OTT Platform पर कैसे होती है फिल्मों की कमाई

तो इस ब्लॉग में हम जानेंगे की OTT Platform पर कैसे होती है फिल्मों की कमाई.

जब से इन्टरनेट आया है हमारा काम बहुत ज्यादा आसान हो गया है. पहले बहुत से कामों के लिए हमे बाहर जाना पड़ता था लेकिन इन्टरनेट के वजह से आज हम घर बैठे अपने काम को आसानी से कर सकते हैं. आज ज्यादातर कामों के लिए Internet का प्रयोग होने लगा है. फिर चाहे वो टीवी शोज हो या फ़िल्में और आजकल तो टीवी शोज से ज्यादा लोग वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं. जिसके चलते OTT Platform का निर्माण किया गया.

लेकिन जब से पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का प्रकोप आया है और लॉकडाउन के वजह से थिएटर बंद हुए हैं, तब से फ़िल्में भी OTT प्लेटफार्म पर रिलीज़ होने लगी हैं. ऐसे में मन में एक सवाल जरूर आता है की ओटीटी पर फिल्मों की कमाई कैसे होती है क्यूंकि थिएटर में तो फ़िल्में करोड़ों कमाती हैं. पर OTT  पर फिल्मों की कमाई कैसे होती है इसके बारे में बहुत कम लोगो को ही पता होगा.

तो आज के लेख में हम यही जानेंगे की OTT Platform पर कैसे होती है फिल्मों की कमाई.

सबसे पहले ये जान लेना बहुत जरूरी है की ओटीटी प्लेटफार्म क्या है और भारत में कौन-2 से ओटीटी platform ज्यादतर इस्तेमाल किये जाते हैं.

ये पढ़ें: WordPress ब्लॉग के लिए जरूरी प्लगइन.

विकिपीडिया से हाई PR बैकलिंक कैसे बनायें.

OTT प्लेटफार्म पर कैसे होती है फिल्मों की कमाई-How Movies Earn Money From OTT

OTT Platform क्या है (What is OTT Platform)

ओटीटी का फुल फॉर्म होता है “ओवर-द-टॉप” (Over-The-Top). इन्टरनेट का ऐसा माध्यम जो हमे फ़िल्में, वेब सीरीज, टीवी शोज तथा मनोरंजन और मीडिया से सम्बंधित कंटेंट प्रदर्शित करता है. ये एक तरह के apps होते हैं जो हमे ऑनलाइन ये सारी चीजें provide कराते हैं. जिनको हम internet के माध्यम से ऑनलाइन अपने मोबाइल या टीवी में देख सकते हैं.

इन apps में उपलब्ध कंटेंट को देखने के लिए ग्राहकों को इनका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है, जो की मंथली, तिमाही, या सालाना होता है. शुरुआत में OTT का प्रचलन केवल अमेरिका में शुरू हुआ था लेकिन धीरे-2 ये हमारे देश में भी काफी प्रचलित हो गया. इंडिया में उपलब्ध कुछ मुख्य ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के नाम निचे दिए गए हैं.

India में उपलब्ध कुछ मुख्य OTT Platforms

भारत में देखे जाने वाले कुछ प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म्स हैं जैसे:

  • NETFLIX
  • AMAZON PRIME VIDEOS
  • DISNEY+HOTSTAR
  • SONY LIV
  • ZEE5
  • ALT BALAJI
  • VOOT
  • MX PLAYER
  • ULLU

ये पढ़ें: पिम्पल्स हटाने के घरेलु उपचार

इन सब के अलावा भी बहुत सारे OTT platforms हैं जो इंडिया में देखे जाते हैं, परन्तु ये मुख्य रूप से देखे जाने वाले प्लेटफॉर्म्स के नाम है.

तो अब आपको ये समझ आ गया होगा की ओटीटी प्लेटफॉर्म्स क्या हैं और हमारे भारत में कौन-2 से platforms को ज्यादा देखा जाता है. अब आते हैं हमारे मुख्य टॉपिक पर.

OTT Platform पर कैसे होती है फिल्मों की कमाई-How Movies Earn Money From OTT

पहले इन सब प्लेटफॉर्म्स पर अधिकतर वेब सीरीज ही रिलीज़ होते थे लेकिन COVID-19 के चलते lockdown के बाद थिएटर बंद पड़े हैं और ऐसे में बॉलीवुड की बड़ी-2 फ़िल्में OTT पर रिलीज़ होने लगी हैं. ऐसे में ये सवाल मन में दौड़ता रहता है की ये फ़िल्में जैसे सिनेमाघरों में करोंडो रुपये कमाते थे तो ओटीटी पर कैसे कमाते हैं.

Lockdown से पहले जब फ़िल्में थिएटर में रिलीज़ होती थी तब फिल्मों की 60 से 70 प्रतिशत revenue सिनेमाघरों से होती थी और बाकी बचे 30-40 प्रतिशत की रेवेन्यू satellite यानी TV Channels या ऑनलाइन platform से हो जाती थीं.

लेकिन अब जबकि COVID-19 की वजह से फ़िल्में थिएटर में नहीं कमा सकतीं इसलिए उनको OTT Platforms पर बेच दिए जाते हैं. लेकिन यहाँ थिएटर के जैसे पैसे नहीं मिलते जब भी कोई Movie ओटीटी पर रिलीज़ की जाती है तो फिल्म मेकर्स को उस movie के लिए एक फिक्स्ड अमाउंट दिया जाता है.

जैसे उदाहरण के तौर पर कोई फिल्म 30 करोड़ की लागत से बनी है तो उसको OTT पर रिलीज़ करने के लिए मेकर्स को एक fixed अमाउंट 40-45 करोड़ दे दिया जाता है. जिससे उस फिल्म की लागत के साथ-साथ 10-15 करोड़ का प्रॉफिट भी हो जाता है. लेकिन ये अमाउंट कई बार बड़े स्टार्स की फिल्मों पर भी depend करता है. अगर किसी फिल्म की डिमांड ज्यादा है तो उसकी price भी ज्यादा होगी.

How Movies Earn Money From OTT

लेकिन OTT पर ज्यादातर कम बजट में बनी फिल्मे ही रिलीज़ की जाती हैं. क्युंकी अगर कोई बढ़ी बजट की फिल्म जो 100 करोड़ से ज्यादा में बनी हो तो उसे ओटीटी पर रिलीज़ नहीं किया जाता क्यूंकि इन फिल्मों को अगर OTT वालों ने खरीद कर release कर दिया तो उनको नुकसान झेलना पड़ जायेगा. इसलिए बहुत बड़ी बजट वाली Films ओटीटी पर release नहीं होती.

यहाँ अधिकतर 50 करोड़ के आस पास के बजट में बनी movies ही रिलीज़ किया जाता है. इससे मेकर्स को भी प्रॉफिट हो जाता है और OTT platform को भी.

थिएटर में रिलीज़ होने के कई फायदे भी हैं और नुकसान भी.अगर फिल्म अच्छी हुई तो बहुत ज्यादा कमा सकती है और अच्छी नहीं हुई तो फ्लॉप भी हो सकती है. लेकिन कम बजट वाली Films के लिए OTT अच्छी platform है यहाँ फिल्म चाहे जैसी भी हो एक फिक्स अमाउंट प्रॉफिट के साथ मिल जाता है.

कई बार ऐसा भी होता है मूवीज बन जाने के बाद अगर मेकर्स को लगता है की ये मूवी थिएटर में फ्लॉप हो जाएगी तो वो उसे OTT पर रिलीज़ करा देते है क्यूंकि वहां से उनको जो भी बजट अमाउंट होता है वो थोड़े बहुत मुनाफे के साथ निकल जाता है. वर्ना अगर थिएटर पर फ्लॉप हुई तो उनका जो फिल्म बनाने में बजट लगा है वो भी नहीं निकलेगा. इसलिए एक तरह से देखा जाये तो OTT कम budget वाली फिल्मों के लिए अच्छा platform है.

ये पढ़ें: क्रिकेट के अलावा ऐसे करोड़ों कमाते हैं महेंद्र सिंह धोनी.

तो उम्मीद करता हूँ इस लेख को पढने के बाद ये समझ में आ गया होगा की OTT Platform पर रिलीज़ होने वाली फ़िल्में कैसे पैसा कमाती हैं, ओटीटी प्लेटफार्म क्या है और हमारे इंडिया में कौन-2 से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को ज्यादा देखा जाता है.

अगर post पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर कर दीजियेगा और हमारे ब्लॉग को भी सब्सक्राइब कर लेना ताकि नए post के अपडेट मिलते रहें.

अगर ब्लॉग से सम्बंधित कोई शिकायत या सुझाव हों तो उसे भी कमेंट कर के जरूर बता दें.

Spread the love

1 thought on “OTT Platform पर कैसे होती है फिल्मों की कमाई”

Leave a Comment

error: