Google Adsense Approval Tips and Tricks 2020 For Website

यहाँ मैंने बताया है “Google Adsense Approval Tips and Tricks 2020 For Website “ के बारे में।

आज इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है। यहाँ आप अगर लगन और मेहनत से काम करें तो आप अच्छे- खासे पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे साधन उपलब्ध हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन जो सबसे मुख्य source है उसका नाम है Google Adsense.
जी हाँ गूगल एडसेंस एक ऐसा बढ़िया और भरोसेमंद साधन हैं जहाँ से आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को monetize करा के अच्छी खासी earning कर सकते है।

Google Adsense Approval Tips and Tricks 2020 For Website

Google Adsense Approval Criteria for YouTube Channel

YouTube चैनल को monetize करने के लिए एडसेंस ने criteria निर्धारित किया है। जिसमे आपको कभी भी 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का watch-टाइम कम्पलीट करने होता है। तभी आप एडसेंस के लिए eligible होते हैं और adsense आपके चैनल पर उपलब्ध videos पर Ads चलाता है।

Google Adsense Approval Criteria for Website/Blog

अगर आपने एक वेबसाइट बनाया है और उसपर Google Adsense का अप्रूवल लेना चाहते हैं तो उसके लिए गूगल ने कोई ख़ास criteria निर्धारित नहीं किया है। लेकिन कुछ नियम बनाये हैं जिनके बगैर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को monetize नहीं करा सकते।

ये पढ़ें : ब्लॉग कैसे शुरू करें

वैसे तो गूगल के पास रोजाना लाखों ऍप्लिकेशन्स आते हैं लेकिन उसमे से अधिकतर एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाते है। क्यूंकि वो ब्लॉग या वेबसाइट एडसेंस के नियम के मुताबिक खरे नहीं उतरते।
लेकिन अगर आप अपने वेबसाइट पर कुछ साधारण से नियमों का पालन करते हैं तो Google Adsense आपको पक्का अप्रूवल देगा। और आपका वेबसाइट earning भी करने लगेगा।

किसी भी ब्लॉगर की ख्वाहिश होती है की उसका भी ब्लॉग monetize हो और वह भी पैसे कमाए। लेकिन किसी ना किसी वजह से गूगल एडसेंस उनका application reject कर देता है।

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे “Google Adsense Approval Tips and Tricks “ बताएँगे की अगर आप उनको follow करते हैं तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल 100 प्रतिशत अप्रूवल देगा।

Google Adsense Approval Tips and Tricks 2020 For Website

अगर आप चाहते हैं की आपके वेबसाइट पर Google एडसेंस का अप्रूवल आसानी से और 1st attempt में ही मिल जाए. और adsense आपके एप्लीकेशन को रिजेक्ट न करे तो आपको इन बातों का ख़ास ध्यान रखना है.

  1. SSL Certificate
  2. Google AMP and Responsive Design
  3. Clear Navigation
  4. About Us Page
  5. Contact Us Page
  6. Terms & Conditions Page
  7. Privacy Policy Page
  8. Minimum Article/Post
  9. Copyright Free Post and Images

ये पढ़ें : SEO क्या होता है ?

Google Adsense Approval Tips and Tricks 2020 For Website

  • SSL Certificate

SSL का फुल फॉर्म होता है Secure Sockets Layer. यह एक तरह का सिक्योरिटी लेयर है जो वेबसाइट और ऑनलाइन ऍप्लिकेशन्स में इस्तेमाल किया जाता है। ये इंटरनेट पर आपके द्वारा डाली गयी इनफार्मेशन को इन्क्रिप्ट कर के सर्वर तक भेजता है। यह किसी भी इंटरनेट यूजर को अपने प्राइवेट डाटा जैसे Online पेमेंट करते समय डाली गयी निजी जानकारी आदि को दूसरी वेबसाइट के अदला बदली से सुरक्षा प्रदान करता है।

आपने देखा होगा कई वेबसाइट के URL में HTTP लिख कर आता है और कई वेबसाइट में HTTPS. जिनमे HTTPS लिखा होता है वह वेबसाइट SSL द्वारा encrypted होते है और http के मुकाबले ज्यादा secure भी होते हैं।

Google Adsense Approval पर इसका बहुत इफ़ेक्ट पड़ता है। अगर आपके वेबसाइट पर SSL सर्टिफिकेट installed है तो गूगल उसपर अप्रूवल भी जल्दी देता है। इसलिए अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर ssl सर्टिफिकेट जरूर Install करें। आप SSL सर्टिफिकेट फ्री में भी Cloudflare का इस्तेमाल कर के इन्स्टॉल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो purchase भी कर सकते है।

  • Google AMP and Responsive Design

AMP का फुल फॉर्म होता है Accelerated Mobile Pages. यह एक ओपन सोर्स फ्रेमवर्क होता है। जो किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के pages को AMP पेज बना देता है। जिससे वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली हो जाता है और मोबाइल में तेज़ी से खुलता है। इसलिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपका वेबसाइट amp version में भी होना चाहिए। इसके लिए प्लगइन आता है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आपका वेबसाइट responsive design में होना चाहिए। यानी आपके वेबसाइट का theme किसी भी ब्राउज़र या डिवाइस के अनुसार resize हो जाए। यानी डेस्कटॉप, मोबाइल, टेबलेट या किसी अन्य डिवाइस में आपका वेबसाइट बेहतर दिखाई दे।

how to get google adsense approval for website

  • Clear Navigation

एडसेंस के अप्रूवल के लिए आपके वेबसाइट का नेविगेशन क्लियर होना चाहिए। यानी आपके वेबसाइट पर जब कोई विजिट करे और आपके किसी पोस्ट को ढूँढना चाहे तो वो उसे आसानी से मिल जाए। आपके वेबसाइट या ब्लॉग का homepage साफ़ सुथरा होना चाहिए। अपने होमपेज पर बहोत सारे पोस्ट ना show करें। Homepage या किसी भी पेज का डिज़ाइन ऐसा रखें की पढ़ने वाले को समझ में आये। बहुत सारी चीजें एकसाथ मिक्स ना करें।

  • About Us Page

अपने वेबसाइट पर कुछ महत्वपूर्ण पेज जरूर बनायें जिसमे से एक है About Us. इस पेज में आप अपने ब्लॉग के बारे में संक्षिप्त में लिखें जैसे की आपके ब्लॉग किस टॉपिक पर है। Visitors को आपके ब्लॉग पर क्या-२ पढ़ने या सीखने को मिलेगा इत्यादि।
इसके अलावा अपने वेबसाइट के Author (लेखक ) के बारे में जरूर लिखें और उसमे एक कांटेक्ट email id जरूर डालें।

  • Contact Us Page

अपने वेबसाइट पर Contact Us का पेज जरूर बनायें। ताकि कोई भी आपसे ईमेल के through संपर्क करना चाहे तो आपके वेबसाइट पर कांटेक्ट Us का फॉर्म भर कर आपसे संपर्क कर सके। या फिर आपके वेबसाइट से सम्बंधित शिकायत, सुझाव या किसी भी अन्य कामों के लिए आपसे संपर्क कर सके।

  • Terms and Conditions Page

ये कुछ बेहद जरूरी pages में से एक है और इसके बिना google adsense का अप्रूवल मिलना मुश्किल है। इसलिए Terms and Conditions का पेज जरूर बनायें। इस पेज में आपके ब्लॉग या वेबसाइट से सम्बंधित कुछ जरूरी जानकारी लिखी जाती है।

जैसे : आपके ब्लॉग का टॉपिक और कंटेंट आपका है या किसी और का है, आपका वेबसाइट secure है या नहीं, आपके वेबसाइट पर अगर कोई प्रॉब्लम आती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा, आपका साइट legal है या नहीं, और आपके वेबसाइट के rules आदि के बारे में लिखा जाता है। तो यह एक बहुत जरूरी पेज है जो बनाना ही है। आप टर्म्स एंड कंडीशंस को Terms and Conditions Generator वेबसाइट के द्वारा भी generate कर सकते हैं।

  • Privacy Policy Page

Adsense का अप्रूवल लेने के लिए Privacy Policy Page का होना भी बहुत जरूरी है। इसके बिना आपको एडसेंस का अप्रूवल मिलना मुश्किल है। इसमें बताया जाता है की आपकी वेबसाइट Visitors की क्या-२ जानकारी लेती है, इस साइट पर किस तरह के ads दिखाए जाते हैं, ये वेबसाइट Visitors की कौन सी डिटेल्स को ट्रैक करती है और उनकी कौन सी जानकारी save करती है आदि। इस पेज का आपके ब्लॉग में होना compulsory है। क्यूंकि एडसेंस अप्रूवल देने से पहले ये सारी जानकारी चेक करता है तभी approve करता है। आप प्राइवेसी पॉलिसी को Privacy Policy Generator वेबसाइट के द्वारा भी generate कर सकते हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense Approval लेना चाहते हैं तो About Us, Contact Us, Terms and conditions और Privacy Policy पेज आपके वेबसाइट पर होने ही चाहिए। इनके बिना आपको अप्रूवल नहीं मिल सकता।

  • Minimum Article/Post

जब तक आपके वेबसाइट पर कम से कम 40-50 पोस्ट ना हो जाएँ। तब तक आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई ना करें। आपके वेबसाइट पर कम से कम 40 पोस्ट तो होने ही चाहिए और हर पोस्ट कम से कम 1000 word का हो तो और भी अच्छा है। कोई भी आर्टिकल 1000 शब्द से ज्यादा ही लिखें। जब आपके वेबसाइट पर ज्यादा वर्ड होंगे तभी एडसेंस अप्रूवल देगा। अपने पोस्ट में बहुत ज्यादा photos ना डालें। क्यूंकि Adsense ये देखता है की आपके पोस्ट में शब्द कितने हैं ना की फोटो। इसलिए कम से कम फोटो डालें और ज्यादा हाई क्वालिटी का फोटो ना डालें। आपका हर पोस्ट unique होना चाहिए और उसमे दम होना चाहिए Adsense जरूर अप्रूवल देगा।

  • Copyright Free Post and Images

अपने वेबसाइट पर किसी और का कॉपीराइट material ना डालें। कभी भी भूलकर भी किसी और का पोस्ट कॉपी कर के ना डालें। जो भी पोस्ट लिखें अपनी मर्ज़ी से लिखें। किसी और के पोस्ट को कॉपी कर के अपने वेबसाइट में पेस्ट ना करें। ऐसा करने से एडसेंस कभी अप्रूवल नहीं देगा उल्टा आपके वेबसाइट को गूगल ब्लॉक भी कर सकता है। इसलिए भूल कर भी किसी और का Post या article कॉपी कर के ना डालें।

इसके अलावा अपने पोस्ट या वेबसाइट में जो भी फोटो डालें वो copyright free होने चाहिए। कोई भी इमेज ऐसे ही गूगल से डाउनलोड कर के ना डालें। हमेशा किसी ऐसे वेबसाइट से फोटो डाउनलोड कर के डालें जो कॉपीराइट फ्री हो। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है जहाँ से आप कॉपीराइट फ्री फोटो डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे : Unsplash, Pixabay, आदि।

google adsense approval trick 2020 in hindi

तो दोस्तों अगर आप सच में चाहते हैं की एडसेंस आपको 1st attempt में ही अप्रूवल दे दे तो ऊपर बताये हुए सभी टिप्स को जरूर फॉलो करें। अगर आपने ये सब अच्छे से फॉलो कर लिया तो एडसेंस आपको 100 प्रतिशत अप्रूवल देगा।

कभी भी एडसेंस से अप्रूवल लेने की जल्दी ना करें पहले अपने वेबसाइट को अच्छे से सेट कर उसपर ज्यादा से आर्टिकल्स लिखें। जब आपके वेबसाइट पर ऊपर लिखे हुए सारे पॉइंट्स पुरे हो जाएँ तभी अप्लाई करें।

Must Read 

Best WordPress Plugins

बैकलिंक क्या है और कैसे बनायें

Spread the love

2 thoughts on “Google Adsense Approval Tips and Tricks 2020 For Website”

Leave a Comment

error: