Input और Output Devices क्या हैं ?-Input and Output Devices in Computer

Input और Output Devices क्या हैं ?-Input and Output Devices in Computer

Computer के मुख्य Devices को दो भागों में बांटा गया है, इनपुट डिवाइसेस और आउटपुट डिवाइसेस तो आज हम संक्षिप्त में जानेंगे की “Input और Output Devices क्या हैं ?-Input and Output Devices in Computer”

Input Devices (इनपुट डिवाइस)

वो डिवाइस जिनके जरिये कंप्यूटर में कोई डाटा या फिर इनफार्मेशन दी जाती है उनको इनपुट Devices कहा जाता है.

इनपुट Devices के नाम :

  • Keyboard (कीबोर्ड)
  • Mouse (माउस)
  • Scanner (स्कैनर)
  • Joystick (जॉयस्टिक)
  • Microphone (मोइक्रोफोन)
  • O.M.R (Optical Mark Reader)
  • M.I.C.R (Magnetic Ink Character Recognition)
  • OCR (Optical Character Reader)
  • Bar-Code Reader (बार कोड रीडर)
  • Web Camera (वेब कैमरा )

Keyboard : कीबोर्ड सबसे मुख्य इनपुट डिवाइस होता है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में डाटा या इनफार्मेशन को input करने के लिए किया जाता है, ये देखने में एक typewriter जैसा होता है परन्तु इसमें कुछ Extra बटन और Function होते है, Keyboard अलग-अलग साइज़ में आते हैं, जैसे 84 keys, 101 keys, 104 और 108 keys.

Mouse : यह एक pointer डिवाइस है, इससे हम Cursor को कंट्रोल करते हैं, इसमें दो बटन Left, Right और एक wheel होता है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में cursor को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है.

Scanner : यह एक फोटोकॉपी मशीन के जैसा काम करता है. Scanner images को कैप्चर करता है और उनको डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट कर देता है| जिसके बाद हम उन images एडिट भी कर सकते हैं और print भी कर सकते है.

कंप्यूटर क्या है ? (What is Computer)

Joystick : ये भी माउस के तरह pointer डिवाइस है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में कर्सर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है, परन्तु  joystick का इस्तेमाल computer में गेम खेलने के लिए किया जाता है.

Microphone : माइक्रोफोन भी एक इनपुट डिवाइस है ये हमारे आवाज़ को कंप्यूटर में डिजिटल फॉर्म में इनपुट करता है और हमारे आवाज़ को रिकॉर्ड या सेव करता है.

O.M.R (Optical Mark Reader) : ये एक तरह का special स्कैनर होता है जो पूर्व-निर्दिष्ट marks को read करने का काम करता है जो पेंसिल या पेन से बनाया गया होता है, जैसे आजकल competitive Exams में OMR sheet में पेंसिल या पेन से मार्क करने का आप्शन होता है. उन मार्क्स को कंप्यूटर में OMR के द्वारा ही fed किया जाता है.

M.I.C.R (Magnetic Ink Character Recognition) : MICR भी एक इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर बैंकों में चेक पर लिखे नंबर या कोड को स्कैन करने के लिए किया जाता है.

OCR (Optical Character Reader) : ओसीआर एक इनपुट डिवाइस है, इसका काम हाँथ से लिखे हुए Text, प्रिंटेड Text या किसी फोटो को रीड कर के उसको मशीन Language में convert कर देता है.

Bar-Code Reader : ये भी एक special स्कैनर होता है जिसका उपयोग बार कोड के डाटा को रीड करने के लिए किया जाता है, बार कोड एक तरह का कोड होता है जो वस्तुओं को तेज़ी से पहचानने के लिए उनके ऊपर लगाया जाता है.

Web Camera : वेब कैमरा भी एक इनपुट डिवाइस है इसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति या वस्तु के फोटो को कंप्यूटर में capture करना होता है, इसके अलावा इसका इस्तेमाल विडियो conferencing के लिए भी होता है.

Output Devices (आउटपुट डिवाइस)

वो डिवाइस जिनके जरिये कंप्यूटर से इनफार्मेशन या को डाटा को hard copy में लिया जाता है, या soft copy में देखा जाता है, उनको आउटपुट Devices कहा जाता है.

Output Devices के नाम:

  • Monitor (मॉनिटर)
  • Printer (प्रिंटर)
  • Speaker (स्पीकर)
  • Plotter (प्लॉटर)
  • Multimedia -Projector (प्रोजेक्टर)

Monitor (मॉनिटर) : मॉनिटर सबसे मुख्य आउटपुट डिवाइस होता है जिसको VDU (Visual Display Unit) भी कहा जाता है, ये देखने में  टेलीविज़न जैसा होता है. कंप्यूटर में जो भी काम करते है उसको Monitor विडियो, Text और फोटो के रूप में दिखाता है,

Printer (प्रिंटर) : प्रिंटर भी एक आउटपुट डिवाइस है जो Text, फोटो या information को पेपर पर print करता है, जिस इनफार्मेशन को हम कंप्यूटर में देख या पढ़ रहे है उसको प्रिंटर के through पेपर पर print कर सकते हैं.

Speaker (स्पीकर) : स्पीकर भी आउटपुट डिवाइस होता है, कंप्यूटर इसके जरिये हमे Sound का आउटपुट देता है.

Plotter (प्लॉटर) : प्लॉटर भी आउटपुट डिवाइस होता है, ये बड़े प्रिंटर के जैसा होता है जिसका इस्तेमाल बड़े Graphics या बड़े बैनर को प्रिंट करने के लिए किया जाता है.

Multimedia Projector (प्रोजेक्टर) : मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर भी एक आउटपुट डिवाइस होता है, जो कंप्यूटर के इनफार्मेशन को बड़े Screen (बड़ा कपड़ा ये दिवार ) पर दिखाता है. इसका उपयोग ज्यादातर कांफ्रेंस में presentation देने या विडियो देखने के लिए होता है.

इन सब के अलावा और भी बहुत सारे इनपुट और आउटपुट डिवाइस होते है

कुछ डिवाइस ऐसे भी होते है जो Input और Output दोनों का काम करते हैं.

जैसे : USB Drive और CD-Drive इन दोनों से हम कंप्यूटर में डाटा या इनफार्मेशन दे भी सकते हैं और कंप्यूटर से डाटा और इनफार्मेशन ले भी सकते हैं.

 

Spread the love

2 thoughts on “Input और Output Devices क्या हैं ?-Input and Output Devices in Computer”

Leave a Comment

error: