Insomnia Home Remedies- नींद ना आने के घरेलु नुस्खे

Insomnia Home Remedies: आज हम बात करेंगे आजकल होने वाली सबसे गंभीर बिमारी इन्सोनोमिया यानी नींद ना आने के समस्या के बारे में.

आजकल के ब्यस्त जीवनशैली और तनाव भरी ज़िन्दगी के वजह से नींद ना आना एक आम समस्या हो गया है. व्यस्तता भरी ज़िन्दगी के वजह से आजकल हम ना तो सही खान पान का ध्यान रख पाते और ना ही अपने स्वस्थ का.

ऐसे में हमे कई प्रकार के बीमारियों का सामना करना पड़ता है. जिनमे से आजकल होने वाली संबसे गंभीर समस्या है Insomnia यानी नींद ना आने की बिमारी.

अच्छी नींद हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत जरूरी है. अगर हमारी नींद अच्छे से ना पूरी हो तो हमे कई प्रकार के गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

एक आम इंसान के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. अगर नींद पर्याप्त ना मिले तो शरीर के हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं. जिसके वजह से वजन का बढ़ना और दिल की बिमारी जैसी गंभीर समस्या हो सकती है.

इसके अलावा शरीर दर्द, थकावट, तनाव और चिडचिडापन जैसे समस्या भी उत्पन हो जाते हैं.

Insomnia Home Remedies- नींद ना आने की बिमारी के घरेलु उपचार

Insomnia Home Remedies- नींद ना आने के घरेलु नुस्खे

नींद ना आने की बिमारी को Insomnia कहते हैं. इसलिए आज हमने कुछ ऐसे फ़ूड और घरेलु उपचार के बारे में बताया है जिनके इस्तेमाल से आप इनसोम्निया जैसे गंभीर बिमारी से बच सकते हैं.

चलिए सबसे पहले जानते हैं की Insomnia क्या होता है.

Insomnia क्या है?

 इनसोम्निया एक प्रकार की नींद की बिमारी होती हैं. इस प्रॉब्लम से ग्रसित व्यक्ति को नींद नहीं आती. ये बिमारी कई बार गलत खान-पान और दवाओं के साइड इफ़ेक्ट से हो जाती हैं. एक स्वस्थ इंसान के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है.

अगर हमे प्रयाप्त नींद मिले तो हम कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं. इससे हमारा दिमाग सही से काम करता हैं और इम्यून सिस्टम भी बेहतर रहता है.

home remedies for insomnia in hindi

Insomnia जैसे गंभीर समस्या से बचने के लिए हमे सही खान पान का लेना बहुत जरूरी है. तो चलिए हम बताते हैं कुछ सुपर foods और Insomnia Home Remedies के बारे में जिनको आप अपने डाइट में शामिल कर के इनसोम्निया जैसे गंभीर बिमारी से बच सकते हैं.

  1. केला (Banana)

केले को superfood कहा जाता है. इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. केला इनसोम्निया जैसे बिमारी में बहुत फायदेमंद साबित होता है.

इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट के वजह से जल्दी नींद आने में मदद मिलती है. केले में विटामिन B6 भी पाया जाता है.

इसलिए अगर आपको Insomnia यानी नींद ना आने जैसी बिमारी की समस्या है तो रोजाना केले का सेवन जरूर करना चाहिए.

neend aane ke gharelu nuskhe

  1. कीवी (Kiwi)

कीवी के अंदर विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री के अलावा कई तरह के एंजाइम्स पाए जाते हैं. ये विटामिन का अच्छा स्त्रोत होता है. Kiwi इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. हार्मोन्स की खराबी को दूर करता है.

ये हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के साथ-2 अच्छी नींद लाने में भी सहायता करता है और इनसोम्निया जैसे बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.

  1. चेरी (Cherry)

Cherry super food की श्रेणी में आता है. चेरी के अंदर कार्बोहाइड्रेट, विटामिन A, B और C, कैल्शियम, बीटा कैरोटीन, आयरन, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं.

इसको खाने के अनेकों फायदे होते हैं. ये वजन कंट्रोल करने में भी बहुत सहायता करता है.

चेरी के अंदर पाए जाने वाला Melatonin (मेलाटोनिन) नामक तत्व अनिद्रा की समस्या को दूर करता है. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो चेरी के जूस का सेवन कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ये Insomnia Home Remedies में से सबसे बढ़िया रेमेडीज में से एक है.

insomnia gharelu upay

  1. अखरोट (Walnut)

अखरोट खाने के अनेकों फायदे हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. Walnut में विटामिन, फाइबर, मैंगनीज, मिनरल्स, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके प्रतिदिन सेवन से कैंसर, ह्रदय रोग, कोलेस्ट्रोल, मोटापा, हार्ट अटैक जैसे खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है.

ये स्मरणशक्ति बढाने के साथ-2 हड्डियों और बालों को मजबूती प्रदान करता है. अखरोट में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो अनिद्रा यानी Insomnia जैसे समस्या को दूर करता है. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो walnut को अपने रोजाना डाइट में जरूर शामिल करें.

  1. बादाम (Almond)

बादाम दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये स्मरणशक्ति बढाने में हेल्प करता है. Almond के अंदर मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पायी जाती है. ये शरीर में सूजन और तनाव को बढ़ाने वाले हार्मोन्स के स्तर को संतुलित करता है.

बादाम में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो अच्छी नींद लाने में सहायक होते हैं. इसलिए अगर आपको इनसोम्निया जैसे बिमारी की समस्या है तो रोजाना बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए.

insomnia ka ilaj

  1. सफ़ेद चावल (White Rice)

लोगों से अक्सर सुना होगा की ब्राउन राइस बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो सफ़ेद चावल आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. अगर आप इनसोम्निया जैसे परेशानी से जूझ रहे हैं तो रात को डिनर में आप White rice का सेवन कर सकते हैं।

White चावल खाने से आपको बिस्तर पर लेटने के थोड़ी देर बाद ही अच्छी नींद आ जाएगी। क्योंकि इसमें हाई ग्लाईसेमिक इंडेक्स की मात्रा पाई जाती है, जो स्लीपिंग एक्टिविटी को सक्रिय कर देता है और आपको जल्दी नींद आ जाती है।

लेकिन अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको white rice को खाने से परहेज करना चाहिए.

तो दोस्तों ये थे कुछ खाने-पीने की चीजें जो Insomnia Home Remedies- नींद ना आने की बिमारी के घरेलु उपचार हैं. आप इन सब चीजों के सेवन से नींद न आने की समस्या से बच सकते हैं.

दोस्तों ये थे कुछ घरेलु उपचार जो आपको इनसोम्निया के अलावा और कई समस्याओ से बचा सकते हैं. लेकिन अगर आपको कोई सीरियस प्रॉब्लम है तो खुद से उपचार ना करे. इसके लिए बिना चिकित्सक के सलाह के कोई भी मेडिसिन या उपचार ना करें.

ये पढ़ें:

प्रेगनेंसी में क्या-२ खाना चाहिए
प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये 10 चीजें
Belly फैट कम करने वाले फ़ूड- पेट की चर्बी कमकरने वाले फ़ूड
दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं
दांत दर्द के घरेलु उपचार

Spread the love

1 thought on “Insomnia Home Remedies- नींद ना आने के घरेलु नुस्खे”

Leave a Comment

error: