Dark circles ko hatane ke upay-आँखों के काले घेरों का उपाय

अगर आँखों के निचे dark circles यानी काले घेरे हो जाए तो चेहरे की खूबसूरती बेरंग सी लगने लगती है. अगर आपके आँखों के निचे डार्क सर्किल हो जाए तो इसे अवॉयड करने के बजाय इसके उपचार के बारे में सोचें.

वैसे तो आँखों के निचे काले घेरे का होना कोई बड़ी बिमारी नहीं होती लेकिन ये भविष्य में होने वाली गंभीर बीमारियों के तरफ संकेत जरूर करते हैं. अगर आँखों के निचे डार्क सर्कल्स हो गए तो इंसान बीमार-2 सा लगता है और उसकी सुन्दरता धीरे-2 खोने लगती है.

ये परेशानी पुरुष और महिलाओं दोनों में होना सामान्य है. परन्तु महिलाओं में इसका असर ज्यादा दिखता है. पहले हल्के-2 काले घेरे होते हैं परन्तु धीरे-2 ये dark circles का रूप ले लेते हैं. इसलिए इसे समय रहते ठीक कर लेना चाहिए.

आज इस post में हमने कुछ ऐसे घरेलु और प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताया है जिनके उपयोग से आप dark circle को आसानी से ठीक कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले ये समझ लेते हैं की आँखों के निचे काले घेरे होने के कारण क्या है.

Dark circles ko hatane ke upay-आँखों के काले घेरों का उपाय

dark circles hone ke karan – आँखों के निचे काले घेरे होने के कारण

 वैसे तो आँखों के निचे काले घेरे होने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन कुछ सामान्य कारणों में निम्नलिखित कारण भी शामिल हैं.

  1. पर्याप्त नींद न लेना

डार्क सर्कल्स होने का एक मुख्य कारण नींद की कमी हो सकती है. इसलिए रोज पर्याप्त नींद यानी कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद हमारे शरीर और स्वस्थ के लिए बहुत आवश्यक है.

  1. अधिक तनाव या थकान  

अधिक तनाव भी डार्क सर्कल्स होने का वजह बन सकता है. अधिक तनाव और चिंता भी कई प्रकार के बीमारियों को अपने साथ लेकर आते हैं. इसलिए हमेशा तनावमुक्त रहने की कोशिश करना चाहिए.

  1. कंप्यूटर या मोबाइल का अधिक उपयोग

आज के समय में लगभग हर कोई मोबाइल और कंप्यूटर पर अपना आधे से ज्यादा समय व्यतीत करता है. इन उपकरणों ने हमारा काम तो आसान कर दिया पर इनको लगातार इस्तेमाल करने से कई प्रकार की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. जिनमे से dark circle एक मुख्य समस्या है.

  1. अनुवांशिक (Genetic)

आँखों के निचे काले घेरे होने का एक प्रमुख कारण अनुवांशिकता भी हो सकता है. अगर आपके परिवार में किसी को डार्क सर्कल्स की समस्या रही है तो ये समस्या आपको भी हो सकती है. कई बार ये लक्षण बचपन में ही दिखने लगते हैं और कुछ लोगों में उम्र बढ़ने के साथ.

  1. एलर्जी

ऐसी कोई भी परेशानी जिनसे आँख में खुजली होती है वह डार्क सर्किल का एक वजह बन सकती है. क्यूंकि जब हम आँख की आस पास की त्वचा को खुजलाते या मलते हैं तो इनसे भी काले धब्बों का निर्माण होता हैं. कुछ दवाओं और खाद्य पदार्थों से एलर्जी भी डार्क सर्कल का एक कारण हो सकता है.

  1. पौष्टिक आहार की कमी

फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, दूध, दही व अन्य पौष्टिक आहार की कमी के वजह से भी आँखों के निचे काले धब्बों का निर्माण होने लगता है. इसलिए अपने आहार में इन चीजों को जरूर शामिल करें.

  1. बढती उम्र

प्राकृतिक रूप से बढती उम्र भी आंखों के नीचे बनने वाले डार्क सर्कल का एक कारण हो सकता है. क्यूंकि जैसे-2 उम्र बढ़ता है त्वचा पतली होती चली जाती है और अपनों कोलेजन खोने लगती है. जिसके वजह से आंखों के आसपास की त्वचा का रंग गहरा दिखने लगता है.

  1. जरूरत से ज्यादे देर तक सोना

कोई भी चीज अगर जरूरत से ज्यादा हो जाए तो वह नुकसान ही करती हैं. ठीक उसी तरह जरूरत से ज्यादा सोना भी हमारे लिए नुकसानदेह है. अगर आप जरूरत से ज्यादा सोते हैं तो dark circles की समस्या हो सकती है.

  1. पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी भी आँखों के निचे काले घेरे होने की एक मुख्य वजह है. पर्याप्त पानी न मिलने के वजह से हमारे त्वचा की नमी ख़त्म हो जाती है और हमारी त्वचा सुखी और बेजान हो जाती है. जिसके वजह से आँखों के निचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं.

  1. ज्यादा देर तक धुप में रहने से

अधिक देर तक धुप में रहने से भी आंखों के चारों तरफ की त्वचा का रंग गहरा हो सकता है.

तो ये थे कुछ मुख्य कारण जिनके वजह से dark circles की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इन सब के अलावा कई प्रकार की बीमारियों में भी डार्क सर्कल्स हो जाते हैं, या फिर कई मेडिसिन्स भी ऐसे होते हैं जिनके सेवन से आँखों के निचे काले घेरे हो जाते हैं.

How to remove dark circle in hindi – डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलु उपाय

  1. टमाटर और निम्बू

टमाटर में मौजूद लाइकोपिन और फाइटोकेमिकल्स त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, तथा लाइकोपिन त्वचा को खराब होने से भी बचाता है.

इस्तेमाल करने की विधि : एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच निम्बू का रस मिलाकर उसे dark circles पर लगायें फिर 10 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो लें. ऐसा दो से तीन हफ़्तों तक दिनभर में दो से तीन बार लगायें आपको फर्क दिखने लगेगा. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इसे लगाने से पहले इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला लें.

  1. आलू का रस

आलू का रस डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने का रामबाण उपाय है.

इस्तेमाल करने की विधि : कच्चे आलू का रस निकल लें फिर रुई से भिगो कर dark circles वाले हिस्से पर रख ले और उसे 10 मिनट तक रहने दें. फिर ठन्डे पानी से धो लें. ऐसा 2 से तीन हफ़्तों तक दिन में दो बार करें एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा.

how to remove dark circles

  1. खीरा (Cucumber)

खीरे में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आँखों के निचे काले घेरे को ठीक करने में बहुत मदद करते हैं.

इस्तेमाल करने की विधि : खीरे के मोटे-मोटे टुकड़े काट लें और उन्हें फ्रिज में आधे घंटे के लिए रख दें. अब खीरे के दो टुकड़े ले और उसे दोनों आँखों पर ऐसे रखें की dark circles उससे ढक जाएँ और उसे 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. 10 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को दिन में दो बार कुछ हफ़्तों तक दोहराएँ फर्क साफ़ दिखेगा.

  1. ग्रीन टी (Green Tea)

वजन कम करने के साथ-2 ग्रीन टी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ये dark circles को मिटाने में बहुत उपयोगी साबित होता है.

इस्तेमाल करने की विधि : ग्रीन टी के बैग को इस्तेमाल करने के बाद फेके नहीं बल्कि उसे फ्रिज में रख दें. जब ये टी-बैग पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इन्हें दोनों आँखों पर dark circles को ढक कर 15 मिनट तक रखिए. ये प्रोसेस रोजाना तब तक करते रहें जब तक आखों के निचे के काले घेरे कम न होने लगें.

  1. अरंडी का तेल (Castor Oil)

अरंडी का तेल बालों के साथ-2 त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. ये त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है. ये dark circles को दूर करता है और स्किन की झुर्रियों को भी ख़त्म करने में मदद करता है.

इस्तेमाल करने की विधि : रात को सोने से पहले अरंडी के तेल को आँखों के निचे डार्क सर्किल पर उँगलियों से अच्छे से हल्का-2 मसाज करें. फिर उसे रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह उठकर ठन्डे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा.

  1. बादाम का तेल (Almond Oil)

बादाम के तेल में विटामिन E प्रचूर मात्रा में पाई जाती है. जो एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है. इसके नियमित उपयोग से त्वचा बेदाग़ बनती है, झुर्रियां कम होती है और त्वचा में खिचाव आता है. ये dark circles को कम करने में मदद करता है.

इस्तेमाल करने की विधि : रात को सोते समय काले घेरे वाले जगह पर 1 मिनट तक हल्का-2 मसाज करें. ऐसा करने से कुछ ही हफ़्तों में फायदा दिखेगा.

  1. गुलाब जल (Rose Water)

गुलाब जल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के कोशिकाओं को मजबूती देते है, और त्वचा को निखारते हैं. इसके अलावा आँखों के निचे काले घेरों को हटाने में गुलाब जल बहुत फायदेमंद साबित होता है.

इस्तेमाल करने की विधि : गुलाब जल से रुई को भिगों लें फिर उसे आँखों के निचे लगायें. फिर 15 मिनट के बाद साफ़ पानी से धो लें. अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को नियमित 4 हफ़्तों तक करें.

  1. एलोवेरा जेल (Aloevera Gel)

एलोवेरा एक छोटा-सा पौधा होता है पर ये गुणों का खजाना है. यह कई बीमारियों में रामबाण का काम करता है. सेहत के अलावा aloevera त्वचा और बालों के लिए भी फादेमंद होता है. आँखों के नीचे काले घेरे हटाने में भी एलोवेरा बहुत मदद करता है. ये त्वचा को मुलायम बनाता है और उसे हाइड्रेटेड रखता है.

इस्तेमाल करने की विधि : एलोवेरा के जेल को अपने आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और उसके बाद भीगे हुए रूई के गोले से इसे पोंछ दे. ये प्रक्रिया आप दिन में या रात में सोने से पहले कर सकते हैं.

  1. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और एंजाइम पाए जाते हैं, जो आँखों के निचे काले घेरे हटाने में बहुत मदद करते हैं. ये डार्क सर्कल्स को गायब कर के त्वचा को निखारने का काम करते हैं.

इस्तेमाल करने की विधि : रुई की मदद से सेब के सिरके को आँखों के निचे डार्क सर्कल्स पर लगाए, और अच्छे से सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें. ऐसा दिन में दो बार कुछ हफ़्तों तक करें आपके डार्क सर्कल्स ख़त्म हो जायेंगे.

  1. शहद (Honey)

शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को पोषण देकर उसे मुलायम बनाते हैं.

इस्तेमाल करने की विधि : शहद को अपने उँगलियों से डार्क सर्कल्स पर लगाएं और २० मिनट के बाद साफ़ पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें, कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

तो दोस्तों ये थे डार्क सर्कल्स को हटाने के कुछ घरेलु उपाय जिनके उपयोग से आप आँख के निचे काले धब्बों से छुटकारा पा सकते है. 
बहुत से लोगों के डार्क सर्कल अस्थायी होते हैं और ये बढ़ती उम्र या नींद की कमी के कारण हो सकते है. डार्क सर्कल की समस्या के कई घरेलू और मेडिकल उपाय होते हैं आप चाहें तो किसी स्किन स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं.

सम्बंधित आर्टिकल्स

इम्युनिटी बढाने के घरेलु नुष्खे

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपाय

वजन बढाने के घरेलु उपाय

बालों का झड़ना कैसे रोकें

प्याज खाने के फायदे

लहसुन खाने के फायदे

दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं 

पेट की चर्बी कैसे कम करें

Spread the love

Leave a Comment

error: