Oily skin home remedies/तैलीय त्वचा से छुटकारा कैसे पायें?

Home remedies for oily skin: आजकल oily skin यानी तैलीय त्वचा की समस्या बहुत आम हो गयी है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और किल-मुहांसों की समस्या का सामना करना पड़ता है.

खासकर गर्मियों और बरसात के मौसम में oily त्वचा वालों का बहुत बुरा हाल होता है. ऐसे मौसम में त्वचा हमेशा चिपचिपा और तैलीय रहता है. oily skin वाले लोगों को अपने त्वचा का ख़ास ध्यान रखना पड़ता है. नहीं तो आपके skin को मुंहासे, फोड़े-फुसियां, ज्यादा पसीना आना, स्किन एलर्जी, रैशेज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

ये पढ़ें : बालों से Dandruff /रुसी हटाने के घरेलु उपाय 

तैलीय त्वचा क्या होता है ? What is oily skin?

oily skin तब होती है जब त्वचा में वसामय ग्रंथियां बहुत अधिक सीबम बनाती हैं. सीबम मोम के जैसा तैलीय पदार्थ है जो स्किन की रक्षा करता है और हाइड्रेट रखने में मदद करता है. स्किन को स्वस्थ रखने के लिए sebum महत्वपूर्ण है. परन्तु बहुत ज्यादा sebum हमारे skin को ऑयली बनाता है. ऐसे लोगों की त्वचा अधिक मोटी और रोमछिद्र बड़े होते हैं.

अधिक मात्रा में तेल होने के वजह से त्वचा पर गन्दगी और धूल जल्दी जमा हो जाते है, जिस कारण रोमछिद्र बंद होने की संभावना रहती है. इसलिए ऐसे स्किन में मुँहासे, ब्लैक हैड्स, व्हाइट हैड्स ज्यादा होते हैं.

Oily skin home remedies-तैलीय के लिए घरेलु उपाय

तैलीय त्वचा होने के कारण (Reason for oily skin)

बहुत से लोगो की त्वचा जन्म से ही तैलीय होती है, परन्तु कुछ लोगों की स्किन निम्नलिखित कारणों से भी तैलीय हो सकती है.

  • कुछ लोगों की skin अनुवांशिक रूप से भी oily हो सकती है.
  • अधिक फ़ास्ट-फ़ूड, तेल मसाले और गलत खान-पान भी एक सबसे बड़ी वजह होती है.
  • बहुत अधिक तनाव.
  • शरीर में हार्मोनल परिवर्तन या किशोरावस्था के वजह से भी हो सकता है.
  • महिलाओं में मासिक धर्म चक्र, गर्भावस्था या गर्भनिरोधक दवाओं के सेवन के वजह से भी oily skin की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
  • बदलते मौसम (खासकर humidity और गर्मी वाले मौसम) के कारण भी त्वचा तैलीय हो सकती है.
  • गलत skin care products के इस्तेमाल से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

Oily skin care tips (तैलीय त्वचा वालों के लिए कुछ जरूरी टिप्स)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो उसको रोकने के लिए आपको कुछ जरूरी टिप्स जरूर फॉलो करना चाहिए.

  • अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो जब भी बाहर से आयें अपने चेहरे को अच्छी प्रकार से साफ करें.
  • बाहर का खाना, जंक फ़ूड और अत्यधिक तेल-मसालों वाले खाने से बचें.
  • चेहरे को दिन में दो-तीन बार साफ़ पानी से जरूर wash करें और उसे अच्छे से मॉश्चराइज करे ताकि संतुलित रूप में नमी बनी रहे.
  • अपने चहरे को धुप और धूल-मिटटी से बचा कर रखें.
  • खाने में हरी सब्जियां, टमाटर, खीरा, दही और निम्बू को जरूर शामिल करें.
  • सप्ताह में एक बार चेहरे पर भाप (steam) लेने की आदत डालें.

ये पढ़ें : dark circles से छुटकारा कैसे पायें 

तैलीय त्वचा के घरेलु उपचार (Home remedies for oily skin)

चलिए अब कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में जान लेते हैं जिनके उपयोग से आप घर पर ही oily skin से छुटकारा पा सकते हैं.

दही (Curd)

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा को निकालता है और चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता हैं. फेस पर दही का लेप लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें. ये प्रक्रिया रोज दिन में एक बार कर सकते हैं इससे oily skin की समस्या से धीरे-2 छुटकारा मिल जायेगा.

अंडे की सफेदी (Egg white)

अंडा खाने के फायदे तो सब जानते ही होंगे, पर egg खाने के साथ-2 ऑयली त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं. ये त्वचा के pores को खोलने में मदद करता है और साथ ही साथ चेहरे पर मौजूद तेल भी कम करता है. अंडे की सफेदी को अलग कर लें और उसे रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट के बाद साफ़ और ठन्डे पानी से धो लें. ये प्रक्रिया आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं.

हल्दी (Turmeric)

हल्दी त्वचा के लिए बहुत फादेमंद होता है. इसका उपयोग पुराने जमाने से ही लोग त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने के लिए करते हैं. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण किल-मुहांसों के साथ-2 तैलीय त्वचा से भी छुटकारा दिलाने में बहुत मदद करता है.

Turmeric पाउडर में निम्बू का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर लेप बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब लेप सुख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार करें.

टमाटर का फेस पैक (Tomato Face Pack)

त्वचा में ठंडक लाने और skin की गन्दगी को साफ़ करने के साथ-2 टमाटर स्किन में कसाव लाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो मुहांसों को ख़त्म करने में लाभदायक होता है. टमाटर में अत्यधिक तेल को सोखने वाला एसिड पाया जाता है, जो हमारे चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख कर तैलीय त्वचा से छुटकारा दिलाता है.

टमाटर को दो टुकड़ो में काट लें और उस टुकड़ों से अपने चेहरे पर 5 मिनट तक gently मसाज करें. उसके बाद 15 मिनट तक स्किन को सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें. यह प्रक्रिया सप्ताह में 3 से 4 बार करें.

इसके अलावा आप शहद और टमाटर के रस को मिलाकर उसका फेस पैक बना कर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

ये त्वचा से अतिरिक्त तेल और जमी हुई गंदगी को निकालने में मदद करता है. इसका लेप त्वचा से जुडी कई प्रकार के विकारों से निजात दिलाता है. इसके अलावा ये चेहरे के रोमछिद्रों को साफ कर तैलीय त्वचा की समस्या को भी ठीक करता है.

मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. 15-20 मिनट के बाद जब लेप पूरी तरह सुख जाए तो साफ़ पानी से धो लें. इसके अलावा multani mitti में आधा चम्मच नींबू या संतरे का रस मिलाकर भी पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा सकते हैं.

ये पढ़ें : कब्ज को ठीक करने के लिए ये अचूक उपाय आजमायें 

खीरा (Cucumber)

खीरा एक पौष्टिक आहार है जो स्वास्थ के साथ-2 त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम के अलावा कई प्रकार के उच्च खनिज और विटामिन मौजूद होते हैं जो oily त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

रात को सोने से पहले खीरे की एक स्लाइस से त्वचा पर 5 मिनट तक मालिश कर के छोड़ दें. फिर सुबह उठकर त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें. ये प्रक्रिया आप चाहें तो रोज दोहरा सकते हैं. ऐसा करने से त्वचा को नमी, कसावट और कोमलता मिलेगी.

निम्बु का रस और शहद (Lemon Juice and Honey)

निम्बू के रस में पर्याप्त मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें एंटीसेप्टिक के गुण होते हैं जो त्वचा के गहरे रंग को हल्का करने और अतिरिक्त oil को हटाने का काम करता है.

एक कटोरी में बराबर मात्रा में निम्बू का रस, शहद और दूध का मिश्रण बनायें. फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, 10 मिनट बाद जब चेहरा सुख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें.

ध्यान रहे कई लोगों की त्वचा सेंसिटिव होती है जिसके परिणामस्वरुप निम्बू से जलन हो सकती है. इसलिए फेस पर इसका रस लगाने से पहले एक बार जरूर चेक कर लें.

संतरे का छिलका (Orange Peel)

Orange peel oily skin के लिए बहुत फायदेमंद होता है. संतरे का छिलका पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है. ये त्वचा को जरूरत से ज्यादा शुष्क और तैलीय होने से भी बचाता है. तैलीय के साथ-2 रुखी skin के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है.

संतरा के छिलके को सुखा कर उसका पाउडर बना लें. फिर उस पाउडर में बराबर मात्रा में दूध और गुलाब जल मिलाकर लेप तैयार कर लें. फिर उस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए ये प्रक्रिया हफ्ते में 3 से 4 बार करें.

oily skin के लिए गुलाब जल (Rose Water for oily Skin)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है या किल-मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा. ये स्किन से अत्यधिक तेल को नियंत्रित करने में सहायता करता है. इसके अलावा त्वचा के पीएच को संतुलित करने में भी सहायता करता है.

स्किन पर जमी तेल की मात्रा को कम करने के लिए दिन में एक से दो बार गुलाब जल से चेहरे को साफ़ करें. कॉटन का एक टुकड़ा लें और उसे गुलाब जल से भिगोकर चेहरे को साफ़ करें, रात में सोने से पहले ऐसा करना ज्यादा असरदार होता है.

ये पढ़ें : हाई कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें 

मसूर की दाल (Masoor Dal)

मसूर दाल खाने में तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही साथ ये चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकालने में बहुत मदद करता है. ये skin को हाइड्रेट करता है और दाग-धब्बों को हटाने में भी सहायता करता है.

Masoor dal को भिगो कर इसका पेस्ट तैयार कर लें उसमे थोडा गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगा लें. 15-20 मिनट के बाद साफ़ पानी से धो लें. इसके अलावा आप इसके पेस्ट में कच्चा दूध भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में दो से तीन बार ये प्रक्रिया आजमायें.

एलोवेरा जेल (Aloevera Gel)

एलोवेरा के फायदे सेहत और त्वचा दोनों के लिए ही सामान्य है. आजकल कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इसका उपयोग किया जाता है. साथ ही इसका उपयोग ऑयली स्किन के लिए मॉइस्चराइजर के तौर पर किया जा सकता है. एलो वेरा में मौजूद एंटी-एक्ने गुण एक्ने और मुहांसों से भी निपटने में सहायता करता है.

aloe vera के पत्तियों को काटकर उसके बीच से जेल को निकाल लें. फिर उसको फेस पर लगा कर सूखने दें. फिर साफ़ पानी से चेहरे को धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए ये प्रक्रिया रोजाना दिन में दो बार या एक बार करें. अगर घर में एलो vera का पौधा नहीं है तो आजकल मार्केट में अलग-2 ब्रांड्स के Aloevera Gel उपलब्ध हैं. आप किसी अच्छी ब्रांड का जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

oily skin के लिए नीम का प्रयोग (Neem)

नीम का उपयोग सदियों से एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा रहा है. इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण तैलीय और मुंहासों वाली त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. Neem के औषधीय फायदों के बारे में तो हम सब जानते ही है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इसका उपयोग त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने और ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं.

नीम की पत्तियों को पानी में भिगो कर और पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट तक छोड़ दें. फिर चेहरे को साफ़ पानी से धो लें, ये आपके skin से अतिरिक्त आयल को हटाने में सहायता करेगा.

सम्बंधित : शुगर/डायबिटीज  को कंट्रोल करने के रामबाण घरेलु नुस्ख़े 

बेसन (Gram Flour)- besan face pack for oily skin

यदि आपकी skin oily है, तो अपने चेहरे से अतरिक्त तेल को कम करने के लिए बेसन और गुलाब जल का फेस पैक बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पैक आपकी त्वचा से अतिरिक्त आयल को संतुलित करने में मदद करेगा. साथ ही गुलाब जल में मौजूद गुण त्वचा को टोन करने में मदद करेगा.

Besan और गुलाब जल को मिक्स कर के उसका पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अपने उंगली की सहायता से मास्क जैसा लगा लें और इसे अच्छे से सूखने दें. 20 से 30 मिनट बाद जब फेस पैक सुख जाए तो उसे चेहरे से हटा दें और ठन्डे पानी से धो लें, इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 4 बार करें.

ग्रीन टी (Green Tea)

वैसे तो ग्रीन टी का सेवन वजन कम करने के लिए किया जाता है. परन्तु इसमें मौजूद पॉलीफोलिक और एन्टी इंफ्लैमटोरी गुण त्वचा सम्बन्धी विकारों को भी दूर करने में सहायता करते हैं. ये oily skin को आयल फ्री बनाने में बहुत लाभदायक होता है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में ग्रीन tea बैग डालें और पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो उसमे थोडा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. चेहरा सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें. ये आपके skin से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करेगा.

तो दोस्तों ये थे तैलीय त्वचा को ठीक करने के कुछ घरेलु उपचार (oily skin treatment at home in hindi) जिनकी सहायता से आप ऑयली स्किन से घर बैठे ही छुटकारा पा सकते हैं.

इस सभी उपायों के वावजूद भी अगर आपकी त्वचा ठीक ना हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

जरूर पढ़ें :

ब्लड platelets कैसे बढायें

पाचन शक्ति कैसे मजबूत करें 

अपने post को google में कैसे रैंक कराएँ

साइनस को जड़ से ख़त्म करने के नुस्ख़े

नींद ना आने की समस्या के लिए ये अचूक उपाय जरूर आजमायें

blogging में सफल होने के लिए 10 महत्वपूर्ण टिप्स

google adsense अप्रूवल के लिए ये महत्वपूर्ण टिप्स जरूर पढ़ें 

Spread the love

1 thought on “Oily skin home remedies/तैलीय त्वचा से छुटकारा कैसे पायें?”

Leave a Comment

error: