irregular periods-अनियमित माहवारी के लिए घरेलु उपचार

आज हम बात करेंगे irregular periods यानी अनियमित माहवारी के बारे में। पीरियड्स लड़कियों के शरीर में होने वाला एक प्राकृतिक बदलाव हैं। महिलाओं व लड़कियों को हर महीने 5 से 6 दिन पीरियड्स के दर्द से गुजरना पड़ता हैं और अक्सर पीरियड्स में कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता हैं। जैसे पेट व कमर दर्द, ज्यादा ब्लीडिंग होना.

इसके अलावा एक और सबसे बड़ी समस्या होती है अनियमित माहवारी, यानी पीरियड्स का लेट होना या समय से पहले आ जाना. 

सही समय पर पीरियड्स शुरू ना होना महिलाओं में मासिक धर्म की समस्या हैं, जो आगे जाकर गंभीर बीमारी भी बन सकती हैं। पीरियड्स का सही  समय और हर महीने आना जरूरी हैं। किसी महिला व लड़की को जब 1 महीने में 2 बार पीरियड्स आते हैं या 2 या 3 महीने में 1 बार पीरियड्स आते हैं, तो इसे अनियमित मासिक पीरियड्स कहते हैं।

इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको home remedies for irregular periods के बारे में बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

ये पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए 

irregular periods-अनियमित माहवारी के लिए घरेलु उपचार

अनियमित माहवारी के कारण-reason for irregular periods in hindi

इसके कई कारण हो सकते हैं

  • थॉएराइड
  • पौष्टिक आहार नहीं लेना
  • जंक फूड का अधिक सेवन
  • धूम्रपान करना
  • शराब पीना
  • तनाव
  • वजन का घटना व बढ़ना
  • असंतुलित हार्मोन्स
  • कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन

ये पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए.

अनियमित माहवारी का घरेलू इलाज-home remedies for irregular periods in hindi

कुछ प्राकृतिक और घरेलु उपायो से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

पपीता (Papaya)

पपीते का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसमें कई अद्भुत गुण होते हैं। जो हमारे स्वास्थ के लिए लाभकारी होते हैं। कच्‍चा पपीता मासिक धर्म की समस्‍या को दूर करने के लिए रामबाण इलाज हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन A, B, C, कैल्शियम, पौटेशियम, और फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं, जो हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाता हैं और कब्‍ज की समस्‍या को दूर करता हैं। इसके सेवन से शरीर के हार्मोन नॉर्मल हो जाते हैं और हमारे मासिक धर्म के चक्र को सही कर देते हैं।

ये  खाने से गर्भाशय की मांसपेशियों को फाइबर मिलता हैं। इसलिए पीरीयड्स आने से पहले कच्चे पपीते का सेवन करें। इससे आपके पीरियड्स नियमित हो जाएंगे और दर्द में भी आराम मिलेगा।

गुड़ (Jaggery)

गुड़ शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। इसमें आयरन, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा सबसे आधिक होती हैं। ये अनियमित पीरियड्स को नियमित करने का बहुत अच्छा इलाज हैं। मासिक धर्म की समस्याओं में राहत के लिए इसका सेवन बहुत  फायदेमंद होता हैं। अगर आपके पीरियड्स सही समय पर नहीं आ रहे तो आपको jaggery जरूर खाना चाहिए।

ये  शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता हैं और रेड ब्लड सैल्स को हेल्दी रखने में मदद करता हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती हैं। इसलिए पीरियड की डेट से एक हफ्ते पहले इसका सेवन करें। इससे आपका फ्लो ठीक रहेगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक प्राकृतिक गुणकारी और लाभदायक औषधि हैं। यह आसानी से घर में मिल जाती हैं। पीरियड्स को नियमित करने के लिए इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता हैं। turmeric के सेवन से बहुत सारी घरेलू बीमारियों का उपचार किया जाता हैं।

इसके  सेवन से मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन, दर्द अत्यधिक रक्तसाव और मूड स्विंग होने जैसी समस्याओं से तुरंत आराम मिलता हैं। रात में सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। इससे आपकी माहावारी नियमित हो जाएगी।

अदरक (Ginger)

अनियमित पीरियड्स को नियमित करने के लिए अदरक बहुत अच्छा उपाय हैं। महिलाओं में मासिक धर्म की समस्‍या हार्मोन असंतुलन के कारण होती हैं, और इसी वजह से माहवारी सही समय पर नहीं आती। अदरक का रस आपके अनियमित पीरियड्स को नियमित करता हैं। पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द को कम करता हैं, और खून की कमी को भी पूरा करता है।

1 गिलास पानी में अदरक के टुकड़े को उबाल लें और फिर उस पानी को पिएं। 1 महीने तक अदरक के पानी का सेवन करें। इससे आपके पीरियड्स नियमित हो जाएंगे।

सौंफ (Fennel Seeds)

irregular periods के लिए सौंफ का सेवन बहुत ही फायदमंद होता हैं। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम आदि जैसे कई लाभकारी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह पेट से संबंधी सभी बीमारियों को दूर करने में सहायता करता हैं।

अनियमित माहवारी को नियमित करने के लिए रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच सौंफ का सेवन करें। इससे आपकी अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर होगी और साथ ही आपके शरीर में आयरन, पोटैशियम की कमी भी दूर हो जाएगी। यह कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करती हैं। इसके अलावा आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ रातभर भिगो कर रखें और सुबह पानी को हल्का गुनगुना करके छान के पी जाए।

जरूर पढ़ें :शुगर (diabetes) को कंट्रोल करने के घरेलु नुस्खे 

how to get regular periods naturally in hindi

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी आपकी मासिक माहावारी को नियमित करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय हैं। यह शरीर के तापमान को बढ़ाती हैं, जिससे पीरियड्स समय पर आने की संभावना बढ़ जाती हैं। इसमें हाइड्रोक्सीचैल्कोन तत्व होता हैं, जो पीरियड्स को नियमित करने में मदद करता हैं।

गर्म दूध में एक चम्मच दालचीनी मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता हैं। 2-3 महीने लगातार पीने से माहवारी की समस्या ठीक हो जाएगी। यह आपके इन्सुलिन लेवल को भी सही बनाए रखता हैं। आप 1 कप पानी में दालचीनी को उबाल कर दिन में 2 बार पी सकते हैं इससे आपकी माहवारी व हार्मोन्स पर अच्छा प्रभाव पड़ता हैं। दालचीनी से पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती हैं।

अंगूर (Grapes)

अंगूर हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के साथ साथ कैलोरी, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन C अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। अंगूर पीरियड्स को नियमित करने में बहुत उपयोगी हैं। शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं। एक गिलास अंगूर का जूस पीने से मासिक धर्म की समस्या को दूर हो जाएगी। अंगूर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

एलोवेरा जेल (Aloevera Gel)

एलोवेरा जूस या एलोवेरा जेल हमारी सेहत के साथ साथ बालों और त्वचा के लिए प्राकृतिक उपाय हैं। अनियमित मासिक धर्म की समस्या को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा जूस का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा आपके हार्मोन को नियमित करके मासिक धर्म को सही करने में मदद करता हैं। रोज नाश्ते से पहले 2 चम्मच एलोवेरा जेल को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पिएं। आप की मासिक माहवारी नियमित हो जाएगी।

साबुत धनिया (Coriander Seeds)

 2 चम्मच सबूत धनिये के बीज 1 गिलास पानी में उबालें और बीज को छान लें फिर उस पानी को पिये। एक महीने तक इस उपाय का इस्तेमाल करे। आप के मासिक पीरियड्स नियमित हो जाएंगे।

गन्ने का रस (Sugarcane Juice)

 पीरियड्स शुरू होने के 1 हफ्ता पहले गन्ने का रस पी लीजिए आप की महावारी सही समय पर आएगी।

तो ये थे अनियमित महावरो को ठीक करने के घरेलु नुस्खे. (gharelu nuskhe for irregular periods in hindi) जिनके इस्तेमाल से आप irregular periods जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

परन्तु अगर आपकी समस्या ज्यादा है, और घरेलु नुस्खों से ठीक नहीं हो रहा, तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

सम्बंधित पोस्ट 

माइग्रेन (तेज़ सर दर्द) के लिए घरेलु उपचार 

तैलीय त्वचा (oily skin) से निजात कैसे पायें 

बालों से रुसी हटाने के लिए घरेलु उपाय

कब्ज को ठीक करने के लिए अचूक घरेलु उपाय 

Spread the love

Leave a Comment

error: