Pregnancy के दौरान भूल कर भी ना खाएं ये 10 चीजें

Pregnancy के दौरान भूल कर भी ना खाएं ये 10 चीजें

Pregnancy के दौरान भूल कर भी ना खाएं ये 10 चीजें नहीं तो आपको बहोत ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है.

दुनिया की सभी मां‌ चाहती है कि उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की ग्रोथ अच्छी तरह से हो सके। उसका शारीरिक और मानसिक विकास बहुत अच्छे से हो। उसका बच्चा किसी भी चीज में अधूरा ना हो। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। Pregnancy में मां जो खाती है। वही खाना उसके बच्चे तक पहुंचता है इसलिए इस दौरान खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए।

Pregnancy के दौरान भूल कर भी ना खाएं ये 10 चीजें

Which fruits should be avoided during pregnancy?

गर्भवती महिलाओं को Healthy Baby के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसी कई चीजें हैं जिनका उपयोग आपको नहीं करनी चाहिए क्योंकि कई तरह के खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के लिए ख़तरा पैदा कर सकते हैं।

कई बार गर्भवती महिलाओं को इस बात का पता ही नहीं होता कि Pregnancy में उन्हें किस फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए और किसका नहीं करना चाहिए। तो आज हम बात करेंगे गर्भावस्था में क्या नहीं खाना चाहिए।

Pregnancy के दौरान भूल कर भी ना खाएं ये 10 चीजें

1. पपीता (Papaya)

पपीता खाने से मांसपेशियों को फाइबर मिलता हैं। इसमें कैरोटीन व ब्रोमेलेन नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके इजेस्ट्रोन को स्थिर बनाए रखता हैं। पपीता खाना हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन पपीते में लैटेक्‍स भी अधिक होता हैं, जो गर्भवती महिला के लिए उचित नहीं है. क्योंकि पपीते की तासीर गर्म होती हैं और गर्भावस्था में गर्म चीजें नहीं खानी चाहिए। इससे ब्‍लीडिंग हो सकती हैं यहां तक कि गर्भपात भी हो जाता हैं। कच्चा पपीता या पक्का पपीता खाना असुरक्षित होता हैं। इसलिए गर्भवती महिलाएं को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

pregnancy me konsa fruit nahi khana chahiye

2. अनानास (Pineapple)

अनानास हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन A और विटामिन C, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज पोषक तत्व भरपूर मात्रा मे पाये जाते हैं। लेकिन अनानास का सेवन प्रेगनेंसी और भ्रूण को नुकसान पहुंचाता हैं।

इसके सेवन से गर्भाशय संकुचन हो सकता हैं जिससे गर्भपात का खतरा भी हो सकता हैं, और जल्दी प्रसव होने की संभावना बढ़ जाती है। अनानास खाने से दस्‍त भी हो सकते हैं। स्तनपान वाली महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। और Pregnancy के दौरान भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

3. अंगूर (Grapes)

अंगूर पौष्टिक फलों में से एक हैं। स्वादिष्ट नन्हा सा फल सभी का मनपसंद फल हैं। अंगूर खाने के बहुत से फ़ायदे भी हैं, इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, विटामिन A, C, E व K, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

परन्तु गर्भवती महिला को अंगूर ना खाने की सलाह दी जाती हैं। क्योंकि Pregnancy के दौरान महिलाओं की पाचन शक्ति बहुत कमजोर होती हैं. ऐसे में हरे अंगूर व काले अंगूर पचाना मुश्किल होता हैं। अंगूर का सेवन गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। इसलिए इनका परहेज करना चाहिए। और सूखे अंगूर यानी किशमिश का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

pregnancy mein kya nahi khana chahiye

4. मछली व सीफ़ूड (Fish and Seafood)

मछली हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसमें आयरन, जिंक, आयोडीन और प्रोटीन के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-D व विटामिन B-12 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकीन कुछ मछलियों में ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के‍ लिए आवश्‍यक नहीं हैं, और उसके खाने से बच्‍चे के विकास पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

कुछ मछलियों में मिथाइल मर्करी रसायन की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती हैं। यह मिथाइल मर्करी शिशु के दिमाग, नर्वस सिस्टम और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए Pregnancy के दौरान  कच्ची मछली व आधी पकी मछलियों और सीफूड का सेवन नही करना चाहिए।

5. कैफिन(Caffeine)

जो महिलाएं गर्भवती है या गर्भधारण करने की कोशिश कर रही है, उन्हें कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्यूंकि गर्भावस्था में गर्म चीजों से बचने की सलाह दी जाती हैं। पर जब बात गर्म चीजों की हो, तो कॉफी और चाय का नाम सबसे पहले आता है।

कॉफी और चाय में कैफीन की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। Coffee के सेवन से भ्रूण को नुकसान हो सकता हैं। गर्भ में कैफीन पहुँचने से भ्रूण का विकास देरी से होता हैं। इसके सेवन से गर्भवती महिला का ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ जाते हैं, और ये दोनों चीजें प्रेग्नेंसी के दौरान ठीक नहीं होती हैं। जिसका असर आपके गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता हैं। कैफिन सिर्फ कॉफी में ही नहीं बल्कि चाय, कोल्ड ड्रिंक्स, केक, चॉकलेट और चॉकलेट से बनी चीजें में भी होती हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए।

Foods to avoid during pregnancy

6. शराब व धूम्रपान (Alcohol and Smoking)

नशीली चीजों का सेवन सभी के लिए हानिकारक होता हैं। शराब और धूम्रपान के सेवन से गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता हैं। और गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी बुरा प्रभाव पड़ता हैं। शराब के कारण प्री−मेच्योर डिलीवरी, दिमागी रूप से विकलांग और जन्म के समय शिशु का कम वजन की समस्या हो सकती हैं।

धूम्रपान से भ्रूण का मानसिक और शारीरिक विकास नहीं हो पाता। इसके अलावा बच्चे को और भी कई तरह की गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिए Pregnancy के दौरान भूलकर भी शराब व धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए।

7. कच्चा अंडा (Egg)

वैसे तो अंडा शरीर के लिए बहोत ज्यादा फायदेमंद होता है. आपने देखा होगा ज्यादतर जिम जाने वाले लोग कच्चे अंडे को खाते हैं. लेकिन आपको ये पता होना चाहिए की Pregnancy के दौरान कच्चे अंडे का सेवन नुकसानदायक होता है. क्यूंकि कच्चे अंडे में Salmonella Bacteria पाया  जाता है जिसके कारण फ़ूड poisoning हो सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है.

pregnancy ke dauran kya nahin khana chahie

8. तुलसी के पत्ते (Basil Leaves)

हम सब जानते है की तुलसी कितनी गुणकारी औषधि है. तुलसी के अनेकों फायदे होते हैं. इसका प्रयोग काढ़े में भी इम्युनिटी बढाने के लिए किया जाता है. लेकिन तुलसी के पत्ते का सेवन गर्भवती महिला के भ्रूण पर गलत प्रभाव डालता है. इसमें मौजूद Estragole की मात्रा के वजह से गर्भपात का खतरा भी बन सकता है. Tulsi के पत्ते महिलाओं के मासिक चक्र को भी प्रभावित करते है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान इसके सेवन से बचें.

9. अधिक नमक (Salt)

नमक खाने में स्वाद बढाने का काम करता है. लेकिन अधिक नमक का सेवन हमारे शरीर को नुकसान भी पहुचाता है. गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा नमक का सेवन काफी घातक साबित हो सकता है. इससे दिल की बिमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. Pregnancy के दौरान महिलाओं का ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ-2 हाथ, पैरों में सुजन भी हो जाता है और इस दौरान ज्यादा नमक का सेवन नुकसान भी पंहुचा सकता है.

10. चाइनीज खाना (Chinese Food)

चाइनीज खाना आजकल बहुत लोगो का पसंद हो गया है. लोग इसे बहोत चाव से खाते हैं. लेकिन इस खाने में पाया जाने वाला मोनोसोडियम गूलामेट नाम का तत्व गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं होता. ये गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए काफी खतरनाक साबित होता है. मोनोसोडियम गूलामेट के वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे का शरीर डिफेक्ट हो सकता है. Chinese फ़ूड में डलने वाले सोया सॉस में नमक का मात्रा ज्यादा होता है जिसके वजह से हाई BP का खतरा भी बन सकता है.

इसलिए Pregnancy के दौरान chinese फ़ूड खाने से बचें.

तो ये थे कुछ खाने की चीजें जिनका सेवन Pregnancy के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ये जच्चा और बच्चा दोनों के लिए हानिकारक होते हैं.

ये पढ़ें

पेट की चर्बी कैसे काम करने वाले फ़ूड

Surrogacy क्या होता है ?

दिमाग तेज़ करने के लिए ये 7 चीजें जरूर खाएं

Spread the love
error:
%d bloggers like this: