Blood Platelets बढाने के उपाय-increase platelets count fast

इस post के माध्यम से हमने Blood Platelets को तेज़ी से बढाने के घरेलु नुश्खों के बारे में बताया है, जिनके द्वारा आप अपने शरीर में कम हुए प्लेटलेट की संख्या को तेज़ी से बढ़ा सकते हैं.

एक स्वस्थ शरीर होने के लिए हमारे शरीर में सही मात्रा में प्लेटलेट्स का होना और उनका सही ढंग से काम करना बहुत अनिवार्य है.

अगर Platelets सही मात्र में ना हो तो उसका भारी नुक्सान हमारे शरीर को भोगना पड़ता है.

तो चलिए जानते हैं उन घरेलु नुश्खो के बारे में जिनके उपयोग से आप प्लेटलेट्स की कमी को तेज़ी से दूर कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले ये समझ लेना बहुत जरूरी हो जाता है की आखिर blood platelets क्या होते हैं और हमारे शरीर में इनका क्या काम है.

Blood Platelets बढाने के घरेलु उपाय-how to increase platelets count fast

platelets kya hota hai

Platelets small blood cells होते हैं जो हमारे शरीर में खून को बहने से रोकती हैं. ये खून के थक्के बनाने में मदद करते हैं.

अगर साधारण भाषा में कहें तो जब कभी हमें कोई चोट लगती है और कही से रक्तस्त्राव या bleeding होना शुरू हो जाता है तब इस रक्तस्त्राव को रोकने का महत्वपूर्ण कार्य प्लेटलेट्स के  द्वारा किया जाता हैं.

Platelets की संख्या बहुत कम हो जाने पर रोगी को बाह्य या अंदरूनी रक्तस्त्राव शुरू हो सकता है जैसे की नाक या दांत से खून निकलना, पेशाब में खून आना, चमड़ी के निचे लाल थक्के जमना इत्यादि. ऐसे लक्षण नजर आने पर रोगी को तुरंत किसी अच्छे चिकित्सक से उपचार कराना जरुरी होता हैं.

(ये पढ़ें : दुनिया के सबसे healthy खाने और फल)

normal platelets kitni honi chahiye

सामान्यतः एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में 1.5 लाख से 4.5 लाख प्लेटलेट्स होते हैं.

platelets की उम्र 3 से 5 दिन होती हैं. शरीर में हर रोज हजारों प्लेटलेट्स के टूटने और निर्माण होने की प्रक्रिया सामान्यतः चलती रहती हैं.

प्लेटलेट की संख्या 1.5 लाख से कम होने पर उसे प्लेटलेट्स (platelets) की कमी कहा जा सकता है.

प्लेटलेट की संख्या 50 हजार से कम होने पर इंसान के जान को खतरा हो सकता हैं और ऐसे में प्लेटलेट चढ़ाना बेहद जरुरी हो जाता हैं.

तो अब आपको समझ आ गया होगा की platelets क्या होते हैं? और हमारे शरीर में इनका क्या महत्व है.

अब चलिए बात करते हैं platelets बढाने के कुछ घरेलु और कारगर नुश्खों के बारे में.

platelets badhane ke upay in hindi

  # पपीता और इसके पत्ते (Papaya and Papaya Leafs)

 प्लेटलेट्स (platelets) की संख्या को बढ़ाने के लिए डॉक्टर पपीता और इसके पत्तों के जूस को सेवन करने की सलाह देते हैं.

2009 में मलेशिया में हुए एक अध्ययन के अनुसार डेंगू बुखार में ताजे और स्वच्छ पपीते के पत्तों का ताजा रस देने पर प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में सहायता मिलती है.

पपीते के पत्ते का रस आप अपनी इच्छानुसार 10 से 20 ml दिन में 2 से 3 बार ले सकते हैं.

अगर इसे पिने से उल्टी होती है तो यह नहीं लेना चाहिए. platelets बढाने के लिए हमेशा पके हुए पपीते का ही सेवन करना चाहिए.

kiwi fruit for platelets in hindi

# कीवी (kiwi fruit benefits for platelets in hindi)

कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन C, E और पोलीफेनोल होता हैं. ये एक प्रकार का superfood है जिसके अनेकों फायदे हैं.

रोजाना एक कीवी फल सुबह और शाम खाने से ब्लड platelets की संख्या तेजी से बढ़ना शुरू होती हैं. इसके अलावा kiwi खाने कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है. ये त्वचा, पेट, और सुजन आदि की समस्याओं में भी बहुत लाभदायक होता है.

# चुकंदर (beetroot to increase platelet)

चुकंदर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और हेमोस्टैटिक होते है और इसका रोज सेवन करने से हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट की संख्या बढ़ने में सहायता मिलती हैं. इसके नियमित सेवन से खून की कमी भी दूर होती है.

Beetroot में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मदद करता है. आप चुकंदर को सलाद, जूस या सब्जी के रूप में ले सकते हैं.

# गेंहू का घास (wheat-grass for platelets)

Wheat-grass में क्लोरोफिल, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट के अलावा और भी कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. गेंहू के घास के सेवन से प्लेटलेट की कमी, रक्तसंचार संबंधी रोगों, खून की कमी, किडनी, डायबिटीज, कैंसर, त्वचा रोग, मोटापा, और पेट संबंधी रोगों के उपचार में फायदा मिलता है.

प्लेटलेट्स (platelets) काउंट बढ़ाने के लिए आप गेहू के घास का भी उपयोग कर सकते हैं. नियमित रूप से स्वच्छ और ताजे गेहू के घास का जूस पिने से केवल प्लेटलेट ही नहीं बल्कि हीमोग्लोबिन, white blood cells और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायता मिलती है.

# गिलोय (giloy benefits for platelet)

गिलोय का रस प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बहुत अहम् रोल अदा करता है. इसे लेने का तरीका बहुत आसान है. गिलोय बेल के छोटे-2 टुकड़े तोड़ कर उसे 1 से 1.5 लीटर पानी में उबाले और उसमे 5-7 तुलसी के पत्ते थोडा सा अदरक और 2 चुटकी अजवायन डाल कर तब तक उबाले जब तक वो आधा न रह जाये.

उसके बाद उसे ठंडा कर के या थोडा गुनगुना कर के रोजाना खाली पेट लेने से अनेकों लाभ मिलते हैं. गिलोय का रस पीने के 30 मिनट के बाद ही कुछ भी खाए पिएं.

Home Remedies To Increase Platelets in Hindi

# कद्दू (pumpkin benefits for platelets)

कद्दू की सब्जी स्वादिस्ट तो होती ही है. इसके अलावा कद्दू में प्रचुर मात्रा में विटामिन K होता हैं. प्लेटलेट की तरह विटामिन K भी शरीर में रक्तस्त्राव होने पर खून को ज़माने (Clotting) का काम करता हैं.

आप कद्दू का सेवन सब्जी या जूस के रूप में कर सकते हैं. ये दिल के लिए भी बहुत लाभदायक होता है, इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम मजबूत करता है, प्रोटेस्ट ग्रंथि ठीक रखता है, मधुमेह जैसी बिमारी से बचाना और अच्छी नींद लाने में भी सहायता करता है.

# अनार (pomegranate increase platelet)

 अनार एक बेहद पौष्टिक फल हैं. इसमें लौह तत्व (Iron) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता हैं. अगर आपके अंदर प्लेटलेट की कमी है तो आप अनार के दाने निकालकर खा सकते हैं.

इसे खाने से कब्ज और गैस जैसी समस्या से निजात मिलता है, और का पाचन तंत्र भी सुधरता हैं. इसके अलावा आप अनार के जूस भी ले सकते हैं, लेकिन कभी भी अनार का जूस बाजार से खरीद कर नहीं लेना चाहिए इसका जूस घर पर ही बना हुआ लेना चाहिए.

# पानी (Water)

हमने पहले भी कई post में पानी पीने के अनेकों फायदों के बारे में बताया है. हमारे शरीर में पानी का बड़ा महत्त्व है. शरीर में रक्त का निर्माण होने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का होना बहुत जरुरी हैं.

किसी भी इंसान को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए. डेंगू जैसे खतरनाक बिमारी में शरीर में पानी की कमी होने के वजह से कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

# पालक का सेवन (Spinach)

पालक में विटामिन K अच्छे मात्र में पाया जाता है. जो प्लेटलेट्स बढाने में बहुत मददगार साबित होता है. इसके अलावा पालक का सेवन करने से अधिक रक्तस्राव के खतरे को भी कम करने में मदद मिलता है.

Spinach के और भी कई फायदे हैं, ये हड्डियों को कैल्शियम प्रदान कर उसे मजबूत बनता है, आँखों की रोशनी बढाने में मदद करता है तथा इसमें मौजूद एंटी-आक्सिडेंट इम्यून सिस्टम बढाने में भी मदद करता हैं.

आप पालक को सलाद, सब्जी के तरह ले सकते हैं या फिर आप इसका जूस भी पी सकते हैं ये हर तरह से फायदेमंद है.

# विटामिन C युक्त फल और सब्जियां

विटामिन K की तरह प्लेटलेट्स (platelets) की संख्या बढ़ाने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन C मिलना भी बहुत जरुरी होता हैं. शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन C मिलने के लिए दैनिक आहार में निम्बू, टमाटर, कीवी, संतरा, पालक और ब्रोकोली जैसे फल और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए.

platelets कम होने पर इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान जरूर रखें

  • प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर पेट के अंदर की त्वचा लाल हो जाती है जिससे एसिडिटी और गैस की समस्या बढ़ जाती हैं. ऐसे condition में कच्चा, तला हुआ, तीखा और मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए.
  • platelets की कमी होने पर चाय, कॉफी, शराब और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए.
  • प्लेटलेट्स कम होने पर कभी भी दांतों को ब्रश करते समय जोर से नहीं घिसना चाहिए.
  • प्लेटलेट की कमी होने पर कभी भी एक साथ पेट भर के नहीं खाना चाहिए, हर आधे घंटे पर थोडा-2 भोजन लेना चाहिए ताकि भोजन अच्छे से पच सके.

platelets की कमी होने पर क्या करें.

  • नाक या दांत से खून आना, पेशाब में खून आना, आँखे लाल होना, शरीर पर लाल चकते आना, उल्टी में खून आना या सांस लेने में तकलीफ होना जैसे कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.
  • platelets की कमी होने पर ठन्डे पानी से नहीं बल्कि गुनगुने पानी से नहाना चाहिए और ठंडी हवा से बचना चाहिए.
  • कभी भी बाजार से या पैकेट में बंद जूस नहीं लेना चाहिए हमेशा ताज़ा और घर का बना जूस ही लेना चाहिए.
  • प्लेटलेट्स की कमी होने पर मुह का स्वाद खराब हो जाता है, ऐसे में मुह में पुदीना या तुलसी के पत्ते रखने से मुह का स्वाद ठीक हो जाता है.
  • प्लेटलेट कम होने पर छोटी इलाइची का भी सेवन करे ये platelets की संख्या को बरकरार रखने में सहायता करता है.

तो दोस्तों ये थे कुछ महत्वपूर्ण घरेलु उपचार जिनके उपयोग से आप प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं. प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर बिना डॉक्टर की सलाह से कोई भी दवा लेना हानिकारक साबित हो सकता है. बिना डॉक्टर की सलाह लिए रोगी को कोई दवा नहीं देना चाहिए और ना ही खुद से इलाज करना चाहिए.

सम्बंधित पोस्ट

पाचन शक्ति कैसे बढायें.

साइनस के घरेलु उपचार

नींद न आने के घरेलु नुश्खे

प्याज खाने के फायदे

लहसुन खाने के फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान क्या-2 खाना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए

Spread the love

1 thought on “Blood Platelets बढाने के उपाय-increase platelets count fast”

Leave a Comment

error: