YouTube पर तेज़ी से Views और Subscribers कैसे बढ़ाये ?

Youtube Subscribers and Views

अपने YouTube Channel पर Subscribers और Views कैसे बढायें.

दोस्तों आजकल यूट्यूब का बहोत ज्यादा Trend चल रहा है. लगभग हर कोई यूट्यूब पर आना चाहता है,और यूट्यूब से पैसे कमान चाहता है, लेकिन दोस्तों आज के टाइम में यूट्यूब पर बहोत ज्यादा Competition हो गया है. लेकिन आज मैं इस blog में कुछ ऐसे ट्रिक्स बताऊंगा जिसका use कर के आप अपने चैनल पर subscribers तो बढ़ा ही सकते हैं , साथ के साथ अपने videos  पर अच्छे खासे views भी पा सकते हैं, और अपने चैनल को Monetize करा के अच्छे खासे पैसे भी कम सकते हैं.

आज मैं आपको दो Tricks बताऊंगा जिसमे एक Paid और एक फ्री होगा, और ये दोनों Tricks आपके चैनल के लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होंगे.

१. Social Media (Facebook, Instagram, Twitter, Telegram) का प्रयोग कर.

२. अपने Video को Google Ads से Promote कर के.

  • Social Media (Facebook, Instagram, Twitter, Telegram) का प्रयोग कर.

दोस्तों आप जब कोई Video अपने चैनल पर Upload करें तो उस विडियो को Social Media पर जरूर Share करें.

सबसे पहले बात करते हैं Facebook की, तो दोस्तों आप अपना वीडियो फेसबुक पर जरूर शेयर करे, Facebook पर video शेयर करने का सबसे अच्छा और आजमाया हुआ तरीका है, Facebook  पर बहोत सारे Groups और Pages होते हैं,  आपको कई Groups के मेंबर बन जाना है, और बहोत सारे Pages को भी Follow कर लेना है. और आगे से सारे videos उन सभी Groups और Pages  पर शेयर करने है , यकीन मानिये ये सबसे बेस्ट तरीका है इससे आपके Watch time  के साथ-साथ  सब्सक्राइबर्स भी बढ़ेंगे। ये सबसे बेस्ट तरीका है YouTube  के Videos शेयर करने का आप आजमा के देखिये ये trick पक्का काम करेगा।

इसके अलावा आप Facebook पर अपना खुद का पेज भी बना सकते हैं और उस पर अपने Videos को Share कर सकते हैं.

Instagram और Twitter पर भी आपने अपना id बना लेना है और अपने Bio में चैनल का Link दे देना है. और अपने Videos के लिंक Share करने है.

इन सब के अलावा आप Telegram पर चैनल बना कर वहा अपने Videos को Share कर सकते हैं, जो आपके चैनल को Grow करने में बहुत ज्यादा मदद करेगा.

  • अपने Video को Google Ads से Promote कर के.

दोस्तों अगर आप अपने चैनल को Grow करने के लिए कुछ पैसे खर्च कर सकते हैं, तो Google Ads सबसे Best तरीका है आपके Videos को प्रमोट करने का.

Google Ads से अपने Videos को प्रमोट कर के आप बहुत तेज़ी से अपने चैनल को Grow करा सकते हैं. अपने चैनल को Grow करने का सबसे बढ़िया तरीका है Google Ads, लेकिन यहाँ अपने Videos को प्रमोट करने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

Google Ads से विडियो Promote करने के लिए सबसे पहले आपको Google Ads की साईट पर जाकर अपने Gmail id से Sign up कर के वहा अपना एक अकाउंट बनाना होगा. उसके बाद आप जिस विडियो को Promote करना चाहते है उसका कुछ Details भर कर आप अपने Video को Promote कर सकते है. और आप उस Video को Promote करने के लिए जितने पैसे खर्च करना चाहते है, उतने पैसे आप Add कर सकते हैं.

आप अपने Google Ads अकाउंट में Minimum 500/- रुपये Add  कर सकते है, और video पर लिमिट भी सेट कर सकते हैं की आप एक वीडियो पर एक दिन में कितना खर्च करना चाहते हैं.

तो दोस्तों Google Ads एक बहोत ही best और फ़ास्ट तरीका है subscribers और Views पाने का. लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं.

YouTube पर तेज़ी से Views और Subscribers कैसे बढ़ाये ?

Google Ads से विडियो कैसे Promote करते हैं इसके ऊपर मैंने अपने YouTube चैनल Creator Ravish पर Detail में Video बनाया है आप वह जाकर चेक कर सकते हैं.

दोस्तों उम्मीद करता हु Blog पसंद आया होगा, अगर Blog से सम्बंधित कोई भी सुझाव या सवाल हो तो कमेंट कर के पूछ/बता सकते हैं।

धन्यवाद

Spread the love

4 thoughts on “YouTube पर तेज़ी से Views और Subscribers कैसे बढ़ाये ?”

Leave a Comment

error: