M.S Dhoni Earning Sources-क्रिकेट के अलावा ऐसे करोड़ों कमाते हैं धोनी

M.S Dhoni Earning Sources-क्रिकेट के अलावा ऐसे करोड़ों कमाते हैं धोनी आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट के अलावा अन्य कमाई के साधनों के बारे में जहाँ से धोनी हर महीने करोडो कमाते है.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अचानक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेकर अपने fans को चौंका दिया. वैसे तो सबको पता है की अगर किसी खेल में सबसे ज्यादा पैसा है तो वो है क्रिकेट.

M.S. Dhoni Earning Sources

ये पढ़ें: इन्टरनेट की दुनिया के अजीबों-गरीब वेबसाइट

रांची के एक छोटे से शहर से निकल कर M.S. Dhoni ने क्रिकेट की दुनिया में कई कीर्तिमान रचे फिर चाहे वो 2011 का एकदिवसीय विश्व कप हो या 2007 का T-20 वर्ल्ड कप. धोनी ने शायद कभी सोचा भी नहीं होगा की क्रिकेट में आने के बाद उनको इतनी प्रसिद्धि मिलेगी और एक दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में उनका नाम महान और दिग्गज खिलाडियों में शुमार होगा.

महेंद्र सिंह धोनी को कई बड़े सम्मानित पुरष्कारों से नवाज़ा जा चूका है जैसे : पद्म श्री, पद्म भूषण और राजीव गाँधी खेल रत्ना पुरस्कार. ये भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक रह चुके हैं.

धोनी के जीवनी के ऊपर एक फिल्म भी बनी है जिसका नाम है “M.S Dhoni: The Untold Story” इस फिल्म में Dhoni का किरदार स्वर्गीय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया है और धोनी के पत्नी साक्षी सिंह का किरदार किआरा आडवानी ने निभाया है.

M.S Dhoni Earning Sources-क्रिकेट के अलावा ऐसे करोड़ों कमाते हैं धोनी

अगर कमाई की बात करें तो धोनी की कमाई केवल क्रिकेट तक ही सिमित नहीं है. उनके और भी कई sources हैं जहाँ से धोनी करोड़ों कमाते हैं. क्रिकेट के मैदान के अलावा बिज़नेस के दुनिया में भी धोनी ने अपने झंडे गाड़ रखे हैं.

तो चलिए आज के ब्लॉग में जानते हैं M.S Dhoni Earning Sources और उनके business के बारे में.

M.S Dhoni Earning Sources.

 

1. SEVEN

SEVEN एक lifestyle brand कंपनी है जो February 2016 में लांच की गयी थी. और company ने MS Dhoni को इसका ब्रांड एम्बेसडर बनने के लिए approach किया. धोनी इस company के brand ambassador तो बने ही साथ ही साथ उन्होंने इस कम्पनी के फुटवियर कलेक्शन की ownership  भी ले ली. इसके साथ ही seven के footwear collection के मालिक भी बन गए.

2. SportsFit

जैसा की हम सब को पता है धोनी सबसे फिट खिलाडियो में से एक है. उनका फिटनेस तो सबने खेल के मैदान में देखा ही होगा. विकेट के पीछे भी उनकी फुर्ती और फिटनेस साफ़ दिखता है. Fitness के प्रति अपने लगाव को धोनी ने अपने बिज़नेस में भी दिखाया है.

पूरे भारत में SportsFit World के नाम से  200 से ज्यादा जिम हैं जिनके मालिक महेंद्र सिंह धोनी हैं. MSD ने इसका सेंटर अपने hometown रांची में भी खोल रखा है. ये M.S Dhoni Earning Sources में से एक है.

ये पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के घरेलु उपचार

3. Mahi Racing Team India

धोनी के बाइक्स का कलेक्शन उनका रेसिंग के प्रति प्यार दर्शाता है. धोनी के पास 100 से भी ज्यादा अलग-2 ब्रांड के मोटरसाइकिल हैं जिनमे रेसिंग bikes भी शामिल हैं. इसके अलावा MSD ने सुपेर्स्पोर्ट्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में एक racing टीम भी खरीद रखा है जिसका नाम Mahi Racing Team India है. धोनी ने इस टीम को साउथ के सुपरस्टार अक्किनेनी नागार्जुन के साथ पार्टनरशिप में ख़रीदा है.

M.S Dhoni Earning Sources-क्रिकेट के अलावा ऐसे करोड़ों कमाते हैं धोनी

4. Hocky Team

माही का सभी खेलो के प्रति लगाव उनको एक perfect sportsman बनाता है. उनका बस चले तो वो सभी खेलों में invest करें. इसलिए धोनी एक हॉकी टीम के भी मालिक हैं. धोनी ने रांची हॉकी क्लब, रांची की टीम Ranchi Rays को खरीद रखा है. ये भी M.S Dhoni Earning Sources में से एक बढ़िया सोर्स है.

5. Chennaiyin FC Football Club

MSD को फुटबॉल से बचपन से ही लगाव है. आप सब ने धोनी की बायोपिक फिल्म में भी देखा होगा की MSD को बचपन में फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था. क्रिकेटर बनाने के बाद भी प्रैक्टिस के समय उनको जब भी टाइम मिलता था वे football खेलते हुए नज़र आ जाते थे.

Football के प्रति अपने इसी प्रेम को जारी रखते हुए धोनी ने Indian Super League में Chennaiyin F.C नाम का एक फुटबॉल टीम भी खरीद रखा है. धोनी के साथ अभिषेक बच्चन और Vita Dani भी इस टीम के मालिक है.

ये पढ़ें : बैकलिंक क्या है ?

ये भी पढ़ें: विकिपीडिया से हाई PR बैकलिंक कैसे बनायें.

6. Mahi Hotel

M.S Dhoni Earning Sources होटल का व्यवसाय भी सबसे प्रमुख है. Hotel Industry सबसे फेमस बिज़नेस इन्वेस्टमेंट में से एक माना जाता है. इसलिए धोनी Hotel Mahi Residency नाम के एक होटल के भी मालिक हैं जो उनके होमटाउन रांची झारखण्ड में स्थित है. फिलहाल इसकी कोई फ्रैंचाइज़ी नहीं है सिर्फ एकलौता होटल ही है जो रांची में स्थित है.

7. विज्ञापन

M.S Dhoni Earning Sources में ब्रांड्स के विज्ञापन सबसे अहम् है. धोनी की नेट वर्थ को बढाने में विज्ञापन का सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है. धोनी कई बड़े ब्रांड्स और कंपनियों के ब्रांड एम्बेसडर हैं जिनसे वो करोडो रुपये कमाते हैं. Ads की दुनिया में MSD की लोकप्रियता बहुत ज्यादा है. धोनी ने बहुत सारे बड़े brands के Ad किये है जिनमे कुछ मुख्य है: GoDaddy, Orient Electric, MasterCard, Dream-11, Cars24, Boost, NetMeds आदि 40 से भी ज्यादा brands के प्रचार कर चुके हैं.

ये पढ़ें : सभी बैंकों के मिस्ड कॉल बैलेंस चेक करने के नंबर

तो ये थे महेंद्र सिंह धोनी के कुछ Earning Sources के नाम जहाँ से धोनी करोड़ों रुपये की कमाई करते है और सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं.

उम्मीद करता हु ब्लॉग पसंद आया होगा अगर पसंद आये तो इसे शेयर जरूर करें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले ताकि मैं जब भी कोई नया post डालूं आपको उसका notification सबसे पहले मिल जाये.

अगर post से सम्बंधित कोई शिकायत या सुझाव हो तो उसे कमेंट कर के जरूर बताएं.

Spread the love

1 thought on “M.S Dhoni Earning Sources-क्रिकेट के अलावा ऐसे करोड़ों कमाते हैं धोनी”

Leave a Comment

error: