Pachan Shakti कैसे मजबूत करे-Improve Digestion System

हमारे Pachan Shakti (पाचन शक्ति) का मजबूत होना हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बहुत आवश्यक है.

यदि हमारा पाचन तंत्र मजबूत नहीं होगा और हमारे पेट का हाजमा सही नहीं होगा तो हमे कई प्रकार के बिमारियों से जूझना पड़ सकता है.

अगर हमारी पाचन शक्ति ठीक नहीं है, तो कुछ भी खाया पिया शरीर को नहीं लगता. क्यूंकि pachan shakti सही ना होने के वजह से हम जो भी खाते हैं वो अच्छे से पचता नहीं है, और हमारे शरीर को अच्छे से पोषक तत्व और उर्जा नहीं मिल पाता.

अगर आपका भी digestion system खराब है, और पेट सही नहीं रहता. तो आज का ये post जरूर पढ़ें जिसमे हमने बताया है की Pachan shakti kaise badhaye.

ये पढ़ें : वजन कम करने के घरेलु उपाय

बहुत से लोग pachan tantra को मजबूत करने के लिए Pachan Shakti Badhane Ki Dawa या चूर्ण का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन हमने यहाँ प्राकृतिक तरीकें बताएं हैं जिनसे आप अपने खराब पाचन तंत्र को ठीक कर सकते हैं. और कब्ज, गैस, बदहजमी, पेट दर्द, सीने में जलन, दस्त आदि गंभीर समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं.

Pachan Shakti कैसे मजबूत करे-Improve Digestion System

pachan shakti kharab hone ke karan

अगर हमे कोई परेशानी या बिमारी है, तो सबसे पहले ये जरूर पता कर लेना चाहिए कि उस बिमारी या परेशानी की जड़ क्या है. ठीक वैसे ही अगर हमारी पाचन शक्ति खराब है.

तो हमारे लिए सबसे पहले ये जान लेना बहुत जरूरी है, कि पाचन शक्ति खराब होने के पीछे का कारण क्या है. हमारा पाचन शक्ति क्यूँ खराब है.

यहाँ हमने कुछ मुख्य कारण बताये हैं जिनसे pachan tantra के खराब होने की समस्या उत्पन्न होती है.

  • पानी कम पीना.
  • fast food और बाहर के तैलीय-मसालेदार खानों से
  • एक जगह पर बैठ कर घंटो तक काम करने से.
  • देर रात तक जागते रहना.
  • पौष्टिक खाना और हरी सब्जियों का सेवन कम करना.
  • दिनचर्या का सही न होना.
  • ज्यादा तनाव लेना.
  • पर्याप्त नींद ना लेना.
  • भूख से ज्यादा मात्रा में भोजन लेना.
  • शारीरिक श्रम, व्यायाम या योगा ना करना.
  • तम्बाकू उत्पाद (शराब और सिगरेट ) का अधिक सेवन करना.
  • अनियमित नाश्ता व भोजन करना.

pachan shakti kharab hone ke lakshan

 शरीर में होने वाली लगभग 80 प्रतिशत बीमारियाँ हमारे पेट के ख़राब होने के वजह से उत्पन्न होती हैं. अगर हमारा पेट ठीक है, तो हम कई प्रकार के बिमारियों से बच सकते हैं.

यहाँ हमने पाचन तंत्र के ख़राब होने के कुछ लक्षण के बारे में बताया हैं. अगर आपको इनमे से कोई लक्षण है तो समझना आपका पाचन तंत्र ख़राब है.

  • बदहजमी का होना.
  • बार-2 कब्ज की समस्या होना.
  • सीने में जलन होना.
  • अपच (Indigestion)
  • एसिडिटी (Acidity)
  • पेट दर्द का होना.
  • डायरिया का हो जाना.
  • बार-2 पेट खराब होना.
  • दस्त लगना.

pachan shakti badhane ke upay

यहाँ हमने पाचन शक्ति बढाने के कुछ कारगर उपायों के बारे में बताया है. जिनका इस्तेमाल कर के आप अपने पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं और खराब हुये pachan shakti को भी ठीक कर सकते हैं.

  1. ज्यादा पानी पिएं

 हमारे जीवन के लिए पानी बहुत बहुमूल्य है. पानी पीने के अनेको फायदे हैं. अगर आपका पाचन तंत्र खराब है, तो आप दिन में 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं.

ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में water की कमी दूर होती है, और हमारा पाचन तंत्र अच्छे से काम करने लगता है. हम जो भी खाते हैं वो आसानी से पच जाता है. इसलिए रोज भरपूर मात्रा में water जरूर पीना चाहिए.

  1. तनाव और चिंता से दूर रहें

 आपने शायद गौर किया होगा जिस दिन आप ज्यादा तनाव और चिंता करते हैं उस दिन आपका पेट भी ठीक से साफ़ नहीं होता.

इसलिए हमे ज्यादा तनाव और चिंता नहीं करना चाहिए, क्यूंकि ऐसा करने से हमारे शरीर में bad harmons का production बढ़ जाता है. जिसका बुरा असर हमारे pachan क्रिया पर भी पड़ता है. इसलिए कोशिश करना चाहिए की ज्यादा stress ना लें.

  1. अधिक तेल-मसाला और fast फ़ूड को ना कहें.

 अगर आप अपने सेहत के प्रति सच में जागरूक हैं, तो आपको ज्यादा तेल-मसालों से बनी चीजें, fast फ़ूड, जंक फ़ूड, बाहर का खाना इन सब चीजों को अलविदा कहना पड़ेगा.

आजकल लोग घर का खाना बनाने के बजाय बाहर का जंक फ़ूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जो खाने में तो स्वादिस्ट होता है, लेकिन उसका दुस्प्रभाव भी उतना ही ज्यादा होता है.

पेट की ज्यादातर समस्या बाहर के और ज्यादा oily खाना खाने से ही उत्पन्न होता है. इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है. इन foods के ज्यादा सेवन से आप खराब पाचन तंत्र के शिकार बन जाते हैं, इसलिए कोशिश करना चाहिए की बाहर के खाने के बजाय घर का और पौष्टिक खाने का सेवन करे.

  1. खाने को अच्छे से चबाकर खाएं

 अगर आप अपने पेट को ठीक रखना चाहते हैं, और पाचन शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप जल्दी-2 खाना खाने की आदत को बदल लीजिए.

हमेशा थोडा-2 और अच्छे से चबाकर ही खाएं. ऐसा करने से खाना जल्दी पचता है, और कब्ज या गैस जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है.

  1. खाने और नाश्ते का समय निर्धारित करें.

पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए सबसे जरूरी है, कि आप हमेशा एक निश्चित समय पर ही नाश्ता करें और खाना खाएं. सिर्फ यही नहीं बल्कि खाना खाने के बीच एक निश्चित अंतराल रखें और उसमें भी fast फ़ूड के बजाय कुछ हेल्दी स्‍नैक्‍स या सलाद खाते रहें.

ज्यादा देर तक कभी भी भूखे न रहें और हाँ नाश्ता कभी भी स्किप ना करें रोजाना सही समय पर नाश्ता जरूर करे. नाश्ता हमारा दिन का पहला आहार होता है. इसलिए नाश्ता करना कभी ना भूलें.

रात को सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लेना पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी है. ऐसा करने से खाना अच्‍छे से पचता है.

  1. पूरी नींद लें, जल्दी सोने और जल्दी जागने की आदत डालें.

 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद का हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. जिस तरह हमारे लिए भोजन करना जरुरी है ठीक उसी तरह हमारे लिए नींद भी जरुरी है. बिना अच्छी नींद के अच्छे स्वास्थ्य की कल्पना करना भी मुश्किल है.

अच्छी नींद ना लेने से हमारे शरीर को आराम नहीं मिलता है और धीरे-2 हमारे organs ठीक से काम करना बंद कर देते हैं. हमारा पाचनक्रिया भी अच्छे से काम नहीं करता.

इसलिए पर्याप्त नींद लेना एक हेल्थी लाइफस्टाइल के लिए बहुत जरूरी है. देर रात तक जागने के बजाय हमे जल्दी सोने और जल्दी जागने की आदत डालनी चाहिए.

  1. शारीरिक श्रम, योगा, व्यायाम और सुबह की सैर करें.

 आप सब ने देखा होगा अधिकतर उनका हाजमा खराब होता है, जो थोडा भी शारीरिक श्रम नहीं करते. हमारे शरीर को सुचारू और स्वस्थ रूप से चलाने के लिए शारीरिक मेहनत करना भी बहुत जरूरी है.

अगर आप चाहते हैं कि आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता रहे तो रोज सुबह उठकर सैर करने की आदत डालें. Daily योगा और व्यायाम भी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है.

ऐसा कर के हम कई प्रकार के गंभीर बिमारियों से बच सकते हैं.

  1. ज्यादा देर तक बैठ कर काम ना करें.

 अगर आप ज्यादा देर तक बैठ कर काम करते हैं तो धीरे-2 आपका पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है. जो लोग ज्यादा देर तक बैठ कर काम करते हैं उनको कब्ज और अपच की समस्या जरूर होती है. और कई बार ये धीरे-2 बवासीर जैसे बिमारी का भी रूप ले लेता है.

इसलिए अगर आप दिनभर एक जगह पर बैठ कर काम करते हैं तो ये आदत छोड़ दीजिये. अगर आपका काम ही ऐसा है तो हर आधे घंटे के बाद 10 मिनट के लिए उठकर टहलें और बॉडी को स्ट्रेच करें. इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा.

  1. फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करें.

 अगर आप अपना पाचन तंत्र मजबूत रखना चाहते हैं तो fast फ़ूड के बजाय हरी पत्तेदार सब्जियों, फलों और सलाद का सेवन ज्यादा करें. इनके सेवन से हमारे शरीर को फाइबर मिलता है, जो पाचन क्रिया मजबूत करने में सहायता प्रदान करता है.

इसलिए कोशिश करें कि आप रोज हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन करें. अगर कब्ज की समस्या ज्यादा हो रही है, तो पपीता और अमरुद जैसे फलों का सेवन ज्यादा करें इससे बहुत लाभ मिलेगा.

  1. धुम्रपान और शराब से दूर रहें

ये बताने की जरूरत तो नहीं कि धुम्रपान और शराब हमारे स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक होते है. बावजूद इसके लोग इसका आनंदपूर्वक सेवन करते हैं.

लेकिन इनका लगातार सेवन करते रहने से हमारा पाचन तन्त्र ख़राब हो जाता है और हमारे लीवर और किडनी पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं, कि आपका पाचन तंत्र ठीक रहे तो smoking और drinking को अलविदा कहें.

pachan shakti badhane ke liye kya khana chahie

इन सब के अलावा पाचन शक्ति  को बढाने के लिए निम्नलिखित चीजों का सेवन जरूर करें.

विटामिन सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन: अगर आप अपना पाचन तंत्र मजबूत करना चाहते हैं तो आपको विटामिन सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए. आप विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे: संतरा, ब्रोकोली, टमाटर, किवी, स्‍ट्रॉबेरी, नींबू आदि का सेवन करें तो बड़ी ही आसानी से पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं.

पपीता (Papaya): पपीता सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है खासकर पेट के लिए. पपीते में papain होता है, जो कि प्रोटीन को विभाजित करता है, और खाने को पाचन योग्य बनाता है और पाचन क्रिया को प्रबल बनाता हैं. ये पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में मदद करता है.

निम्बू (Lemon): नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. ये विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसका सेवन करते रहने से हमारे पेट की कई समस्याएँ दूर हो जाती हैं. नींबू हमारी बदहजमी और पेट की गैस को दूर करता है और हमारे पाचन शक्ति को मजबूत करता है.

pachan shakti kaise majbut kare

अमरुद (Guava): अमरुद एक बहुत ही गुणकारी और पौष्टिक फल होता है. अमरुद में विटामिन सी, फास्फोरस और पौटेशियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. अमरुद का नियमित रूप से सेवन करने से मस्तिष्क, ह्रदय और पाचन शक्ति मजबूत बनती है.

केला (Banana): केला खाने के सैकड़ों फायदे हैं. ये हर मौसम और हर सीजन में आसानी से मिल जाता है. यह हमारे पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है. यह हमारे पाचन शक्ति को भी बढाने में बहुत मदद करता है.

आंवला (Amla): आंवला में विटामिन सी भरपुर मात्र में पाया जाता है. आवले का लगातार सेवन करते रहने से यह हमारे पाचन तन्त्र को ख़राब होने से बचाता है. सूखे आंवले को पिस करके उसमे काली मिर्च, हींग और जीरा मिला कर लेने से पाचन शक्ति बहुत मजबूत होता है.

अदरक (Ginger): अदरक का इस्तेमाल हमारे खाने को स्वादिस्ट बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन अदरक के और भी कई फायदे हैं. इसका नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त होता है. अदरक के सेवन से किडनी के नुकसान होने की आशंका कम हो जाती है.

सलाद (Salad): खाने के साथ सलाद हो तो खाने का आनंद दोगुना बढ़ जाता है. सलाद खाने से इम्युनिटी अच्छी होती है और डाइजेशन सिस्टम बेहतर बनता है. इसके अलावा Salad खाने से अच्छी नींद आती है, इम्युनिटी बढ़ता है और वजन कम करने में भी मदद मिलता है.

इलायची (Cardamom): गर्भवती महिलाओं में अपच और कब्ज की समस्या बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में इलायची खाने से गर्भवती स्त्री के पाचन सम्बन्धी परेशानियाँ दूर होती हैं. आप इलायची को काढ़े में मिलाकर या चबा कर खा सकते हैं.

pachan shakti thik karne ke gharelu upay

सौंफ (Fennel): एसिडिटी को दूर करने के लिए, सीने की जलन कम करने के लिए और खाना अच्छी तरह पचाने के लिए आप सौफ ले सकते है. रोजाना एक एक चम्मच सौंफ लेने से पाचन क्रिया सही बनी रहती है.

एलोवेरा (Aloevera): पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करे. एलोवेरा हमारी पाचन सम्बन्धी रोगों को दूर करता है जिसमे सुजन और पेट का अल्सर शामिल है. पानी के साथ आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी (Turmeric): हल्दी जब तक सब्जी में ना पड़े उसमे स्वाद और रंग नहीं आता. हल्दी हमारे शरीर में अपच, अल्सर, पित्त और पाचन से सम्बन्धित समस्याओ को दूर करता है. पाचन सम्बन्धी समस्याएँ दूर करने के लिए एक ग्लास पानी या दूध के साथ हल्दी ले सकते हैं.

इस post में हमने पाचन तंत्र खराब होने से सम्बंधित सारी जानकारी और उनके घरेलु उपचार के बारे में बताया है. जिनपर अमल कर के आप पाचन सम्बंधित परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

आप इन टिप्स को अपना कर अपना pachan shakti दुरुस्त रख सकते हैं. अगर आपका पाचन ठीक होगा तो आप जो भी भोजन ग्रहण करेंगे वह आपके शरीर में लगेगा. जिससे आपको एक स्वस्थ शरीर और अच्छी सेहत मिलेगी.

ये पढ़ें

दुनिया के सबसे स्वस्थ खाने और फल

साइनस को जड़ से ख़त्म करने के घरेलु उपाय

नींद ना आने के घरेलु नुश्खे

दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं.

Spread the love

Leave a Comment

error: