Google Meet – गूगल मीट यूजर्स के लिए बड़ा झटका

Google Meet  यूजर्स के लिए गूगल के तरफ से एक बहुत बड़ी न्यूज़ आई है तो अगर आप भी विडियो conference के लिए गूगल मीट का इस्तेमाल करते  हैं तो ये पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है.

जब से Covid-19 के वजह से लॉकडाउन लगा. तब से अधिकतर कंपनियां घर से काम करने लगीं. और कंपनी के लोग एक दुसरे से जुड़े रहने के लिए विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने लगे. जिसमे ज़ूम विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग बहुत ज्यादा पापुलर हुआ.

Google Meet – गूगल मीट यूजर्स के लिए बड़ा झटका

Zoom का इस्तेमाल कर के कंपनी के सैकड़ो employees एक साथ विडियो conferencing के जरिये एक दुसरे से बात चीत या वर्क discuss करते है. ज़ूम की पॉपुलैरिटी बढ़ने के साथ-२ एक समय पर उसमे प्राइवेसी से सम्बंधित कुछ परेशानियाँ भी होने लगी थी और बहुत सारे यूजर्स के डाटा भी लीक हुए थे.

ज़ूम के इसी कमजोरी का फायदा उठाते हुए गूगल ने अपना खुद का विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्प Google Meet लांच किया. जो की बिल्कुल ज़ूम के जैसे ही काम करता है. और इसमें 100 से भी ज्यादा लोग एक साथ विडियो कांफ्रेंसिंग के through जुड़ सकते हैं.

Google Meet-केवल 60 मिनट तक ही कर सकेंगे फ्री में इस्तेमाल

लेकिन अभी गूगल के तरफ से एक न्यूज़ आई थी की Google Meet अपनी फ्री सर्विस को बंद करने वाला है. और 30 सितम्बर 2020 के बाद यूजर्स सिर्फ 60 मिनट तक ही फ्री विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग या विडियो चैटिंग का मजा ले सकते थे. लेकिन अगर आप Google Meet 60 मिनट से ज्यादा इस्तेमाल करते तो आपको 25 डॉलर यानी लगभग 1800/- रुपये के आस-पास का मंथली सब्सक्रिप्शन फीस चुकाना पड़ेगा.

ये पढ़ें : विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण ऐप्स

इसका मतलब Google Meet फ्री में केवल 60 मिनट तक यानी 1 घंटे तक ही इस्तेमाल किया जा सकता था और उससे ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए हर महीने 25 डॉलर देना पड़ता जिसमे यूजर्स को कुछ प्राइम बेनिफिट भी मिलेगा.

लेकिन Google Meet के तरफ से 30 सितम्बर को एक और ट्वीट किया गया जिसमे ये बताया गया है की गूगल मीट के फ्री सर्विस को extend कर दिया गया है.

Google Meet – गूगल मीट यूजर्स के लिए बड़ा झटका

अब गूगल मीट के फ्री सर्विसेज का लाभ कब तक मिलेगा

Google Meet ने अपने यूजर्स के लिए एक राहत की खबर दी है. गूगल के तरफ से न्यूज़ आया है की अब वे अपने फ्री सर्विसेज, जिनको 31 सितम्बर को बंद करने वाले थे उसे Extend कर दिया है. और अब यूजर्स गूगल मीट का इस्तेमाल 31 मार्च 2021 तक बिलकुल फ्री में कर सकते हैं.

और जीमेल अकाउंट के साथ लिंक कर के आप गूगल मीट 24 घंटे तक बिलकुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते है.

यानी अब 31 मार्च 2021 तक आप Google Meet पर जितनी देर तक चाहें conference या विडियो चैटिंग कर सकते हैं. उसके लिए कोई टाइम लिमिट नहीं है. और कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा.

ये पढ़ें : कंप्यूटर के लिए फ्री में सॉफ्टवेर कहाँ से डाउनलोड करे.

लेकिन 31 मार्च के बाद आप केवल 60 मिनट तक ही गूगल मीट का फ्री में इस्तेमाल कर पाएंगे. उससे ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए हर महीने 25 डॉलर यानी लगभग 1800/- रुपये का चार्ज भी देना पड़ेगा.

अगर आपने सब्सक्रिप्शन नहीं लिया तो आप कोई भी मीटिंग 60 मिनट से ज्यादा नहीं कर पाएंगे उसके लिए आपको 25 डॉलर का मंथली सब्सक्रिप्शन फीस देना पड़ेगा.

तो फिलहाल तो राहत की खबर ये है की यूजर्स Google Meet को 31 March 2021 तक बिल्कुल फ्री में आसानी से इस्तेमाल कर पायेंगे.

ये पढ़ें:

नौकरी के दौरान PF एडवांस कैसे निकालें

Spread the love

Leave a Comment

error: