What is Computer ?-( Introduction of Computer in Hindi)

“What is Computer ?-( Introduction of Computer in Hindi)”

आज के समय में School, College, Office, Mall, Shop हर जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है. आज के समय में Computer हर जगह अनिवार्य है, आज कंप्यूटर के बिना पढाई नहीं हो पाती, बिना कंप्यूटर ज्ञान के नौकरी मिलना भी बहुत मुश्किल है, आज लगभग हर किसी को कम से कम Computer का Basic ज्ञान तो रखना ही चाहिए, तो चलिए आज के ब्लॉग में computer के Basics से शुरुआत करते हैं और जानते हैं “What is Computer ?-( Introduction of Computer in Hindi)”.

 

कंप्यूटर क्या है ?

Computer शब्द की उत्पति अंग्रेजी भाषा के “Compute” से हुयी है, Compute का मतलब होता है “गणना (Calculation)” करना, इसलिए कंप्यूटर को संगणक या परिकलक भी कहा गया है, शुरुआत में कंप्यूटर का अविष्कार गणना (Calculation) करने के लिए ही बनाया गया था.

पुराने समय में Computer को सिर्फ Calculations के लिए ही इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन आज कंप्यूटर के बिना लगभग हमारा हर काम अधुरा है, आज कंप्यूटर का उपयोग ऑफिस, स्कूल, बैंक ,दुकान ,घर हर जगह अनिवार्य है, आज Computer सिर्फ गणना करने के लिए नहीं बल्कि PDF, Word, Excel, PPT, Designing, Accounting, e-Mail, Internet, Networking, Music, Videos, Presentation, etc के अलावा हजारों कामो के लिए होता है.

कंप्यूटर के अंदर इंसानों के जैसे सोचने समझने की छमता नहीं होती, Computer इंसानों के कमांड पर काम करता है, कंप्यूटर सिर्फ वही काम करता है जो उसके अंदर पहले से प्रोग्राम किये गए हैं. जो Computer को चलाता है उसे User कहते हैं और जो उसके Program को बनता है उसे Programmer कहते हैं.

Computer के जनक

कंप्यूटर का जनक ब्रिटिश गणितज्ञ और Scientist “चार्ल्स बैबेज ” को माना गया है, चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का पिता (Father of Computer) भी कहा जाता है. सबसे पहले Mechanical Computer सन 1822 में चार्ल्स द्वारा ही बनाया गया था.

कंप्यूटर को चलने के लिए दो मुख्य भाग होते हैं, Hardware और Software ये दोनों के बिना कंप्यूटर को नहीं चलाया जा सकता और ना ही ये दोनों एक दुसरे के बिना चल सकते हैं.

Hardware कंप्यूटर के physical parts होते हैं जिनको हम देख और छू सकते हैं. ठीक इसके विपरीत Software होता जिसमे डाटा और Information संग्रहित होते हैं जिनके वजह से Hardware काम करता है.

 Computer के मुख्य भाग- Main Parts of Computer

एक कंप्यूटर को Assemble करने के लिए इन मुख्य भागो की जरूरत पड़ती है.

  1. सी.पी.यू.
  2. मॉनिटर
  3. कीबोर्ड
  4. माउस

What is Computer ?

1. सी.पी.यू. (C.P.U.) :

C.P.U. का पूरा नाम है “Central Processing Unit” इसको Computer का दिमाग भी कहते हैं, ये कंप्यूटर का सबसे मुख्य भाग होता है. ये पूरे Computer को नियंत्रित और संचालित करता है.

CPU को इन तीन भागो में बाटा गया है.

1.1 ( A.L.U.)

ALU का फुल फॉर्म होता है “Arithmetic Logic Unit” यह कंप्यूटर के सारे गणितीय और तार्किक कार्यो को पूरा करता है.

1.2 (C.U.)

CU का फुल फॉर्म होता है “Control Unit” यह कंप्यूटर के सारे कामो और parts को Control करता है.

1.3 M.U.

MU का फुल फॉर्म होता है “Memory Unit” यह Computer के सभी डाटा को store करने का काम करता है.

What is Computer ?

2. मॉनिटर (Monitor):

Monitor एक output डिवाइस है, यह कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है, ये टीवी जैसा होता है जिका काम computer के कार्यो को स्क्रीन पर विडियो के रूप में प्रचलित करना होता है, इसके बिना कंप्यूटर के सारे कार्य अधूरे है.

मॉनिटर भी कई प्रकार के होते हैं, जिसके बारे में मैं आपको अगले ब्लॉग में बताऊंगा.

What is Computer

3. कीबोर्ड (Keyboard) :

कीबोर्ड का प्रयोग कंप्यूटर में Text Type करने में और कमांड देने में किया जाता है. Keyboard अलग-2 तरीके के आते है, किसी में 84, किसी में 101 और ज्यादातर में  104 बटन होते है.

कीबोर्ड के keys को मुख्य चार भागो में बता गया है.

  • Alphabetic Keys
  • Numeric Keys
  • Function Keys
  • Cursor Movement Keys

इन सब के अलावा कीबोर्ड में कुछ स्पेशल keys भी होते हैं.

Computer

4. माउस (Mouse) :

माउस देखने में छोटा सा चूहे जैसे होता है, इसका मुख्य काम होता है Objects को चुनना और दिशा निर्देश देना, Mouse में दो बटन left key, right key और एक Cursor बटन होता है.

कंप्यूटर का अंग्रेजी में  Full Form क्या होता है.

  • C – Common
  • O – Operating
  • M – Machine
  • P – Purposely
  • U – Used
  • T – Technological
  • E – Educational
  • R – Research

COMPUTER का Full Form है “Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research

भारत में कंप्यूटर की शुरुआत

भारत में सबसे पहला कंप्यूटर सन 1952 में कोलकाता के “भारतीय सांख्यिकी संस्थान” में लाया गया था, ये भारत का पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था जिसका नाम HEC – 2M था. इसके साथ ही भारत जापान के बाद दूसरा ऐसा देश बन गया था जिसने Computer Technology को अपनाया था.

मित्रों आज के ब्लॉग में बस इतना ही, अगर आप और भी कंप्यूटर से जुडी जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएं.

और हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

धन्यवाद’

ऑनलाइन पैसे कमाने के best तरीके

Spread the love

9 thoughts on “What is Computer ?-( Introduction of Computer in Hindi)”

Leave a Comment

error: