बोन डेंसिटी या अस्थि घनत्‍व की कमी कैसे दूर करें – how to increase bone density

“बोन डेंसिटी या अस्थि घनत्‍व की कमी कैसे दूर करें – how to increase bone density” अस्थि घनत्व कमी की वजह से शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है। इसमें हड्डियां बहुत पतली हो जाती है जिस के कारण आपको छोटी सी चोट लगने पर भी  Bone फ्रैक्चर हो जाता है।

“बोन डेंसिटी या अस्थि घनत्‍व की कमी कैसे दूर करें – how to increase bone density”

बोने डेंसिटी या अस्थि घनत्व

यह खाने में कैल्शियम की कमी, धूम्रपान, शराब पीना, बढती उम्र की वजह, पोषक तत्वों की कमी, व्यायाम की कमी और असंतुलित हॉर्मोन के वजह से होता है, यह समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है।

कुछ प्राकृतिक तरीको से हम महिलाओं में होने वाली Bone Density की कमी को दूर कर सकते है।

Bone Density को कमी होने से कैसे बचाए?

प्राकृतिक उपाय

बोन डेंसिटी या अस्थि घनत्‍व की कमी कैसे दूर करें

  1. मांस का सेवन कम

मांस में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर के कैल्शियम को मूत्र के द्वारा बाहर निकाल देता है और कैल्शियम की कमी के कारण बोन डेंसिटी की समस्या होती है. इससे बचने के लिए आप को मांस का सेवन कम और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

bone density

  1. सूर्य से विटामिन डी

हम सब जानते है कि सूर्य के प्रकाश से हमें विटामिन- डी मिलता है और बोन डेंसिटी की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन- डी बहुत जरूरी है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इसलिए रोज सुबह कम से कम 20 मिनट आप को धूप में बैठना चाहिए।

सोयाबीन

 

  1. सोयाबीन का सेवन

एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी की वजह से महिलाओं में अस्थि घनत्व की समस्या होती है। सोयाबीन बोन डेंसिटी की कमी को पूरा करने के लिए बहुत जरूरी है। सोयाबीन खाने  से महिलाओं में हार्मोन की कमी और बोन डेंसिटी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसलिए सोयाबीन उत्पादों का सेवन ज्यादा करना चाहिए.

  1. कैफिन का सेवन कम करें

कुछ महिलाओं को Black Tea या Black Coffee पीने की आदत होती है, कैफिन का अधिक मात्रा में सेवन बोन डेंसिटी की कमी का कारण बन सकता है। इसलिए महिलाओं को ब्लैक Tea और ब्लैक कॉफ़ी के बजाय अधिक दूध वाली चाय या दूध वाली कॉफी का ही सेवन करना चाहिए।

almonds

  1. रोजाना बादाम खाएं

रोजाना बादाम खाने से हड्डियों को पूरा कैल्शियम मिलता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती है और बोन डेंसिटी की कमी भी दूर हो जाती है.  इसलिए रोज सुबह कम से कम 5-7 भीगे हुए बादाम गाय के दूध के साथ खाना चाहिए।

salt

  1. नमक का सेवन कम करें.

नमक खाने के स्वाद को बढ़ा देता है, पर यही नमक बोन डेंसिटी की कमी का कारण भी होता है। नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह कैल्शियम को बाहर निकाल देता है जिससे बोन डेंसिटी की  कमी की समस्या हो जाती है  इसीलिए अपने खाने में नमक का सेवन कम करें।

Bone Density बढाने के लिए इन चीजों का सेवन करें.

बोन डेंसिटी की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है खाने में अनाज, पालक, अनानास, सूखे मेवों और फैट फ्री दूध या गाय, बकरी के दूध का सेवन कर सकते है। इन सब को अपने आहार में लेने से हड्डियां मजबूत होती है।

बंद गोभी और पत्ता गोभी

इस सब के अलावा खाने में बंद गोभी और पत्ता गोभी लेने से भी बोन डेंसिटी की कमी को दूर किया जा सकता है.  क्यूंकि इनमे बोरोन नामक तत्व पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मुख्य भूमिका निभाता है. बोरोन से खून में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है जिससे हड्डियाँ मजबूत होती हैं.

 

Spread the love

1 thought on “बोन डेंसिटी या अस्थि घनत्‍व की कमी कैसे दूर करें – how to increase bone density”

Leave a Comment

error: