Immunity कैसे बढायें?- How to boost Immunity

जब से कोरोना नाम की महामारी ने पूरी दुनिया पर अपना प्रकोप बनाया है तब से लोग अपनी सेहत और इम्युनिटी को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क हो गये हैं. अच्छी Immunity (रोग प्रतिरोधक क्षमता) हमारे शरीर में कई प्रकार के रोगों को आने से रोकती है और हमारे Body को रोगों से लड़ने के लिए सक्षम बनाती है. Immunity कैसे बढायें?- How to boost Immunity”

खाली पेट पानी पीना क्यूँ जरूरी है.

Immunity कैसे बढायें?

Immunity कैसे बढायें.

इसलिए आज के post में हम बताएँगे की कैसे कुछ प्राकृतिक, घरेलू उपाय, फल और योगा से हम अपनी इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकते है और अपने आप को कोरोना या अन्य जानलेवा बिमारियों से बचा सकते है।

Immunity कैसे बढायें?

1. Herbal Tea या काढ़ा

हल्दी, अदरक, दालचीनी और कालीमिर्च इन सभी को हम अपने खाने में इस्तेमाल करते ही है. पर इन सभी चीजों को काड़ा के रूप में भी ले सकते हैं. हल्दी, अदरक, दालचीनी और कालीमिर्च को पानी में उबाल कर भी पी सकते है और दूध के साथ भी पी सकते है। यह आप की इम्यूनिटी सिस्टम को बढाने में मदद करेगा। इस के अलावा आप तुलसी, कालीमिर्च, इलायची और लौंग को पानी में उबालें फिर उस पानी को छान कर पिएं.

vitamins

2. विटामिन्स

Immunity सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के लिए अपने खाने में विटामिन B, D और E, मिनरल्स, अयारन और प्रोटीन को शामिल करें, यह सभी फल तथा हरी सब्ज़ियों में पाए जाते है. जितना हो सके अपने खाने में हरी सब्ज़ियों और फलों का सेवन करे। विटामिन C इम्यून लेवल को बढाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खट्ठे फल जैसे निम्बू, संतरा, मौसमी, किनु और  टमाटर में विटामिन C कि मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है. इसलिए इन सभी को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही मिनरल्स और प्रोटीन के लिए आप सूखे मेवे, सोयाबीन, अंडा, मांस, दूध और दूध से बनी चीजें जैसे पनीर, दही और छाछ आदि का सेवन कर सकते हैं.

yoga

3. योगासन और प्राणायाम 

Immunity सिस्टम को बढाने के लिए खाने के साथ साथ शारीरिक गतिविधि पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। योगा और व्यायाम करने से मानसिक तनाव दूर होता है और साथ ही छोटी- छोटी बीमारी होने से भी बचाता है। आप घर पर योगा और व्यायाम कर के अपने आप को स्वस्थ रख सकते है। इस के अलावा आप आउटडोर गेम्स खेल सकते हैं.

fiber

4. खाने में फाइबर का इस्तेमाल

इम्युनिटी को बढाने में फाइबर शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अनाज और दाल में अधिक मात्रा में फाइबर होता है। सभी प्रकार की दाल, राजमा, ब्राऊन राइस, दलिया, ओट्स, गेहूं, ज्वार, मक्का और बाजरा का आटा आदि खाने में शामिल करे। इन सभी पदार्थों के सेवन से आप के शरीर को फाइबर मिलेगा जिससे शरीर में एनर्जी आएगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

salad

5. खाने में सलाद का सेवन

भोजन के साथ सलाद का अधिक से अधिक मात्र में सेवन करें. सलाद आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनता है और आपके शरीर में पानी की कमी भी दूर करता है. खीरा, ककड़ी, प्याज,टमाटर, गाज़र, मुली, चुकंदर, पत्ता गोभी और निम्बू आदि का सलाद अपने आहार में प्रयोग करने से आपकी immunity बढती है.

giloy

6. गिलोय

गिलोय एक गुणकारी औषधि है इसके अपने ही फ़ायदे है, यह आपको सर्दी, जुखाम, खासी और फ्लू जैसी बीमारियों से बचाता है और साथ ही विटामिन A, B, C, D और B-12 की कमी को भी पूरा करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। डेंगू और चिकन गुनिया में गिलोय का काढ़ा रामबाण के जैसा काम करता है. इसका काढ़ा बनाकर पियें आपकी Immunity स्ट्रांग होगी.

इन सब के अलावा आप पानी ज्यादा मात्र में पिएं. रोजाना कम से कम 4-5 लीटर पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है.

उम्मीद करते हैं आप सब को ये लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमारे ब्लॉग को फॉलो जरूर करें.

बोन डेंसिटी की कमी कैसे दूर करें .
Spread the love

3 thoughts on “Immunity कैसे बढायें?- How to boost Immunity”

Leave a Comment

error: