Pregnancy Diet-प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए

आज हम बात करेंगे “Pregnancy Diet-प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए” के बारे में जिनके सेवन से माँ और गर्भ में पल रहा बच्चा दोनों स्वस्थ और निरोग रह सकते हैं.

गर्भावस्था के दौरान सेहत और स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं। प्रेगनेंसी में सेहतमंद रहने के लिए उचित आहार लेना भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसके लिए मां के आहार का पौष्टिक और संतुलित होना अनिवार्य हैं, उससे मां के शरीर को पोषण मिलता हैं, और साथ ही आपके गर्भ में पल रहे बच्चे का भी विकास होता हैं।

डिलीवरी के समय मुश्किल नहीं आना और शिशु का स्वस्थ होना यह आपके खान पान और Pregnancy Diet पर ही निर्भर करता हैं।

Pregnancy के दौरान सही खान पान ना होने के वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे का अच्छे से विकास नहीं होता. कई बार बच्चे और माँ के सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए इस दौरान माँ को अपने diet का ख़ास ध्यान रखना पड़ता है.

माँ स्वस्थ रहेगी तो गर्भ में पल रहा बच्चा भी सेहतमंद रहेगा और प्रसव के दौरान कोई दिक्कत भी नहीं होगी. इसलिए हमे प्रेगनेंसी के दौरान अपने खान-पान का ख़ास ध्यान रखना चाहिए.

तो आज हम बात करेंगे Pregnancy Diet के बारे में यानी इस दौरान हमे क्या-क्या खाना चाहिए।

Pregnancy Diet-प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए

Pregnancy Diet-प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए

  1. Pregnancy में अनाज और दाल का सेवन

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को साबूत अनाज और दालों को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। खासतौर पर गर्भावस्था के दूसरे और तीसरे महीने में साबूत अनाज और दालों का सेवन फायदेमंद होता हैं। इसके सेवन से पेट ज्यादा समय तक भरा रहेगा, और दाल पचाने में आसान होगी।

अनाज और दाल के सेवन से आपको और आपके शिशु को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन तथा कार्बोहाइड्रेट के साथ साथ प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, यह सभी गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। साबुत अनाज और सभी प्रकार के दाल, चना, राजमा, ब्राउन राइस, दलिया, गेहूं का आटा, ज्वार, बाजरा, मक्का, सोयाबीन और ओट्स, आदि अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

pregnancy mein kaun kaun si sabji aur fal khane chahiye

  1. फल और सब्जियां

गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक और संतुलित आहार लेने के साथ साथ कुछ खास सब्जियों और फलों का सेवन करने की सलाह भी दी जाती हैं। गर्भवती महिलाओं को हेल्दी डाइट के लिए विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। यह सभी फल और सब्जियों में पाए जाते हैं। इसलिए जितना हो सके अपने खान-पान में हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शिशु का विकास अच्छे से होता हैं और जन्म के समय उसका वजन भी ठीक रहता हैं। गर्भवती महिला का ब्लड प्रेशर  कंट्रोल रहता हैं और साथ ही मां का वजन संतुलित रहता हैं।

पालक में मौजूद आयरन प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी को दूर करता है, इसलिए पालक, सरसो, फूलगोभी और ब्रोकली, शकरकंद और चुकंदर आदि सब्जियां जरूर खाएं। खट्टे फलों में विटामिन C की मात्रा सबसे अधिक होती हैं इसलिए आप  संतरा, मौसमी, किन्नू , अनार, एवोकाडो, कीवी, सेब, लीची और टमाटर आदि फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

foods to eat during pregnancy

  1. दूध और दूध से बने पदार्थ

गर्भावस्था के दौरान बढ़ते हुए भ्रूण के विकास के लिए प्रोटीन और कैल्शियम बहुत महत्वपूर्ण हैं। शिशु की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रोटीन और कैल्शियम का सेवन करना चाहिए। गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं।

कैल्शियम बच्चे की हड्डियां, मांशपेशियों और हृदय को विकसित करने में मदद करता हैं। प्रोटीन में मौजूद एमीनो  एसिड शिशु के शरीर में कोशिकाओं को विकसित करने में मदद करता हैं। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए अपने आहार में दूध और दूध से बने उत्पादों जैसे कि पनीर, दही,और छाछ आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। गर्भवती महिला के लिए गाय का दूध सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

ये पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये 10 चीजें 

pregnancy diet plan in hindi

  1. सूखे मेवे

प्रेगनेंसी में सूखे मेवे को अपने खान पान में जरूर शामिल करें। गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग के विकास के लिए गर्भवती महिलाओं को ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती हैं। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर और अमीनो एसिड् भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह सभी हेल्दी बेबी की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। और इसमें अखरोट खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता हैं। शिशु की आंख और दिमाग के विकास के लिए जरूरी होता हैं।

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को ज्यादा भूख लगती हैं और सूखे मेवे आसानी से भूख मिटा सकते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कब्ज की समस्या हो जाती हैं।

Dry फ्रूट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं, जो कब्ज की समस्या को दूर करता हैं। इसलिए बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, चिलगोजा और मूंगफली आदि को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

pregnancy me ande khane chahiye ya nahi-Pregnancy diet

  1. अच्छे से उबला हुआ अंडा

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को संतुलित आहार का सेवन करना बहुत जरूरी हैं, क्यूंकि पौष्टिक भोजन से ही गर्भ में पल रहे भ्रूण का विकास सही तरीके से होता हैं इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अंडे का सेवन करना मां और बच्चे दोनों के लिए लाभदायक हैं।

लेकिन गर्भवती महिला को केवल अच्छी तरह से उबला और पका हुआ अंडे का ही सेवन करना चाहिए। उबले अंडे में वह सभी पोषक तत्व होते हैं जो मां और शिशु के लिए जरूरी हैं। उबले और पक्के हुए अंडे में उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन A व D, सेलेनियम, खनिज और भी कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जो बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास में मदद करते हैं और साथ ही शिशु कि हड्डियों को भी मजबूत करते हैं। उबला अंडा गर्भ में शिशु के वज़न को सही तरह से बढ़ता है। गर्भवती महिला को दिनभर में कम से कम दो अच्छी तरह से उबले अंडे खाने ही चाहिये।

ध्यान दें : प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी कच्‍चा या आधा उबला अंडा नहीं खाना चाहिये। मां और बच्चे को नुकसान हो सकता हैं।

pregnancy diet me kya khana chahiye

  1. पानी

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं उनमें से एक हैं उल्टी। Pregnancy में उल्टी होना सामान्य है, लेकिन कभी-कभी ऐसा ज्यादा होने से महिला के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे उसका वजन घटने लगता हैं इसलिए प्रेगनेंसी में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी हैं।

और साथ ही शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी महत्वूर्ण है। इसलिए गर्भवती को रोज कम से कम दो लीटर से ज्यादा पानी पीना चाहिए। प्रेगनेंसी में ज्यादा पानी पीने से शिशु के विकास में मदद मिलती हैं।

पानी की कमी के कारण नार्मल डिलीवरी में मुश्किल हो सकती हैं, और शिशु की जान को खतरा हो सकता हैं। एक साथ ज्यादा पानी पीने की बजाए दिनभर में थोडा थोडा करके बार बार पानी पिए।

तो ये थे कुछ जरूरी खान पान जिनको हमे प्रेगनेंसी के दौरान अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

नोट : कोई भी बड़ी समस्या होने पर बिना चिकित्सक के सलाह के कोई भी दवाई या डाइट ना लें.

ये पढ़ें

पेट की चर्बी कम करने वाले फ़ूड

Surrogacy क्या होता है ?

दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं.

Spread the love

2 thoughts on “Pregnancy Diet-प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए”

Leave a Comment

error: