Youtubers के लिए जरूरी ऐप्स – must have apps for youtubers

Youtubers के लिए जरूरी ऐप्स – must have apps for youtubers

अगर आप एक youtuber हैं और अपने videos की रिकॉर्डिंग से लेकर uploading तक सब कुछ फ़ोन से करते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण apps जरूर होने चाहिए. इन ऐप्स के इस्तेमाल से आप professional youtube क्रिएटर बन सकते हैं. Youtubers के लिए जरूरी ऐप्स – must have apps for youtubers.

Youtubers के लिए जरूरी ऐप्स

YouTube Studio :

ये आपके चैनल के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण app है, ये app हर youtuber के पास होता है, इसमें आप कमेंट्स को like और उनके रिप्लाई कर सकते हैं, अपने विडियो का audience retention, views, subscribers, चैनल analytics, audience, earning और चैनल के सारे टूल्स देख सकते हैं, इनके अलावा आप यहाँ से टाइटल, डिस्क्रिप्शन, थंबनेल, टैग इत्यादि  बदल और लगा सकते हैं. अगर आप मोबाइल से विडियो अपलोड करते हैं तो आपको yt studio पर सारे टूल्स मिल जायेंगे. यहाँ से आप अपने चैनल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Tag You :

ये एप्लीकेशन आपको आपके विडियो से रिलेटेड वायरल टैग find करने में बहुत ज्यादा हेल्प करता है, आप को simply अपने विडियो के टाइटल को कॉपी कर के इस app में पेस्ट करना है और ये आपको उस विडियो या टॉपिक से रिलेटेड Viral Tag सर्च कर के बता देगा, आप उन टैग्स को अपने विडियो में लगा कर अपने विडियो को वायरल करा सकता है. यहाँ से आप अपने विडियो के लिए viral कीवर्ड आईडिया भी find कर सकता हैं.

Youtubers के लिए जरूरी ऐप्स – must have apps for youtubers

Open Camera :

अगर आप अपने विडियो को फ़ोन से रिकॉर्ड करते हैं तो आपको open camera एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए, इस app से आपके विडियो की क्वालिटी बहुत अच्छी हो जाएगी, इसमें आपको विडियो resolution और ब्राइटनेस adjustment का बढ़िया option मिल जाता है साथ ही इसमें Low Light में भी Video quality अच्छी आती है, इन सब के अलावा बहुत सारे phones में Boya BYM1 का माइक सपोर्ट नहीं करता लेकिन अगर आप ओपन कैमरा से रिकॉर्ड करते हैं तो आपका माइक भी वर्क करने लगेगा.

AZ Screen Recorder :

अगर आप एक youtuber हैं तो आपको कभी ना कभी मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने की जरूरत पड़ती होगी, तो mobile screen recording के लिए AZ स्क्रीन रिकॉर्डर एक perfect स्क्रीन recording app है. इस app से आप अच्छे क्वालिटी में मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं.

PixelLab :

आपके विडियो को वायरल कराने में सबसे ज्यादा हेल्प करता है विडियो का थंबनेल, अगर आपका thumbnail हाई क्वालिटी और attractive है तो Video पर व्यूज भी अच्छे आते हैं और वायरल भी होता है. Pixel Lab app का इस्तेमाल करके आप हाई क्वालिटी और attractive thumbnail बना सकते हैं. इसमें आपको टेक्स्ट के बहुत ज्यादा और अच्छे options मिल जाते हैं.

Youtubers के लिए जरूरी ऐप्स – must have apps for youtubers

KineMaster :

Youtubers के लिए सबसे ज्यादा जरूरी काम होता है विडियो को एडिट करना, और kinemaster एक perfect app है यहाँ आपको बहोत ज्यादा टूल्स मिल जाते हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने videos को professionally एडिट कर सकते हैं. ज्यादातर YouTubers अपने Videos को एडिट करने के लिए Kinemaster app का ही इस्तेमाल करते हैं, इस app में आपको Transitions और Effects के बहुत ज्यादा options मिल जाते है.

TubeBuddy :

TubeBuddy app आपके चैनल को ग्रो करने के लिए  बहुत ज्यादा important है, इसका extension आता है जो आप अपने कंप्यूटर के क्रोम ब्राउज़र में ऐड कर सकते हैं और फ़ोन के लिए app आता है जिसको आप फ़ोन में इस्तेमाल कर सकते है, ये आपको विडियो में सही तरीके से टाइटल, डिस्क्रिप्शन, थंबनेल, और टैग लगाने में हेल्प करता है. ये आपके चैनल को तेज़ी से ग्रो करेने के लिए बहुत जरूरी है.

तो अगर आप एक youtuber हैं तो ये सारे apps आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है और ये आपके फ़ोन में होने चाहिए.

Spread the love

1 thought on “Youtubers के लिए जरूरी ऐप्स – must have apps for youtubers”

Leave a Comment

error: