. जो पपड़ी के रूप में बालों से झड़ता है.
  • सोरायसिस, एक्जिमा या किसी अन्य चर्म रोग के वजह से भी बालों में रुसी हो जाते हैं.
  • बालों में ठीक ढंग से कंघी ना करने के वजह से भी dandruff का सामना करना पड़ता है.

Side effects of dandruff (बालों में रुसी से होने वाले नुकसान)

 अगर बालों से रुसी को सही समय पर नहीं हटाया गया, तो ये हमारे बालों के साथ-2 त्वचा को भी नुकसान पंहुचा सकते हैं.

  1. रुसी के वजह से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, जिसके वजह से त्वचा पर पिम्पल्स निकल आते हैं. अगर आपको मुहांसों की समस्या है तो dandruff इस समस्या को और बढ़ा सकते हैं.
  1. डैंड्रफ के वजह से पीठ पर भी मुहासे निकल आते है, Experts के अनुसार पिम्पल्स होने का एक बड़ा कारण रुसी है.
  1. अधिक dandruff की समस्या से बालों का झड़ना बढ़ जाता है, और बाल तेज़ी से झड़ने लगते हैं.
  1. रुसी के वजह से स्कैल्प में खुजली होती रहती है, जिसके कारणवश स्कैल्प में लाग चकत्ते पड़ जाते हैं और ये सोरायसिस का रूप ले लेते हैं. सोरायसिस ऐसे समस्या है जो फैलने लगता है और आपके कानों के निचे और पीठ पर भी पहुच सकता है.
  1. अगर सर के बालों में डैंड्रफ हैं तो वो आँखों के पलकों तक पहुच जाते हैं जिसके वजह से आँखों में भी इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है.
  1. रुसी काले और dark कलर के कपड़ों पर अधिक दिखाई देता है जिसके वजह से कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है.

Home remedies for dandruff (बालों से रुसी को दूर करने के घरेलु उपचार)

  1. बालों में नारियल या जैतून के तेल का मसाज

नारियल या जैतून के तेल को गुनगुना कर के बालों में मसाज करने से रक्तसंचार में सुधार होता है. जिसके परिणाम स्वरुप बालों से dandruff जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा आप नारियल तेल में कपूर मिला कर भी बालों पर लगा सकते हैं. इससे भी बहुत फायदा मिलता है.

  1. दही

दही बालों से dandruff को हटाने का एक सबसे अच्छा उपाय है. आधी कटोरी खट्टी दही लें और उसको नहाने से आधे घंटे पहले बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें. फिर आधे घंटे बाद बालों को बिना केमिकल वाले शैम्पू से धो लें. ऐसा करने से बालों से रुसी भी ख़त्म होंगे और बाल मुलायम बनेंगे. ये प्रक्रिया हफ्ते में 2 से 3 बार करें.

  1. जीवनशैली और खान-पान में परिवर्तन

आप अपने जीवनशैली में थोडा परिवर्तन कर के भी रुसी जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं. तनाव और चिंता कम करें, संतुलित आहार लें, और शरीर को साफ रखें. इसके अलावा व्यायाम करने से भी आपको तनाव में राहत मिलती है. इसलिए नियमित रूप से प्राणायाम एवं योग करना आवश्यक है.

ये पढ़ें : दुनिया के सबसे healthy फ़ूड 

  1. एलोवेरा जेल से बालों में मसाज

एलोवेरा के फायदे कौन नहीं जानता एक छोटे से पौधे में अनेकों गुण पाए जाते है. हफ्ते में 2 से तीन बार aloe vera जेल से बालों की जड़ों तक मसाज करें और आधे घंटे बाद अच्छे शैम्पू से बाल धो लें. ऐसा करने से रुसी से छुटकारा मिल जायेगा और बालों का झड़ना भी कम होगा.

  1. टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का लेप

टमाटर के रस में मुलतानी मिट्टी को मिलाकर लेप तैयार कर लें. अब इसको बालों की जड़ों में हल्के-2 लगायें और सूखने के लिए छोड़ दे. जब बाल अच्छे से सुख जाए उसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें. ये प्रक्रिया सप्ताह में दो बार दोहराए कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

  1. निम्बू का रस

बालों से रुसी की समस्या से निजात दिलाने में निम्बू बहुत कारगर साबित होता है. लेकिन कभी भी बालों पर सिर्फ निम्बू का रस न लगायें, नहीं तो इससे आपके बाल रूखे हो जायेंगे. इसका इस्तेमाल हमेशा सरसों या नारियल के तेल में मिला कर करना चाहिए.

सरसों या नारियल तेल में एक नींबू को अच्छे से निचोड़ लें. इसे बालों के स्कैल्प में हल्की मसाज करें और आधे से एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. सप्ताह में दो या तीन बार ये उपाय करें आपको जरूर फायदा होगा.

  1. निम और तुलसी के पत्ते

नीम और तुलसी का उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है. ये बालों से dandruff हटाने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं. नीम और तुलसी की पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब पानी आधे मात्रा में रह जाए तो इसे छान कर ठंडा होने दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इससे बालों को धोएं. ऐसा कुछ समय तक करने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगी.

  1. टीट्री आयल (Tea Tree Oil)

टीट्री आयल बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बालों से रुसी को हटाने में मदद करते हैं. इसलिए अगर आप बालों में tea tree oil का प्रयोग करते हैं, तो आप रुसी की समस्या से निजात पा सकते हैं.

  1. सूखे संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को सुखा कर उसका पाउडर बना लें. उस पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर एक लेप बना लें, और उस लेप को बालों के स्कैल्प पर हल्का-2 मसाज करें. उसके बाद बालों को आधे घंटे तक सूखने दे. फिर बालों को शैम्पू से धों लें. ये प्रक्रिया सप्ताह में दो बार दोहराएँ. ऐसा करने से रुसी की समस्या ख़त्म हो जाएगी.

  1. बेकिंग सोडा-baking soda for dandruff

बेकिंग सोडा बालों से dandruff हटाने के लिए बहुत कारगर उपाय है. दो चम्मच baking soda में पानी मिलाकर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें. उसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे तक सूखने दें. उसके बाद सिर को अच्छे से धो लें, इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करें.

उम्मीद करता हूँ हमारे द्वारा बताये गए घरेलु नुस्ख़े आपके लिए कारगर साबित हों. वैसे तो बालों में रुसी का होना एक आम समस्या है, परन्तु अगर घरेलु उपचार करने के बाद भी बार-2 dandruff की समस्या हो तो बिना देर किये डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

हमारा post पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें, और कोई भी सुझाव हो तो कृपया कमेंट कर के जरूर बताएं.

ये पढ़ें 

कब्ज के अचूक घरेलु उपचार

आँखों के डार्क सर्कल्स के घरेलु उपाय

शुगर/डायबिटीज को कंट्रोल करने के नुस्ख़े

हाई कोलेस्ट्रॉल कैसे ठीक करें-घरेलु उपाय

ब्लड प्लेटलेट्स कैसे बढायें

Spread the love

1 thought on “Dandruff treatment at home-बालों से रुसी हटाने के घरेलु उपाय”

Leave a Comment

error: