High Cholesterol-हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलु उपचार

दोस्तों आज के भाग दौड़ भरे समय में गलत खान-पान के वजह से लोगों को high cholesterol जैसे गंभीर समस्या से जूझना पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल अस्वस्थ जीवन शैली के वजह से होता है। जैसे : वसायुक्त खाद्य पदार्थों का ज्यादे मात्रा में सेवन, मोटापा, शारीरिक गतिबिधि की कमी, धूम्रपान, शराब, बढ़ते उम्र, आदि।

इसलिए आज के पोस्ट में हम कुछ घरेलु उपचार के बारे में बताएँगे जिनके नियमित उपयोग से आप हाई कोलेस्ट्रॉल जैसे बिमारी को कण्ट्रोल कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले ये जान लेना बहुत जरूरी हैं की आखिर कोलेस्ट्रॉल होता क्या है, और इसके लक्षण क्या है?

High Cholesterol-हाई कोलेस्ट्रॉल से है परेशान तो अपनाये ये घरेलु उपचार

High cholesterol kya hota hai – कोलेस्ट्रॉल क्या होता है ?

कोलेस्ट्रॉल हमारे रक्त में मौजूद एक वसायुक्त पदार्थ है, जो हमारे शरीर में नए कोशिकाओं के बनने और उनके ठीक ढंग से रखरखाव में मदद करता है। इसके अलावा ये धूप को विटामिन डी में परिवर्तित करता है और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को करता है।

हमारे शरीर में दो प्रकार cholesterol होते हैं।

पहला गुड “कोलेस्ट्रॉल” जो काफी हल्का होता है और ये रक्त वाहिकाओं में जमे फैट को अपने साथ बहा ले जाता है। ये हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

दूसरा होता है “बैड कोलेस्ट्रॉल” ये ज्यादा गाढ़ा और चिपचिपा होता है। अगर इसको मात्रा High हो गयी तो ये रक्त वाहिकाओं और धमनियों की दीवारों पर जम जाता है, और खून की बहाव को रोकने लगता है। अगर ये बढ़ गया तो हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और अन्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

High cholesterol symptoms in hindi – हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

वैसे तो हाई कोलेस्ट्रॉल के कोई मुख्य लक्षण नहीं है। नियमित रक्त जाँच में इसके बढे हुए स्तर का पता लगा सकते हैं। 20 साल से अधिक उम्र वालों को हर 5 सालों में एक बार कोलेस्ट्रॉल की जांच कराते रहना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल की जांच के लिए लिपिड प्रोफाइल नाम का ब्लड टेस्ट कराया जाता है।

इसके अलावा अगर आपको निम्लिखित कुछ लक्षण दिखे तो cholesterol बढ़ने की संभावना हो सकती है इसलिए  एक बार टेस्ट जरूर करा लें।

  • त्वचा के रंग का पीला पड़ना
  • पैर के निचले हिस्से या तालु में दर्द होना
  • सीने में दर्द होना
  • कमजोरी का महसूस होना
  • दिल की धड़कनों का असामान्य गति से चलना
  • चिंता / घबराहट होना
  • अत्यधिक थकान महसूस होना

home remedy for high cholesterol in hindi

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बता रहे हैं जो बुरे कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

लहसुन (Garlic)

वैसे तो लहसुन खाने के अनेको फायदे होते हैं. लहसुन में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो bad cholesterol को कम करने में बहुत मदद करते हैं. रोज सुबह लहसुन की दो कलियों को छीलकर खाने से bad कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है. इसके साथ ये हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करेगा.

ऑलिव आयल (Olive Oil)

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे मुख्य कारण होता है तेल. गलत और सस्ते तेल के सेवन से bad cholesterol के बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है. इसलिए सामान्य तेल के बदले खाने में ऑलिव आयल का प्रयोग करें. इसमें मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फैट बुरे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखने में सहायक होता है.

इससे हृदय रोग, हाई ब्लडप्रेशर और शुगर जैसी समस्याओं को भी नियंत्रित रखा जा सकता है. एक रिसर्च के अनुसार अगर 6 हफ़्तों तक लगातार ऑलिव ऑयल में बना खाना खाया जाये तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 8 प्रतिशत तक कमी आ सकती. अगर आपको भी cholesterol बढ़ने की समस्या है तो olive oil का सेवन शुरू कर दें.

ओट्स (Oats)

ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसमें मौजूद बीटा ग्लूकॉन आंतों की सफाई करता है और कब्ज से राहत दिलाता है. रोज नाश्ते में ओट्स को शामिल करने से शरीर में कलेस्ट्रॉल को लगभग 6 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. तले और मसालेदार नाश्ता के बजाय सुबह oats को नाश्ते में शामिल करें.

high cholesterol ko kaise kam kare

धनिया के बीज (Coriander Seeds)

एक रिसर्च के अनुसार धनिया के बीज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काम किया जा सकता है। ये डायबिटीज और हार्ट की समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन के लिए एक कप पानी में दो चम्मच धनिया के बीज का पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को उबालें और फिर छान लें। इसे दिन में एक या दो बार पिएं। आप इसमें दूध, शहद और इलायची भी मिला सकते हैं और इसे अपनी नियमित चाय के स्थान पर सेवन कर सकते हैं।

प्याज (Onion)

High cholesterol को कंट्रोल करने में लाल प्याज बहुत मदद करता है। ये बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके सेवन से हृदय से सम्बंधित रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित सेवन करें। इसके साथ-२ आप प्याज, अदरक व लहसुन जैसे फायदेमंद चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इनको किसी ना किसी रूप में प्रतिदिन अवश्य खाएं।

सालमन मछली (Salmon Fish)

अगर आप मांसाहारी हैं तो सालमन मछली का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को काम किया जा सकता है। मछली में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड पाया जाता है। सप्ताह में दो बार स्टीम्ड या ग्रिल्ड मछली खा सकते हैं। ध्यान रहे मछली को फ्राई करके या मसालेदार सेवन ना करें इससे नुकसान ही होगा।

high cholesterol control home remedies in hindi

आंवला (Indian gooseberry)

प्रतिदिन आंवले का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच आंवले का पाउडर मिलाएं और प्रतिदिन इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें।

इसके अलावा आंवले का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर, अल्सर और उच्च रक्तचाप जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

सोयाबीन (Soybean)

सोयाबीन से बने पदार्थों जैसे: सोया मिल्क, दही या टोफू का सेवन करने से bad cholesterol के स्तर को कम किया जा सकता है। ये शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को निकालने में लिवर की मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाते हैं।

अगर प्रतिदिन 25 ग्राम सोयाबीन से बने पदार्थों का सेवन करे तो 6 फीसदी तक बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है।

ग्रीन टी (Green Tea)

एक शोध के अनुसार पानी के बाद सबसे अधिक खपत वाला तरल पदार्थ ग्रीन टी है। ये पॉलीफेनोल का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है। ग्रीन टी का नियमित सेवन न केवल बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करती है बल्कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढाता है।

ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को ब्लॉक करता है और इससे छुटकारा पाने में भी मदद करता हैं। रोजाना नार्मल चाय के बजाय 2-3 कप ग्रीन टी को पीने से बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काम किया जा सकता है।

पालक (Spinach)

पालक को रेगुलर अपने डाइट में शामिल करने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नहीं बढ़ता है। पालक हड्डियों को मजबूत करने, इम्युनिटी बढ़ाने, कैंसर, दिल की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस और आँखों की रोशनी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

इसलिए अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो नियमित पालक का सेवन जरूर करें। पालक को सब्‍जी, जूस और सलाद के रूप में लिया जा सकता है।

high cholesterol diet in hindi

निम्बू (Lemon)

निम्बू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत है. इसमें मौजूद विटामिन-सी रक्तवाहिका नलियों की सफाई करता है। निम्बू और उसके जैसे सभी खट्टे फलों में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो खाने की थैली में ही बुरे कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोक देते हैं। और इस तरह bad cholesterol पाचन तंत्र के जरिये शरीर से बाहर निकल जाता है। इसलिए निम्बू को रोजाना सलाद, lemon tea या निम्बू पानी के रूप में सेवन करना चाहिए.

अखरोट (Walnut)

अखरोट में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 और फाइबर पाए जाते हैं. ये एनर्जी का भण्डार होता है. रोजाना सुबह 3 से 4 अखरोट खाने से cholesterol के स्तर को आसानी से कम किया जा सकता है. इसको नियमित खाने से रक्त्वाहनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल धीरे-2 पिघलने लगता है.

तो दोस्तों ये थे high cholesterol को कम करने के कुछ घरेलु उपचार जिनके उपयोग से आप कोलेस्ट्रॉल जैसे गंभीर समस्या से बच सकते हैं.

पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

धन्यवाद

सम्बंधित पोस्ट

शुगर को कम करने के रामबाण घरेलु उपाय

अस्थि घनत्व की कमी कैसे दूर करें

CT स्कैन क्या होता है ?

खाली पेट पानी पीना क्यूँ जरूरी है

बालों का झड़ना कैसे रोकें

पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय

इम्युनिटी कैसे बढायें

Spread the love

Leave a Comment

error: