How to stop hair fall at home-बालों का झड़ना कैसे रोकें

आज के ब्लॉग में हम जानेंगे इंसानों में होने वाले सबसे आम समस्या के बारे में. यानी बालों का झड़ने के कारण और उनको रोकने के घरेलु उपचार के बारे में. How to stop hair fall at home-बालों का झड़ना कैसे रोकें.

Hair Fall एक ऐसी समस्या है जिससे सभी परेशान है और महिलाओं के लिए तो यह बहुत गंभीर समस्या है। आजकल सभी लोगो ने अनेक प्रकार के केमिकल से बने तेल, शैंपू और कंडीशनर को अपने बालों में लगाना शुरू कर दिया है. जिससे बालों को कोई फायदा तो होता नहीं उल्टा नुकसान ज्यादा हो जाता है.

How to stop hair fall at home-बालों का झड़ना कैसे रोकें

बालों पर ऐसे शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करे जो आपके बालों के लिए नुसानदायक ना हो और अगर हो सके तो कंडीशनर का इस्तेमाल ना ही करे। बालों के लिए Ayurvedic या mild शैंपू का इस्तेमाल करे।

ये पढ़ें:

वजन बढाने के घरेलु उपाय.

चेहरे से पिम्पल्स और दाग कैसे दूर करें.

How to stop hair fall at home-बालों का झड़ना कैसे रोकें.

आज हम बात करेंगे बालों के गिरने के मुख्य कारण और उनके घरेलू उपाय के बारे में जिनके उपयोग से आप बाल गिरने की समस्या को दूर कर सकते है।

सबसे पहले जान लेते हैं बालों के गिरने के कारण के बारे में.

बाल झड़ने के कारण (Reason of Hair fall)

  1. अनुवांशिकता

Hair Fall का  सब से बड़ा कारण अनुवांशिकता भी हो सकती है। यह आप को आप के माता पिता और परिवार से मिलती है। अगर आपके पूर्वजों या माता पिता में बाल झड़ने की समस्या है तो वो समस्या आप में भी हो सकती है.

  1. गर्म पानी

बालों को कभी भी गर्म पानी से ना धोए। गर्म पानी आपके बालों से प्राकृतिक तेल (natural oil) को खत्म कर देता है जिससे आप के बाल dry होने लगते है और इसी वजह से बाल जल्दी झड़ने लगते है। इसलिए कोशिश करें की बालों को ठन्डे पानी से ही धोएं. बालों पर गर्म पानी डालने से बचें.

hair fall home remedy

  1. तनाव

अगर आप किसी समस्या को लेकर बहुत ज्यादा परेशान है. और तनाव ले रहे है तो ऐसा मत कीजिए क्योंकि बहुत ज्यादा तनाव भी आपके बाल गिरने का कारण होता है, इसके लिए थोड़ा सा समय निकाल कर योगासन और प्राणायाम करे और अपने आप को तनाव से मुक्त करे।

  1. स्वच्छता और देखभाल

कुछ लोग नहाते समय अपने बाल नहीं धोते। इससे बालों की जड़ों पर dead सेल्स जमा हो जाते है और यही डैड सेल्स फाॅलिकल्स में फस जाते है इसी वजह से बाल गिरने के बाद नए बाल नहीं आ पाते। इसलिए अपने बालों को स्वच्छ रखें और हफ़्ते में कम से कम 2-3 बार बालों को धोए।

  1. हेयर ड्रायर

कुछ लोग अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते है। हेयर ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा बालों में प्रोटीन को खत्म कर देता है जिससे बाल dry हो जाते है और झड़ने लगते है गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग ना करे।  जितना हो सके hair dryer का इस्तेमाल कम से कम करे। 

  1. प्रोटीन की कमी

आपके खाने में प्रोटीन की कमी होने के कारण Hair Fall होने लगता है और बाल बहुत कमजोर हो जाते है। इसलिए समय से पहले ही झड़ने शुरू हो जाते है। अपने  खाने में दूध या दूध से बने पदार्थों, हरी सब्जियों व मांस, मछलियों का सेवन करे इन सब में अधिक मात्र में प्रोटीन होता है जो बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है.

तो ये थे Hair Fall होने के कुछ प्रमुख कारण. अब जान लेते हैं बालों को झड़ने से रोकने के घरेलु उपचार के बारे में.

hair fall treatment

बाल झड़ने से रोकने के घरेलु उपचार (Home remedy for stop hair fall)

  1. बादाम तेल (Almond Oil)

बादाम का तेल रूखे और दो मुंह बालों के लिए अत्यधिक उपयोगी है पोषण की कमी के कारण बाल रूखे होने लगते है.  इसमें विटामिन A, B, D और E की मात्रा अधिक होती है बादाम का तेल बालों को पूरा पोषण प्रदान करता है, जड़ों को स्वस्थ रखता है, दो मुंह बालों से निजात दिलाता है और रूसी को दूर कर के बालों के झडने से रोकता है।

रात को सोने से पहले बादाम के तेल में अरंडी (Castor) का तेल मिलाकर कर अपने बालों पर लगा लें और सुबह उठकर शैम्पू से धो लें. ये जड़ों को मजबूत करता है, Hair thickness बढ़ता है, झड़ना रोकता है और नए बाल उगने में मदद करता है.

  1. प्याज (Onion)

जब तक खाने में प्याज ना हो तो खाने में स्वाद नहीं आता क्योंकि प्याज हमारे खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता है और यही प्याज हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी है यह बालों और बालों की जड़ों को पोषण देता है। प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। प्याज का रस बालों में लगाने से बाल घने, मजबूत और लंबे होते है इस के लिए आप को प्याज के रस में रूई को भिगो कर अपने स्कैल्प पर लगाए फिर थोड़ी देर तक सिर की हल्के हाथों से मालिश करें। 1 घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें। आजकल मार्केट में onion oil भी आ गए हैं आप चाहें तो किसी अच्छे ब्रांड का onion oil भी लगा सकते हैं.

  • प्याज का रस और नारियल तेल

2 चम्मच प्याज का रस और नारियल तेल मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाए फिर कुछ देर तक मालिश करे और फिर 1 घंटे बाद धो लें. इससे आप के बाल मजबूत होंगे और Hair Fall कम होगा।

  • प्याज का रस और शहद

2 चम्मच प्याज का रस और थोड़ा सा शहद मिलाकर बालों के स्कैल्प पर लगा कर कुछ देर तक मालिश करे फिर शैम्पू से धो लें. शहद बालों को dry होने से रोक कर उनमें नमी देता है। शहद एक तरह से कंडीशनर का काम करता है।

  • प्याज का रस और निम्बू

1 चम्मच प्याज का रस और नीबू मिलाकर बालों की जड़ों पर लगा कर कुछ देर तक मालिश करे। नीबू में विटामिन सी होता है यह डैंड्रफ को खत्म कर के बालों को स्वस्थ और मजबूत करता है। आधे से एक घंटे बाद शैंपू से बाल धो ले। इसे हफ्ते में 2-3 बार करे।

  1. एलोवेरा (Aloe Vera)

हम सब जानते है कि एलोवेरा एक प्राकृतिक गुणकारी औषधि है यह हमारी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है एलोवेरा बालों का झड़ना, बालों का ना बढ़ना, बालों का कमजोर होना और डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है.

यह बालों की केयर और ग्रोथ करने में मदद करता है नहाने से 15 मिनट या आधा घंटा पहले बालों में Aloe vera या एलोवेरा जेल से मसाज करे। इसके अलावा एलोवेरा जेल में नारियल तेल मिलाकर बालों की जड़ों पर लगा कर मसाज करे। आधे घण्टे बाद बाल धो लें। Aloe vera और नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो बालों को जड़ से मजबूत करते है।

hair fall control

  1. दही या छाछ (Curd or Buttermilk)

अगर आप को डैंड्रफ की समस्या है तो दही व छाछ आप के बालों के लिए फायदेमंद है बालों में डैंड्रफ होने से भी बाल गिरने लगते है। डैंड्रफ को दूर करने के लिए दही या छाछ को बालों पर लगा कर थोड़ी देर बाद धो लें. इसके अलावा नहाने से आधा घंटा पहले curd या buttermilk में नारियल तेल, नींबू और मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाकर रखें फिर उससे अपने बालों को धोएं।

  1. आंवला (Gooseberry)

आंवले का सेवन बालों के लिए बहुत लाभदायक है। आंवला बालों की नेचुरल ग्रोथ करने में मदद करता है। आंवले में विटामिन-C की मात्रा सबसे अधिक होती है और विटामिन-C बालों के लिए बहुत जरूरी है। इसका मुरब्बा खाएं या आंवला के रस में लौकी का जूस मिलाकर पीने से hair fall बंद हो जाएगा।

      6. अंडा (Egg)

अंडे में प्रोटीन, मिनरल्स के साथ-2 आयोडीन, आयरन और जिंक होता है जो बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. इससे बाल रेशमी, मजबूत और चमकदार बनते हैं. 2 अंडे को ओलिव आयल के साथ मिलाकर बालों में लगायें फिर 1 घंटे बाद ayurvedic या mild शैम्पू से धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें. इससे आपके hair fall की समस्या कम हो जाएगी और बाल घने, मजबूत बनेंगे और उनका ग्रोथ होगा.

hair fall

ये पढ़ें

इम्युनिटी कैसे बढायें?

खाली पेट पानी पीना क्यूँ जरूरी है?

Spread the love

3 thoughts on “How to stop hair fall at home-बालों का झड़ना कैसे रोकें”

Leave a Comment

error: